शरीर से अक्सर आती है बदबू? बदलें ये 5 आदतें

आपके शरीर से भी आती है बदबू, तो आज ही बदल लें ये 5 आदतें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
शरीर से अक्सर आती है बदबू? बदलें ये 5 आदतें

शरीर की बदबू आपको और आपके आसपास बैठने वाले लोगों को परेशान कर सकती है। बदबू को दूर करने के ल‍िए ड‍ियो या परफ्यूम इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में इंफेक्‍शन हो सकता है। आपको बदबू दूर करने के उपाय खोजने के बजाय शरीर से बदबू आने के कारण को ही खत्‍म कर देना चाह‍िए। कुछ आदतें हैं ज‍िनके कारण आपके शरीर से बदबू आ सकती है। इन्‍हें तुरंत बदल लें। ऐसी आदतों के बारे में हम आगे बात करेंगे।   

antibacterial soap

1. गलत साबुन का इस्‍तेमाल करना 

अगर आपके शरीर से बदबू आती है, तो उसका कारण गलत साबुन या बॉडी वॉश का इस्‍तेमाल हो सकता है। आपको केवल एंटीबैक्‍टीर‍ियल साबुन का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। एंटीबैक्‍टीर‍ियल साबुन की मदद से बैक्‍टीर‍िया से छुटकारा पाने में मदद म‍िलेगी ज‍िससे शरीर से बदबू नहीं आएगी। साबुन खरीदने से पहले उसके इंंग्रीड‍िएंट्स पर गौर करें। नीम, एलोवेरा, तुलसी से बने साबुन को चुनें।

इसे भी पढ़ें- शरीर की बदबू भी खोलती है आपके स्वास्थ्य से जुड़े राज, इन 5 अंगों की बदबू को न करें नजरअंदाज

2. कॉटन के कपड़े न पहनना 

आपको ल‍िनेन, कॉटन, खादी से बने कपड़ों को पहनना चाह‍िए। कॉटन में त्‍वचा सांस ले पाती है और पसीना सूख जाता है ज‍िसके कारण बदबू नहीं आती। वहीं अगर आप क‍िसी अन्‍य मटेरि‍यल से बने कपड़े पहनेंगे, तो बदबू ज्‍यादा आएगी और ज्‍यादा पसीना आने के कारण त्‍वचा में इंफेक्‍शन भी हो सकता है।     

3. म‍िर्च-मसाले वाले व्‍यंजन खाना   

शरीर से बदबू आती है, तो आपको अपनी डाइट में जरूरी बदलाव करने चाह‍िए। म‍िर्च और ज्‍यादा मसाले वाले व्‍यंजनों का सेवन नहीं करना चाह‍िए। आपको ज्‍यादा प्‍याज और लहसुन खाने से भी बचना चाह‍िए। ज्‍यादा कॉफी, चाय या एल्‍कोहल का सेवन करने से पसीना ज्‍यादा आता है और बदबू की समस्‍या हो सकती है।  

4. रोजाना स्‍नान न लेना 

अगर आप शरीर की बदबू से बचना चाहते हैं, तो शरीर को साफ रखें। अगर आपको लगता है क‍ि शरीर से पसीना ज्‍यादा आता है, तो द‍िन में 1 से ज्‍यादा बार स्‍नान लें या कपड़े बदलें। लेकि‍न शरीर में बैक्‍टीर‍िया की संख्‍या को बढ़ने न दें। शरीर की बदबू आगे चलकर इंफेक्‍शन का कारण भी बन सकती है इसल‍िए इससे बचने के ल‍िए शरीर को साफ रखें।   

5. ज्‍यादा टाइट कपड़े पहनना 

आप ज्‍यादा टाइट कपड़े पहनते हैं, तो ये आदत तुरंत बदल लें। टाइट फ‍िट‍िंग के कपड़े भले ही आपके शरीर को आकर्षक द‍िखाते हों, लेकि‍न ये शरीर से बदबू आने का कारण भी बन सकते हैं। त्‍वचा से कपड़ा च‍िपक जाने के कारण ज्‍यादा पसीना आता है। ज्‍यादा पसीना आने का एक कारण मोटापा भी हो सकता है। आप अपने वेट को कंट्रोल करें और अपने साइज से हल्‍का लूज़ कपड़ा पहनें।     

आप भी इन 5 आदतों को बदल लें, तो शरीर से बदबू आने की परेशानी से बच सकते हैं।

Disclaimer