चेहरे पर कॉफी कैसे लगाएं? जानें 3 तरीके, जो त्वचा में लाएंगे नैचुरल ग्लो

How To Apply Coffee On Face: चेहरे पर कॉफी कैसे लगाएं, इसको लेकर लोग काफी असमंजम में रहते हैं। इस लेख में जानें लगाने का तरीका और इसके फायदे।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 30, 2022 01:37 IST
चेहरे पर कॉफी कैसे लगाएं? जानें 3 तरीके, जो त्वचा में लाएंगे नैचुरल ग्लो

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How To Use Coffee On Face: कॉफी पीना तो हम सभी को बहुत पसंद होता है। यहां तक कि हम में ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के बिना करना तक पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि यह आपकी आपकी थकान दूर करती है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही यह सिरदर्द के से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। अगर आप सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो यह हृदय स्वास्थ्य से लेकर त्वचा को सेहतमंद रखने तक, कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर्फ इसका सेवन ही नहीं बल्कि कॉफी चेहरे पर लगाने से भी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं, साथ ही कई समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, साथ ही इसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लेकिन लोगों को इसके प्रयोग का सही तरीका अक्सर पता नहीं होता है। आपने अक्सर लोगों को पूछते देखा होगा कि कॉफी को चेहरे पर कैसे लगाएं? इस लेख में हम आपको चेहरे पर कॉफी लगाने का तरीका के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। 

How To Use Coffee On Face In Hindi

चेहरे पर कॉफी का प्रयोग कैसे करें- How To Use Coffee On Face In Hindi

1. फेस मास्क के रूप में लगाएं

कॉफी फेस मास्क बनाने के लिए आपको बस 2 चम्मच कॉफी पाउडर लेना है, और समान मात्रा में इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिलाना है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, कुछ सैकेंड्स मालिश करें और कम से कम 30 मिनट के लिए त्वचा पर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे या सादे पानी से धो लें।

2. स्क्रब के रूप में प्रयोग करें

इसके लिए आपको 2 चम्मच कॉफी पाउडर में 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाना है। इसे मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को त्वचा और गर्दन आदि पर लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा कम से कम 5 मिनट के लिए करें, फिर उसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

इसे भी पढें: स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाएगा नीम, जानें कैसे करें प्रयोग

3. कॉफी को ठंडे पानी में मिलाकर लगाएं

एक कप ठंडा पानी लें, फिर इसमें 1 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। अच्छी तरह कॉफी के घुलने तक अच्छी तरह मिलाएं। इस पानी से आप चेहरे की सफाई कर सकते हैं, यह त्वचा की गहराई से सफाई करता है और सूजन से लड़ने में लाभकारी है। बस एक कॉटन बॉल या सूती कपड़े को मिश्रण में भिगोएं, हल्का निचोड़ लें, फिर इससे त्वचा की सफाई करें।

इसे भी पढें: चेहर पर लगाएं मेथी दाना फेस पैक, दूर होगी टैनिंग और पिगमेंटेशन की समस्या

चेहरे पर कॉफी लगाने के फायदे- Benefits of applying coffee on face

अगर आप सप्ताह में 2-3 बार, उपरोक्त तरीकों से चेहरे पर कॉफी का प्रयोग करते हैं, तो इससे डेड स्किन से साफ करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा की सूजन शांत होती है और मुंहासों कम होते हैं। यह त्वचा के दाग धब्बे साफ करने और त्वचा की रंगत में सुधार करने में मदद करता है। इससे त्वचा में कसाव आता है, जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियां कम दिखाई देती हैं और आप जवां नजर आते हैं। यह आपको साफ-दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer