प्लेन में यात्रा के बाद आपके कानों में भी होता है दर्द? जानें इसका कारण और कान दर्द दूर करने के 5 उपाय

हवाई यात्रा के दौरान अगर आपके भी कान में दर्द होता है तो इन 5 उपायों से आप कान का दर्द दूर सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 02, 2021 04:05 IST
प्लेन में यात्रा के बाद आपके कानों में भी होता है दर्द? जानें इसका कारण और कान दर्द दूर करने के 5 उपाय

प्‍लेन में यात्रा के दौरान कान में दर्द क्‍यों होता है? दरअसल हवा का दबाव ज्‍यादा होने के कारण टेक ऑफ या लैंड‍िंग के दौरान कानों में दर्द हो सकता है वहीं कुछ लोगों के कान सुन्‍न हो जाते हैं। अगर आपको भी प्‍लेन की यात्रा के दौरान कानों में दर्द होता है तो आप कुछ आसान उपायों की मदद से इन दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। कान में दर्द होने पर आप गरम स‍ेक, गर्दन की कसरत, ईयर ड्रॉप का इस्‍तेमाल आद‍ि कर सकते हैं। इस लेख में हम हवाई यात्रा के दौरान कानों में होने वाले दर्द को कम करने के उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

ear pain in flight

हवाई यात्रा के दौरान या बाद में कान में दर्द क्‍यों होता है? (Cause of ear pain after flight journey)

हवाई यात्रा के दौरान अक्‍सर लोगों के कान में दर्द, कान सुन्‍न होने की श‍िकायत होती है। हवा का दबाव ऊंचाई पर कम होने के कारण प्‍लेन यात्रा के दौरान या बाद में कान में दर्द उठ सकता है। हवा के दबाव से ईयरड्रम स्‍ट्रेच होते हैं ज‍िससे दर्द उठता है क्‍योंक‍ि सामान्‍य अवस्‍था की तरह ईयरड्रम वाइब्रेट नहीं कर पाते ज‍िससे दर्द उठता है। कुछ रेयर केस में कान में दबाव के कारण कान के पर्दे में छेद हो सकता है इसल‍िए अगर यात्रा के 24 घंटे के बाद भी कान का दर्द ठीक न हो तो डॉक्‍टर से संपर्क करें।

1. हवाई यात्रा के बाद कान में दर्द को दूर करे प्‍याज (Use onion to cure ear pain after flight journey) 

use onion to cure ear pain

आप प्‍याज के इस्‍तेमाल से कान में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इस उपाय को अपनाने के ल‍िए प्‍याज को दो टुकड़ों में काटें, एक टुकड़े को लें और उसे पैन में गरम करें। प्‍याज के टुकड़े को गरम करने के ल‍िए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। जब प्‍याज मुलायम हो जाए तो उसे ठंडा होने दें, उसके बाद प्‍याज को साफ कॉटन के कपड़े में लपेटें और कपड़े को कान पर रखें, इसे 10 से 15 म‍िनट तक रखे रहने दें, फिर दो घंटे बाद र‍िपीट करें, इससे कान का दर्द ठीक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें- कान में इंफेक्शन के कारण होने वाले दर्द से जल्द आराम दिलाएंगे ये 6 घरेलू उपाय

2. कान का दर्द दूर करने के ल‍िए अदरक का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं (Use ginger to cure ear pain)

ear pain

हवाई यात्रा के दौरान एक या दोनों कानों में दर्द हो सकता है। अदरक के इस्‍तेमाल से भी कान का दर्द दूर होता है। आपको एक टीस्‍पून अदरक और एक टीस्‍पून ऑल‍िव ऑयल लेना है और उसका म‍िश्रण एक कॉटन के कपड़े में डालकर कान के ऊपर रखना है। इससे आपके कानों का दर्द दूर हो जाएगा। कान के इंफेक्‍शन को दूर करने के लि‍ए भी ये उपाय कारगर है। 

3. कान का दर्द दूर करने के ल‍िए गरम सेक करें (Use warm compress to cure ear pain)

हवाई यात्रा के दौरान कानों में तेज दर्द होने पर आप गरम सेक कर सकते हैं। असके ल‍िए एक साफ कपड़े को गरम पानी में डुबाएं और न‍िचोड़कर सारा पानी न‍िकालने के बाद उसे कान के ऊपर रख लें, इससे कान का दर्द ठीक हो जाएगा। आप नमक की गरम थैली को भी कान के ऊपर रख सकते हैं। डॉ सीमा ने बताया क‍ि हवाई यात्रा के दौरान कानों में दर्द होने पर आप गर्दन की कसरत करें। गर्दन को दोनों कंधों की तरह बारी-बारी से घुमाएं और गर्दन को ऊपर-नीचे रोटेट करें, इससे कानों पर दबाव पड़ेगा और कानों का दर्द ठीक हो जाएगा। 

4. यात्रा के दौरान खुद को हाइड्रेट रखें (Keep yourself hydrated to cure ear pain)

अगर आप हवाई यात्रा के दौरान खुद को हाइड्रेट रखेंगे तो कानों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, अगर यात्रा के बाद आपके कानों में दर्द होता है तो आप हेल्‍दी ड्रिंक जैसे ब्‍लैक कॉफी, हर्बल टी, ग्रीन टी, नार‍ियल पानी, ताजा जूस, नींबू पानी आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। अगर आप हाइड्रेटेड रहेंगे तो दर्द से बच भी सकते हैं और यात्रा के दौरान होने वाले तनाव से भी छुटकारा म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- बारिश के मौसम में नदी या तालाब में नहाने से हो सकती हैं कई बीमारियां और इंफेक्शन, जानें इनसे बचाव के उपाय

5. ईयर ड्रॉप का इस्‍तेमाल करें (Use ear drops to cure ear pain)

कान में दर्द होने पर आप ईयर ड्रॉप डालें ज‍िसे डॉक्‍टर से बताया हो, खुद से कोई ईयर ड्रॉप चुनने से बचें। कुछ डॉक्‍टर कानों में ऑल‍िव ऑयल डालने की सलाह भी देते हैं। कान में दर्द होने पर आप ऑल‍िव ऑयल को गुनगुना करके ड्रॉपर की मदद से कान में दो से तीन बूंदें डालें, इससे कान का दर्द दूर होगा पर ये उपाय आप डॉक्‍टर की सलाह पर ही अपनाएं।

6. हवाई यात्रा के दौरान या बाद में कान के दर्द से कैसे बचें? (How to prevent ear pain after flight journey) 

eat chewingum

  • ज‍िस समय प्‍लेन जमीन पर लैंड करता है उस समय आपको सोना नहीं चाह‍िए, इससे आप कान के दर्द से बच सकते हैं। 
  • अगर आप लैंड‍िंग के समय च्‍व‍िंगम या टॉफी चबाते रहेंगे तो कान के बीच वाले ह‍िस्‍से में स्‍थ‍ित युस्‍टेक‍ियन ट्यूब खुली रहेगी ज‍िससे कान में दर्द नहीं होगा।
  • अगर आपके साथ छोटे बच्‍चे हैं तो उन्‍हें यात्रा के दौरान तरल पदार्थ दे सकते हैं, न‍िगलते रहने से उनके कानों में भी दर्द नहीं होगा। 
  • छोटे बच्‍चों को हवाई यात्रा के दौरान कान में होने वाली दर्द से बचाने के लि‍ए लॉल‍िपॉप दें या स्‍ट्रॉ से जूस या पानी प‍िलाएं। 
  • आप हवाई यात्रा करने से पहले डॉक्‍टर से पूछकर ईयरड्रॉप भी ले सकते हैं ताक‍ि आपको कान में दर्द न हो। 
  • अगर आपको पहले से ही सर्दी या जुखाम है तो अपनी हवाई यात्रा टालने की कोश‍िश करें क्‍योंक‍ि ऐसे यात्रियों को कान के पर्दे में छेद होने की आशंका बढ़ जाती है। 
  • आज कल ऑनलाइन ईयरप्‍लग आपको आसानी से म‍िल जाएंगे, इन्‍हें कान में लगा लेने से भी आप हवाई यात्रा के दौरान कानों में होने वाले दर्द से बच सकते हैं। 

इन सभी उपायों में आपको कान के अंदर कुछ भी डालने से बचना है क्‍योंक‍ि इसकी बेहतर जानकारी आपको डॉक्‍टर ही दे सकते हैं, कान के अंदर की स्‍क‍िन बेहद संवेदनशील होती है इसल‍िए उसमें कुछ भी डालने से बचें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer