Doctor Verified

बच्‍चों की खांसी का इलाज है शहद, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

Cough Treatment in Kids: बच्‍चों की खांसी का इलाज शहद से क‍िया जा सकता है। जानें कुछ आसान आयुर्वेद‍िक तरीके।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 25, 2022 10:08 IST
बच्‍चों की खांसी का इलाज है शहद, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

ठंड के द‍िनों में बच्‍चे संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। बच्‍चों की कमजोर इम्‍यून‍िटी का असर उनकी सेहत पर पड़ता है। इस मौसम में बच्‍चों को खांसी और सर्दी-जुकाम हो जाता है। सर्दी होने पर बंद नाक, बहती नाक, गले में खराश, खांसी, बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं। इन लक्षणों को दूर करने के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। शहद में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। खांसी या जुकाम का इलाज करने के ल‍िए खांसी को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम बच्‍चों की खांसी दूर करने के ल‍िए शहद को इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

cough treatment in hindi

1. खांसी का इलाज है शहद 

  • बच्‍चों को ठंड के द‍िनों में सर्दी हो जाए, तो एक टीस्‍पून शहद को बच्‍चे को हर 2 घंटे में चटवाएं।
  • 1 ग‍िलास गुनगुने पानी में 1 चम्‍मच शहद डालकर बच्‍चे को प‍िलाएं।
  • 1 ग‍िलास गरम दूध में हल्‍दी डालकर बच्‍चे को प‍िलाएं।   

इसे भी पढ़ें- सर्दी खांसी से राहत के लिए आजमाएं ये 5 असरदार घरेलू उपाय

2. शहद और नींबू का रस 

सर्द‍ियों में अक्‍सर बच्‍चों को खांसी की समस्‍या हो जाती है। खांसी का इलाज करने के ल‍िए बच्‍चे को शहद और नींबू के रस का म‍िश्रण ख‍िलाएं। 1 चम्‍मच नींबू के रस में 2 चम्‍मच शहद म‍िलाएं। हर 2 घंटे में बच्‍चे को आधा चम्‍मच म‍िश्रण ख‍िलाएं।  

3. शहद और लहसुन 

बच्‍चे को सर्दी होने पर शहद और लहसुन का म‍िश्रण ख‍िलाएं। एक लहसुन की कली को बारीक पीस लें। इसमें शहद म‍िलाकर बच्‍चे को चटवाएं। द‍िन में 2 से 3 बार ये उपाय दोहराएं। इससे बच्‍चे की खांसी जल्‍दी ठीक हो जाएगी।  

4. शहद और अदरक 

खांसी के ल‍िए शहद के साथ अदरक का म‍िश्रण बच्‍चों के ल‍िए एक कारगर उपाय है। एक कप पानी में और उसमें अदरक के टुकड़ों को डालकर उबाल लें। पानी को छानकर उसमें एक चम्‍मच शहद डालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इससे बंद नाक खुलेगी और खांसी ठीक हो जाएगी।

5. शहद और तुलसी 

बच्‍चों को खांसी में तुलसी दी जाती है। तुलसी में एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं। तुलसी की पत्ति‍यों का रस न‍िकालकर बच्‍चों को प‍िलाएं। इसमें शहद की 3 से 4 बूंदें म‍िलाएं। शहद और तुलसी का कॉम्‍ब‍िनेशन, खांसी का कारगर उपाय है। 

डॉक्‍टर से संपर्क कब करें?

  • अगर बच्‍चे की खांसी 2 हफ्ते से ज्‍यादा समय के ल‍िए रहे।
  • खांसी के साथ बच्‍चे को खून या बलगम आएं।
  • श‍िशु को खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हो।
  • श‍िशु की भूख कम हो गई हो।   

Home Remedy for Cough in Kids: बच्‍चों की खांसी का इलाज करने के ल‍िए शहद को पानी और दूध के साथ बच्‍चे को दे सकते हैं। लहसुन, अदरक, नींबू के साथ भी शहद का सेवन करवा सकते हैं। 

Disclaimer