सर्दियों में पिएं तुलसी और अदरक का काढ़ा, पूरे सीजन दूर रहेंगी ये 5 समस्याएं

तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके अलावा कई लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं-

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 25, 2022 12:59 IST
सर्दियों में पिएं तुलसी और अदरक का काढ़ा, पूरे सीजन दूर रहेंगी ये 5 समस्याएं

Tulsi Ginger Kadha Benefits: सर्दियों में तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने से स्वास्थ्य की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यह दोनों की चीजें कई तरह के गुणों से भरपूर होती हैं, जो सर्दियों की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होती हैं। तुलसी में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होता है। वहीं, अदरक आयरन, जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर होता है। इसमें बैक्टीरियल और वायरस समस्याओं से लड़ने का गुण होता है। इसके अलावा तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पीने से शरीर को कई अन्य लाभ होते हैं। आज हम इस लेख में तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पानी के फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के क्या लाभ हैं? 

तुलसी और अदरक का काढ़ा पीने के फायदे - Tulsi Ginger Kadha Benefits

तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पीने से स्वास्थ को कई लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ असरदार लाभ के बारे में-

1. सर्दी-जुकाम से राहत

तुलसी और अदरक का काढ़ा कफ की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। अदरक और तुलसी दोनों ही एंटी-वायरल, एंटी-फ्लूल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में गर्म पानी के साथ लें तुलसी पाउडर, बढ़ेगी इम्यूनिटी और मिलेंगे कई फायदे

2. गले की खराश से दिलाए राहत

तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पीने से गले की खराश को दूर किया जा सकता है। यह गले में होने वाले दर्द को भी कम करने में आपकी मदद करता है। अगर आप सर्दियों के दिनों में गले की खराश से जूझ रहे हैं तो तुलसी और अदरक से तैयार काढ़े का सेवन करें। 

3. खांसी में दिलाए आराम

लंबे समय से खांसी की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा लाभकारी हो सकता है। यह छाती में जमा कफ को कम करता है, जिससे खांसी की समस्या कम की जा सकती है। 

4. कफ निकालने में प्रभावी

तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पीने से शरीर में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसमें 2 से 3 तुलसी की पत्तियां और थोड़ा सा अदरक का टुकड़ा कूटकर डालें। अब इस पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद पानी को छानकर पिएं। इससे कफ बाहर निकल जाएगा। 

5. इम्यूनिटी करे बूस्ट

तुलसी और अदरक का काढ़ा इम्यूनिटी बूस्ट करने में आपकी मदद करता है, जो आपको कई गंभीर परेशानियों से दूर करने में मददगार होता है। अगर आप सर्दियों में होने वाली बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो तुलसी और अदरक से तैयार काढ़े के सेवन करें। 

तुलसी और अदरक का काढ़ा कैसे तैयार करें ?

तुलसी और अदरक का काढ़ा घर पर तैयार करने के लिए 2 कप पानी लें। इसमें तुलसी की कुछ पत्तियां और अदरक का टुकड़ा कूटकर डालें। अब पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर इसमें थोड़ा शहद मिक्स करके पिएं। इससे सर्दियों की परेशानियां दूर रहेंगी।

तुलसी और अदरक से तैयार काढ़ा पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको तुलसी या अदरक से एलर्जी  की परेशानी है तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही तुलसी और अदरक का काढ़ा पिएं।  

 
Disclaimer