Turmeric For Hair: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है हल्दी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Turmeric for hairs: हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 31, 2022Updated at: Aug 31, 2022
Turmeric For Hair: स्किन ही नहीं बालों के लिए भी बेस्ट है हल्दी, जानें इस्तेमाल का तरीका

Turmeric benefits for Hair: बात जब स्किन को हेल्दी, दाग-धब्बों से दूर और सुंदर बनाने की आती है, तो ज्यादातर लोग चेहरे पर हल्दी लगाने के लिए कहते हैं। हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की समस्याओं (Turmeric For Skin) से राहत दिलाने में मददगार साबित होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बालों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हल्दी (Turmeric For Hair) का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है।

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो बालों का टूटना, झड़ना और गिरना रोक सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं बालों पर हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं?

बालों पर हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें - Haldi for Hair

हल्दी को आप हेयर मास्क की तरह बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक, फास्फोरस जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। वहीं, इसमें विटामिन बी-6, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के जैसे कई विटामिन पाए जाता है। ये सभी चीजें हेल्दी बालों के लिए जरूरी मानी जाती है।

Haldi-hair-mask

हल्दी का हेयर मास्क बनाने का तरीका

हल्दी का हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच हल्दी पाउडर में 2 चम्मच शहद और दो अंडे मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर आपको पेस्ट थोड़ा गाढ़ा लगता है, तो आप इसमें सरसों का तेल मिला सकते हैं। हल्दी से बनें इस हेयर मास्क को बालों में एक से डेढ़ घंटे के लिए लगाएं और बाद में नॉर्मल शैम्पू से धो लें।

इसे भी पढ़ेंः पिंपल्स होने पर लगाएं गेहूं के पानी और बेसन का फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

बालों में हल्दी लगाने के फायदे

टूटना होगा कम

बालों में हल्दी लगाने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों का टूटना और झड़ना कम होता है। हल्दी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को ड्राइनेस की समस्या से बचाते हैं और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

सफेद बालों से मिलेगी राहत

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो बालों का रंग बदलने में मदद करता है। बालों में हल्दी का हेयर मास्क लगाने से सफेद बालों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। अगर आप नियमित तौर पर हल्दी के हेयर मास्क का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे कुछ ही दिनों में बाल काले होने लगते हैं।

स्कैल्प में सूजन को करता है कम

कई बार बाल टूटने, गिरने और झड़ने की समस्या का मुख्य कारण स्कैल्प की सूजन हो सकता है। स्कैल्प की सूजन से राहत पाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। औषधीय तत्वों से युक्त होने के कारण हल्दी स्कैल्प की सूजन को कम करने में मदद करता है।

डैंड्रफ को करता है खत्म

हल्दी में एंटी-डैंड्रफ गुण मौजूद रहते है। बालों में हल्दी और नारियल का तेल लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer