मसूड़ों में दर्द और सूजन दूर करने का आसान उपाय है लौंग पाउडर, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Gum Pain Treatment: मसूड़ों में दर्द और सूजन का इलाज करने के ल‍िए लौंग पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जानें कुछ आसान तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 23, 2022 12:07 IST
मसूड़ों में दर्द और सूजन दूर करने का आसान उपाय है लौंग पाउडर, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

Clove Powder Benefits: लौंग की मदद से दांत या मसूड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को दूर करने में मदद म‍िलती है। कैव‍िटी का इलाज करने के ल‍िए भी लौंग फायदेमंद होती है। लौंग को पाउडर के फॉर्म में आसानी से इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। लौंग पाउडर में एंटीफंगल, एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। लौंग पाउडर में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण भी मौजूद होते हैं। लौंग में एक केम‍िकल कंपाउंड पाया जाता है ज‍िसे हम यूजेनॉल (eugenol) कहते हैं। यूजेनॉल प्राकृत‍िक पेनक‍िलर की तरह काम करता है। मसूड़ों में संक्रमण का इलाज करने के ल‍िए भी आयुर्वेद में लौंग का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। लौंग के पाउडर को अपने माउथवॉश या टूथपेस्‍ट के साथ म‍िलाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम मसूड़ों में दर्द और सूजन दूर करने के ल‍िए लौंग पाउडर को इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे।

laung powder ke fayde

लौंग पाउडर का पेस्‍ट 

मसूड़ों में होने वाले दर्द को दूर करने के ल‍िए एक बाउल में लौंग डालें और उसे कूटकर पीस लें। जब लौंग का पाउडर तैयार हो जाए, तो उसमें 4 से 5 पानी की बूंदें म‍िलाएं। कॉटन बड की मदद से लौंग पाउडर के पेस्‍ट को दांत या मसूड़े पर लगा लें। अगर मसूड़े में जलन होने लगे, तो कॉटन तुरंत न‍िकाल लें।  

इसे भी पढ़ें- रात में लौंग खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे खाएं  

लौंग पाउडर का काढ़ा 

लौंग पाउडर के काढ़े का सेवन करने से मुंह से बदबू की समस्‍या दूर होती है। दांत या मसूड़ों में होने वाले दर्द से न‍िजात म‍िलता है। साथ ही लौंग के पाउडर का काढ़ा बनाकर प‍िएंगे, तो मुंह का कड़वा स्‍वाद भी चला जाएगा। लौंग का काढ़ा बनाने के ल‍िए 2 ग‍ि‍लास पानी में एक बड़ा चम्‍मच लौंग का पाउडर डालकर उबालें। फ‍िर उस पानी में चुटकी भर हल्‍दी और शहद डालकर पानी को उबालें और छान लें। इस काढ़े का सेवन द‍िन में एक बार कर सकते हैं।     

लौंग पाउडर के पानी से कुल्‍ला करें 

लौंग के पानी से कुल्‍ला करेंगे, तो मसूड़ों में सूजन और दर्द से छुटकारा म‍िलेगा। मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए एक मग में गुनगुना पानी भरें। 2 से 3 टीस्‍पून लौंग का पाउडर मग में डालें। इस म‍िश्रण से कुल्‍ला करें। हर 2 घंटे पर ये प्रक्र‍िया दोहराएं। दर्द को कम करने का ये एक असरदार तरीका है।       

लौंग पाउडर की चाय 

दांत या मसूड़ों में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए लौंग पाउडर की चाय बनाकर पी सकते हैं। 500 एमएल पानी में एक टीस्‍पून लौंग का पाउडर डालें। चाय की पत्‍ती डालकर पानी को उबालें और उसमें शहद डालें फ‍िर छानकर प‍िएं। लौंग की चाय का सेवन करने से मसूड़ों को आराम म‍िलेगा। हालांक‍ि द‍िनभर में एक से डेढ़ कप से ज्‍यादा लौंग की चाय का सेवन न करें क्‍योंक‍ि लौंग की तासीर गरम होती है। ज‍िन लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी समस्‍याएं हैं, उन्‍हें इसके सेवन से बचना चाह‍िए।   

लौंग को दांत या मसूड़ों में होने वाले दर्द को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जा सकता है। लेक‍िन इससे पहले दर्द का कारण जानें। डेंटल प्रॉब्‍लम में दर्द कम करना काफी नहीं है। डेंट‍िस्‍ट के पास जाकर सही इलाज करवाएं और दर्द का कारण पता करें।      

image credit: maravelspili, shopify

Disclaimer