तुलसी की पत्ती और लौंग का एक साथ करें सेवन, इन 5 समस्याओं से मिलेगा आराम

तुलसी का पत्ता और लौंग का एक साथ सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। इसके अलावा कई अन्य लाभ हैं। आइए जानते हैं-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
तुलसी की पत्ती और लौंग का एक साथ करें सेवन, इन 5 समस्याओं से मिलेगा आराम

Tulsi Leaves and Clove  : तुलसी का पत्ता और लौंग का मिश्रण कई परेशानियों को दूर कर सकता है। खासतौर पर यह मिश्रण सर्दियों में आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकती है। यह दोनों ही कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपको गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचाव करने में असरदार साबित हो सकते हैँ। अक्सर हमें रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्तों को चबाने के लिए कहा जाता है, लेकिन अगर आप इसमें 1 लौंग डालकर खाते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। आज हम इस लेख में आपको तुलसी का पत्ता और लौंग खाने के फायदों के बारे में बताएंगे। 

तुलसी के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व

तुलसी की पत्तियों में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- आयरन, पोटैशियम, कैरीटीन, क्लोरोफिल मैग्नीशियम और विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ फेफड़ों को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें -किडनी में पथरी से राहत दिलाएगा तुलसी का जूस, जानें सेवन का तरीका

लौंग में मौजूद गुण

लौंग कई गुणों से भरपूर माना जाता है। इसमें युजिनॉल नामक तत्व मौजूद होता है, जो स्ट्रेस, पाचन संबंधी समस्याएं, बदन दर्द इत्यादि को दूर कर सकता है। इसके साथ ही लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इससे आप अपने लिवर को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। 

तुलसी का पत्ता और लौंग खाने के फायदे 

तुलसी का पत्ता और लौंग का एक साथ सेवन करने से फेफड़ों को मजबूती मिलती है। साथ ही यह मानसिक तनाव भी कम कर सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और खाने का तरीका क्या है?

फेफड़ों को करे मजबूत

तुलसी की पत्ता और लौंग एक साथ खाने से आपके फेफड़े मजबूत होंगे। इसका सेवन करने के लिए थोड़ी सा मुलेठी पाउडर लें। इसें काली मिर्च, तुलसी के पत्ते और लौंग को भुनकर डालें। अब इस मिश्रण को कूटकर चबाएं। इस मिश्रण का सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होंगे। साथ ही यह अस्थमा जैसी समस्याओं में भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 

सर्दी-जुकाम से राहत

तुलसी और लौंग सर्दी-जुकाम की परेशानी को दूर कर सकता है। जुकाम में इसका सेवन करने के लिए 2 लौंग और 4-5 तुलसी के पत्ते लें। अब इसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी में थोड़ा सा शहद डालकर चाय की तरह पिएं। इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर हो सकती है। 

स्ट्रेस करे कम

तुलसी और लौंग स्ट्रेस को कम करने में असरदार है। मानसिक समस्याओं से जूझ रहे मरीज नियमित रूप से तुलसी और लौंग से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने के लिए 1 कप पानी लें। इसमें 2 लौंग, पुदीने की कुछ पत्तियां, तुलसी के पत्ते और 1 छोटी इलायची डालकर उबाल लें। अब इसे चाय की तरह पिएं। इससे स्ट्रेस रिलीज हो सकता है। 

इम्यूनिटी करे बूस्ट

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी आप तुलसी और लौंग का सेवन कर सकते हैं। इसे आप चाय के रूप में या फिर दोनों को मिक्स करके भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

बुखार की परेशानी

तुलसी का पत्ता और लौंग बुखार में भी आपके लिए हेल्दी साबित हो सकता है। बुखार में इसका सेवन करने के लिए 2 लौंग और तुलसी की पत्तियों को 1 कप पानी में डालकर उबाल लेँ। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद डालकर पिएं। इससे बुखार और मुंह का स्वाद ठीक होगा।

शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियां और लौंग आपके लिए हेल्दी साबित हो सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इससे एलर्जी है तो डॉक्टर की सलाह पर ही इस मिश्रण का सेवन करें।

 

Disclaimer