स्किन पर हल्दी का पानी लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, ऐसे करें इस्तेमाल

Turmeric Water Benefits for Skin: हल्दी का पानी स्किन की कई परेशानियों को कम कर सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 30, 2022 13:37 IST
स्किन पर हल्दी का पानी लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, ऐसे करें इस्तेमाल

Turmeric Water Benefits for Skin: स्किन के लिए हल्दी काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। यह स्किन से एक्ने की परेशानी को दूर करने के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाने में प्रभावी होता है। हल्दी का चेहरे पर आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी हल्दी से तैयार रिंस का चेहरे पर इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करेँ। हल्दी से तैयार रिंस (Turmeric Water for Skin) का चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपको स्किन की सूजन, पिंपल्स, रैशेज इत्यादि से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा यह कई तरह से आपके लिए फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में- 

स्किन पर हल्दी का पानी लगाने के फायदे क्या हैं?

डार्क सर्कल्स की परेशानी करे कम

डार्क सर्कल की परेशानी अक्सर उन लोगों को अधिक होती है, जो अनिद्रा, अनेहल्दी लाइफस्टाइल, हाइपरपिग्नेंटेशन, मोबाइल और कंप्यूटर का अधिक इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में हल्दी का पानी आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। हल्दी के पानी से नियमित रूप से चेहरा धोने से आप आंखों के आस-पास मौजूद डार्क सर्कल को कम कर सकते हैं। हल्दी में लाइटनिंग एजेंट होता है, जो डार्क सर्कल्स को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देती है, जिससे आंखों के आसपास की सूजन को भी कम करने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें - ऑयली स्किन से पाना चाहते हैं छुटकारा चेहरे पर लगाएं ये 5 असरदार फेस मास्क

ड्राई स्किन को करे मॉइस्चराइज

सर्दियों में अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो रही है तो इस स्थिति से बचने के लिए रोजाना हल्दी के पानी से चेहरा धोएं। हल्दी से आपकी स्किन मॉइस्चराइज होती है। साथ ही यह स्किन की मृत कोशिकाओं (डेड सेल्स) को हटाने में असरदार साबित हो सकती है। इसके साथ ही हल्दी नई स्किन कोशिकाओं को पुन: उत्पन्न करने में आपकी मदद कर सकता है। 

बढ़ती उम्र के लक्षण करे कम

आधुनिक लाइफस्टाइल, प्रदूषित वातावरण और अल्ट्रा वायलेट किरणों की वजह से कम उम्र में ही स्किन पर झुर्रियों की परेशानियों को देखा जा रहा है। दरअसल, इन कारणों से स्किन की नमी काफी ज्यादा कम होती जा रही है, जो त्वचा की इलासिटी को बिगाड़ देता है। ऐसे में उम्र बढ़ने से पहले इसके लक्षण जैसे- फाइन-लाइंस,  झुर्रियां, उम्र के धब्बे इत्यादि दिखाई देने लगते हैं। इन परेशानियों को कम करने के लिए हल्दी का पानी आपके लिए प्रभावी हो सकता है। हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन एक उच्च एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है, जो स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता देता है, इशसे त्वचा की लोच मजबूत होती है। 

स्किन पर लाए नैचुरल ग्लो

हल्दी आपकी स्किन के रंग को हल्की करने और चेहरे पर ग्लो लागेन में मददकार होता है। हल्दी में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो चेहरे से काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम कर सकता है। हल्दी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा में चमक लाने में प्रभावी है। इसकी मदद से आपका चेहरा नैचुरल रूप से ग्लो करता है। 

सोरायसिस को करता है कम

हल्दी के इस्तेमाल से सोरायसिस की परेशानी को कम किया जा सकता है। यह स्किन पर हो रही जलन और रैशेज की परेशानी को कम कर सकता है। दरअसल, हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो सोरायसिस पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही स्किन पर होने वाली सूजन भी कम कर सकता है। 

कैसे करें हल्दी के पानी का इस्तेमाल?

हल्दी के पानी का इस्तेमाल करने के लिए 1 लीटर पानी को पैन में गर्म करें। इसमें 1 चम्मच हल्दी का पाउडर या फिर कच्ची हल्दी की एक गांठ को कद्दूकस करके डाल लें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छान लें। अब इसे थोड़े समय के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद इससे अपने चेहरे को धो लें। इससे स्किन पर निखार आएगा।

स्किन के लिए हल्दी का पानी काफी प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको हल्दी से किसी भी तरह की एलर्जी की शिकायत है तो इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। वहीं, पहली बार आप हल्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पैच टेस्ट जरूर करें।  

 
Disclaimer