Doctor Verified

दांत में दर्द का घरेलू उपाय है व्हीटग्रास (गेहूं की दूब), जानें इस्‍तेमाल के तरीके

Tooth Pain Home Remedy: दांत में असहनीय दर्द हो रहा है, तो व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल करें। इससे सूजन और दर्द कम होगा। जानें इस्‍तेमाल का तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 22, 2022 15:48 IST
दांत में दर्द का घरेलू उपाय है व्हीटग्रास (गेहूं की दूब), जानें इस्‍तेमाल के तरीके

आयुर्वेद की मानें, तो वात दोष के कारण दांत में दर्द की समस्‍या होती है। ज्‍यादा ठंडा या गरम खा लेना, दांतों में सड़न, कठोर चीज खाना, दांतों की सफाई न करना आद‍ि कारणों के कारण दांत में दर्द हो सकता है। दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए आसान घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व्‍हीटग्रास में एंटीसेप्‍ट‍िक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। दांतों को संक्रमण से बचाना हो या मसूड़ों की सूजन और दर्द कम करना हो, व्‍हीटग्रास फायदेमंद है। इस लेख में हम दांत में दर्द दूर करने के ल‍िए व्‍हीटग्रास को इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

wheatgrass benefits

व्‍हीटग्रास क्‍या है? 

व्‍हीटग्रास को आम भाषा में गेहूं के जवारे या गेहूं की दूब के नाम से जाना जाता है। इसमें कई च‍िक‍ित्‍सकीय गुण मौजूद होते हैं। जब गेहूं के बीज अंकुर‍ित होकर बढ़ते हैं, तो उसमें पत्तियां निकलती हैं। जब ये अंकुरण 5 से 6 पत्तों का हो जाता है तब ये भाग व्‍हीटग्रास या गेहूं की दूब कहलाती है। व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल पाउडर या जूस के रूप में क‍िया जा सकता है। दांत का दर्द कम करने के ल‍िए व्‍हीटग्रास का पाउडर उपयोगी होगा।

इसे भी पढ़ें- दांत दर्द दूर करने में मददगार है प्याज, जानें इस्तेमाल का तरीका

ओरल हेल्‍थ की समस्‍याएं दूर करता है व्‍हीटग्रास   

1. दांत में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व्‍हीटग्रास में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं।    

2. व्‍हीटग्रास में खन‍िज तत्‍व, एंटीऑक्‍सीडेंट और इंजाइम्‍स मौजूद होते हैं। मसूड़ों में सूजन को कम करने के ल‍िए व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है।  

3. दांतों में सड़न का इलाज करने के ल‍िए व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है।

4. व्‍हीटग्रास के पाउडर से मसूड़ों की माल‍िश करेंगे, तो मसूड़ों में सूजन और दर्द से राहत म‍िलेगी और मसूड़े मजबूत बनेंगे। 

दांत दर्द में व्‍हीटग्रास का इस्‍तेमाल कैसे करें?

दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए व्‍हीटग्रास का पाउडर बनाकर एक कंटेनर में स्‍टोर कर लें। व्‍हीटग्रास का पाउडर घर पर भी तैयार कर सकते हैं। व्‍हीटग्रास पाउडर बनाने के ल‍िए गेहूं की घास या दूब को धूप में सुखाएं। जब घास सूख जाए, तो उसे म‍िक्‍सी में पीसकर पाउडर बना लें। जान‍िए दांत के दर्द में व्‍हीटग्रास पाउडर को इस्‍तेमाल करने का तरीका- 

व्‍हीटग्रास पाउडर और हल्‍दी 

हल्‍दी में एंटीबायोट‍िक गुण होते हैं। हल्‍दी में व्‍हीटग्रास पाउडर म‍िलाएं और थोड़ा सा सरसों का तेल डालकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को दांत पर क्रीम की तरह लगाएं। जल्‍दी असर होगा और दर्द कम हो जाएगा।   

व्‍हीटग्रास और लौंग का इस्‍तेमाल 

दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए व्‍हीटग्रास पाउडर में लौंग का तेल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को दांत पर लगाने से दर्द दूर होता है। ज‍िन लोगों को दांत में तेज दर्द हो रहा हो, उनके ल‍िए ये अच्‍छा उपाय साब‍ित होगा।     

व्‍हीटग्रास पाउडर और अमरूद की पत्तियां  

अमरूद की पत्तियों में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं। अमरूद की पत्तियों के अर्क में व्‍हीटग्रास पाउडर म‍िलाएं। इस पेस्‍ट को दांत के दर्द वाले ह‍िस्‍से पर लगाकर आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर साफ पानी से कुल्‍ला कर लें। दांत दर्द से छुटकारा म‍िलेगा।     

ऊपर बताए उपायों की मदद से दांत का दर्द दूर हो जाएगा। दांत का दर्द कोई सामान्‍य लक्षण नहीं है। इसके ल‍िए डेंट‍िस्‍ट से संपर्क करना न भूलें।    

Disclaimer