Doctor Verified

क्या 3D में फिल्में देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Watching 3D Film Side Effects on Eyes: 3D में फिल्म देखने से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है, जानें इसके साइड इफेक्ट्स। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 21, 2022 15:02 IST
क्या 3D में फिल्में देखने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Watching 3D Film Side Effects on Eyes: आज के समय में 3D में फिल्में देखने का चलन तेजी से बढ़ा है। 3D में फिल्में देखने का अनुभव भी अलग होता है, यही कारण है कि इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। 3D में फिल्में देखने के शौकीन लोगों के लिए एक बुरी खबर है। हाल में आए एक शोध में यह कहा गया है कि थ्री-डी में फिल्में देखने से आपकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अब तो 3D फिल्में ही नहीं 3D गेम्स भी आ गए हैं जिन्हें बच्चे घर पर बैठकर खेल सकते हैं। ऐसे में चिंता बढ़ना लाजिमी है, दरअसल बच्चों की आंख पर थ्री-डी का प्रभाव कुछ ज्यादा ही पड़ता है। इसकी वजह से आंख से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों का खतरा बना रहता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं 3D में फिल्में देखने के साइड इफेक्ट्स।

3D में फिल्में देखने के साइड इफेक्ट्स- Watching 3D Film Side Effects on Eyes

इसे लोग जो बहुत ज्यादा 3D फिल्में देखते हैं उनकी आंखों के अलावा दिमाग पर भी इसका असर पड़ सकता है। NCBI पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 3D में फिल्में देखने और बहुत ज्यादा गेम खेलने से आपको डबल विजन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा 3D आपके दिमाग पर भी इसका गंभीर असर पड़ता है। सीतापुर आंख अस्पताल नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मेंद्र भी कहते हैं कि बहुत ज्यादा देर तक 3D में फिल्में देखने और गेम खेलने की वजह से आपकी आंखे खराब हो सकती हैं और इसके कारण उल्टी आने और चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है।

Watching 3D Film Side Effects on Eyes

इसे भी पढ़ें: अगर बच्चा घंटों इस्तेमाल करता है मोबाइल, तो उसको हो सकती हैं ये बीमारियां

3D फिल्में देखने के कारण आपकी आंख और दिमाग पर ये असर पड़ सकते हैं-

1. बहुत ज्यादा देर तक 3D फिल्में देखने और 3D गेम खेलने की वजह से आपको डबल विजन की समस्या हो सकती है।

2. इसके कारण आपके शरीर की मूवमेंट भी प्रभावित हो सकती है, इसका दिमाग पर पड़ने वाला असर आपके गंभीर नुकसान पहुंचाता है।

3. आंखों में 3D की वजह से वेस्टिबुलर सिस्टम और आंखों की मसल्स से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

4. बहुत ज्यादा देर तक 3D में फिल्म देखने और गेम खेलने की वजह से आपकी आंखों का बैलेंस बिगड़ सकता है।

5. 3D में फिल्में देखने की वजह से आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है और इसकी वजह से आपको उल्टी और चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है।

बचाव के उपाय

3D में फिल्म देखने या गेम खेलने के बाद अगर आपको कोई समस्या हो रही है तो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। इए लोगों को डॉक्टर भी बहुत ज्यादा देर तक थ्री-डी में फिल्म न देखने और थ्री-डी गेम से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। कुछ लोगों में यह समस्या आंख से जुड़ी पहले से किसी बीमारी के कारण होती है। ऐसे लोग जिन्हें थ्री-डी में फिल्म देखने के बाद समस्या का सामना करना पड़ता है उन्हें स्क्रीन से दूर बैठना चाहिए और किसी भी चीज पर बहुत देर तक नजर नहीं टिकानी चाहिए। ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह और इलाज जरूर लेना चाहिए। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer