Health Budget 2021: स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में 137% का इजाफा, जानें स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी बड़ी घोषणाएं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि केंद्रीय बजट 2021 में हेल्थ बजट (Health Budget 2021) को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Feb 01, 2021 12:56 IST
Health Budget 2021: स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट में 137% का इजाफा, जानें स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी बड़ी घोषणाएं

Union Budget 2021 Live: देश में पहली बार आम बजट पेपरलेस पेश हो रहा है। इस साल बही-खाते की जगह वित्त मंत्री सीतारमण के मेड-इन-इंडिया के टैब को लाल रंग से कपड़े से ढका गया। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के कारण पूरे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी नुकसान हुआ है, जिसे लेकर इस बजट से बड़ी उम्मीदे की जा रही हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में इस साल काफी बड़े ऐलान किए गए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि इस साल का बजट ऐसा होगा, जो पहले कभी नहीं देखा होगा। बता दें कि पिछले साल के मुकाबले इस साल हेल्थ सेक्टर के बजट को 137 फीसदी बढ़ा दिया गया है। जानते हैं इस साल का हेल्थ बजट 2021

Health Budget 2021: स्वास्थ्य से जुड़े बड़े ऐलान

1- वित्त मंत्री ने बताया कि हमारे पास पहले से दो स्वदेसी वैक्सीन मौजूद हैं और दो नई वैक्सीन जल्दी लोगों के सामने पेश की जाएंगी।

2- कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान वित्त मंत्री द्वारा किया गया है।

3- आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि सरकार की और से 64,180 करोड़ रुपये इस स्कीम के लिए दिए गए हैं। 

4- बजट में WHO के स्थानीय मिशन को अपने देश में लॉन्च करने की बात कही गई।

5- स्वच्छ भारत मिशन का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने इसे आगे बढ़ाने का ऐलान कहा। इसके तहत अमृत योजना को शहरों में आगे बढ़ाने की घोषणा भी की गई। 

6- बता दें कि वित्त मंत्री नें मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया है। 

7- स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है।

8- बजट में मिलियन-प्लस आबादी वाले 42 शहरी केंद्रों पर स्वच्छ हवा के  2,217 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया गया।

इसे भी पढ़ें- Coronavirus Update: देश भर में 7 लाख से ज्यादा लोगों को लगा कोरोना का टीका, एक्टिव मामलों में भी आई गिरावट

9- बजट 2021-22 के लिए 6 स्तंभ- स्वास्थ्य और कल्याण, आकांक्षात्मक भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी, नवप्रवर्तन और अनुसंधान और विकास, न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन, भौतिक और वित्तीय पूंजी और बुनियादी ढांचा को सुदृढ़ बनाने का ऐलान किया गया।

10- वित्त मंत्री ने स्क्रैपिंग पॉलिसी का ऐलान किया है। सरकार की और से जनता स्वास्थ्य की जानकारी के लिए वेबसाइट बनाने की तैयारी।

11- सरकार द्वारा देशभर में 75 हजार ग्रामीण हेल्थ सेंटर खोलने की बात कही गई है।

12- सभी जिलों में जांच केंद्र और 602 जिलों में क्रिटिकल केयर यूनिट यानि महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयां ओपन की जाएंगी। 

13- बजट में 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट को खोलने का ऐलान किया गया है। 

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer