विटामिन बी12 की कमी से हो सकती है एसिडिटी

हाल ही में हुए शोध के जरिए एसिडीटी व सीने में जलन के पीछे की वजह के बारे में बताया गया है। आप भी जानें किन कारणों से यह समस्या होती है।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Dec 12, 2013
 विटामिन बी12 की कमी से हो सकती है एसिडिटी

ज्यादातर लोग सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं। क्या आप जानते हैं इसकी वजह क्या है, नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं। हाल ही में हुए शोध में पता चला है कि जब शरीर में व‌िटामिन बी12 की कमी होती है तो यह समस्या होती है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित शोध में यह दावा किया गया है।


केज़र परमानेंट डिविजन ऑफ रिसर्च के वैज्ञानिकों ने हार्ट बर्न के दो लाख मरीजों पर अध्ययन किया है जिनमें 12 प्रतिशत लोगों में विटामिन बी12 की कमी मिली है।

शोध में पाया गया कि विटामिन बी 12 को रक्त में घोलने में गैस्ट्रिक एस‌िड की बड़ी भूमिका है और विटामिन बी की कमी के कारण शरीर में ए‌सिड रिफ्लक्स की स्थिति आ सकती है।

शरीर में अगर विटामिन बी की कमी की भरपाई न हो तो डिमेंशिया, ब्रेन डैमेज, अनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। प्रतिदिन शरीर को 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि हार्टबर्न के मरीज प्रोटोन पंप इनब्हीटर (पीपीआई) का इस्तेमाल करते हैं, उससे भी विटामिन बी का मात्रा में कमी‌ आती है, इसलिए इसकी जगह खानपान में सुधार जैसे बचाव ज्यादा मददगार हो सकते हैं।

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer