चेहरे को D-Tan करने के लिए लगाएं ये 5 फेस पैक, मिलेगा टैनिंग से छुटकारा

धूप में बाहर निकलने से अगर आप के चेहरे का रंग काला हो गया है, तो आप इन फेस पैक की मदद से स्किन को D-tan कर सकते हैं।

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
चेहरे को D-Tan करने के लिए लगाएं ये 5 फेस पैक, मिलेगा टैनिंग से छुटकारा

मौसम कोई भी हो, तेज धूप में निकलने पर टैनिंग की समस्या हो ही जाती है। अब ऐसा भी संभव नहीं कि आप हर समय घर के अंदर रहें। आपको किसी जरूरी काम से बाहर निकलना ही पड़ सकता है। ऐसे में टैनिंग से बचने के लिए आप घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन कई बार सनस्क्रीन लगाने के बाद भी त्वचा धूप से झुलसकर काली पड़ जाती है। इसे ही टैनिंग कहते हैं। सैलॉन और पार्लर में अगर आप D-Tan कराते हैं, तो आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। आप घर पर ही कुछ खास फेस पैक बनाकर भी चेहरे की टैनिंग दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं टैनिंग दूर करने और त्वचा पर ग्लो लाने वाले 5 D-Tan फेस पैक।

शहद और नींबू का रस

नींबू के रस को एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है। ये टैनिंग दूर करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच नींबू का रस लें और फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर दें। अगर आप डेड स्किन सेल्स को हटाना चाहती हैं, तो इसमें चीनी एड कर लें और सूखने के बाद इसे स्क्रब की तरह ही स्किन से रगड़कर उतारें। अब इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए सूखने दें और फिर स्किन से हटा दें। इसे हटाने के लिए ठंडे पानी का ही प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें- चायपत्ती से बनाएं बेहतरीन स्क्रब, डार्क सर्कल्स और टैनिंग से मिलेगा छुटकारा

मसूर की दाल, हल्दी और दूध 

एक रात पहले मसूर की दाल को दूध में भिगो कर रख दें। अगले दिन इस दूध और मसूर की दाल में थोड़ी सी हल्दी मिला कर इसे मिक्सी में पीस लें। इसका एक फाइन पेस्ट बना लें। इसके बाद टैनिंग वाली प्रभावित स्किन पर इसे अप्लाई करें और सूखने दें। इसके बाद इसे हल्के ठंडे और गुनगुने पानी से धो लें।

D tan face Pack

बेसन, हल्दी और दही 

बेसन और हल्दी स्किन को लाइट करने में मदद करते हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है और यह स्किन को स्मूद करने में मददगार होती है। सबसे पहले दो चम्मच बेसन लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी और थोड़ी-थोड़ी दही मिक्स करते जाएं ताकि न तो यह पेस्ट ज्यादा टाइट बन सके और न ही ज्यादा गीला। ध्यान रखें इस मिश्रण में गांठें न पड़ें। इसके बाद इसे चेहरे पर या गर्दन पर या जहां भी टैनिंग है वहां अप्लाई कर लें और सूखने के बाद धो लें।

इसे भी पढ़ें- टैनिंग को दूर करने में कितना असरदार होता है सनस्क्रीन? जानें

पपीता, टमाटर, तरबूज, खीरा और आलू 

पपीते में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो स्किन को डेड स्किन सेल्स से मुक्ति दिलाने में काफी लाभदायक होते हैं। इसका एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह प्रयोग किया जाता है। आलू स्किन को लाइट करने में और डार्क सर्कल्स को कम करने में सहायक है। टमाटर अपने स्किन को ब्राइट करने वाले और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। खीरा कूलिंग एजेंट माना जाता है जो टैनिंग हटाने में सहायक है। इन सभी इंग्रीडिएंट्स को ग्राइंड करके एक दूसरे में अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और स्किन पर लगा लें।

इन सभी रेसिपी का प्रयोग करके आप घर पर ही कुछ कम समय में स्किन से टैनिंग हटा कर खोया हुआ ग्लो पा सकती हैं। डी टैनिंग की यह प्रक्रिया अब काफी आसान और सस्ती है और कोई भी महिला इसे घर पर ही कर सकती है। सारे प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स होने की वजह से इसका कोई साइड इफेक्ट भी आमतौर पर नहीं देखने को मिलता है।

Disclaimer