बदलते मौसम में कैसे रखें छोटे बच्चे का ख्याल? जानें बीमारियों से बचाने के 5 टिप्स

बदलते मौसम में छोटे बच्चों को अधिक देखभाल करने की जरूरत होती है। जानें आप कैसे बदलते मौसम में छोटे बच्चों का ख्याल रख सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 19, 2022 15:00 IST
बदलते मौसम में कैसे रखें छोटे बच्चे का ख्याल? जानें बीमारियों से बचाने के 5 टिप्स

मौसम में बदलाव अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। ऐसे में, छोटे बच्चों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। बदलते मौसम में बच्चों में बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। दरअसल, मौसम में बदलाव आने की वजह से शरीर का तापमान भी बदलता है। लेकिन, मौसम के बदलाव के अनुसार बच्चों की बॉडी का टेंपरेचर एडजस्ट नहीं हो पाता। छोटे बच्चों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, जिसकी वजह से वे बीमारी और संक्रमण की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार और संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में, जरा सी लापरवाही भी बच्चों के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है। लेकिन चिंता न करें, आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कि बदलते मौसम में कैसे छोटे बच्चों का ख्याल रखा जा सकता है। आइए जानते हैं, बदलते मौसम में बच्चों की देखभाल करने के लिए कौन से टिप्स अपनाने चाहिए -  

बदलते मौसम में छोटे बच्चों की देखभाल के तरीके - Tips To Take Care Of Baby During Changing Weather

बदलते मौसम में छोटे बच्चों की देखभाल के लिए आप ये टिप्स फॉलो कर सकते हैं -

खानपान का रखें ख्याल 

बदलते मौसम में बच्चे के खानपान का खास ख्याल रखें। अगर आपका शिशु 6 महीने से छोटा है तो उसे स्तनपान जरूर करवाएं। बदलते मौसम में शिशुओं के लिए मां का दूध बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शिशु का संक्रमण से बचाव करते हैं। अगर आप बच्चा दो साल का हो गया है तो उसे मौसमी फल और सब्जियां खिलाएं। फलों और सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो बच्चे के स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके अलावा, आप बच्चे की डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल कर सकते हैं। 

तेल मालिश करें 

छोटे बच्चों के लिए तेल की मालिश बहुत जरूरी होती है। बदलते मौसम में बच्चे की रोजाना तेल से मालिश करें। इससे बच्चे की मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होंगी और ठंड से बचाव होगा। सर्दियों में हल्के गर्म तेल से बच्चे की मालिश करें। आप बच्चे की मालिश के लिए सरसों, जैतून या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Baby-Care-Tips

इसे भी पढ़ें: हड्डियों की मजबूती के लिए इन 5 तेलों से करें शिशु की मालिश

मौसम के अनुसार कपड़े पहनाएं

बदलते मौसम में तापमान में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे को मौसम के अनुसार कपड़े पहनाएं। सर्दियों में बच्चे को ठंड से बचाने के लिए मोटे कपड़े पहनाएं। ज्यादा मोटे कपड़े पहनने के बजाय बच्चे को कपड़े को लेयरिंग में पहनना ज्यादा बेहतर रहेगा। इसके साथ ही उसके सिर, हथेली और तलवे को ढंककर रखें। सर्दियों में बच्चे को टोपी, दस्ताने और ऊनी जुराबें पहनकर रखें। 

सुबह की धूप में बिठाएं  

छोटे बच्चों के लिए सर्दियों की धूप बहुत जरूरी है। धूप से मिलने वाला विटामिन-डी बच्चों की हड्डियों के बहुत लाभकारी होता है। सर्दियों में बच्चे को रोजाना लगभग 15 से 20 मिनट तक धूप दिखाएं। इससे बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होगी, जिससे मौसमी बीमारियों से बचाव होगा। धूप में बैठने से बच्चे को नींद भी अच्छी आएगी। 

बच्चे को ठंडी चीजें न खिलाएं 

बदलते मौसम में बच्चे को बीमारियों से बचाने के लिए ठंडी चीजों से दूर रखें। सर्दी के मौसम में अपने बच्चे को ठंडी चीजें बिल्कुल न खिलाएं। अगर आपका बच्चा एक साल का हो गया है, तो उसे आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स और ठंडी चीजों से बचाकर रखें। अगर आप अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं, तो आपको भी ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

How to Take Care of Baby During Weather Change: इन टिप्स की मदद से आप बदलते मौसम में छोटे बच्चों का ख्याल रख सकते हैं। इन टिप्स की मदद से बच्चे की इम्यूनिटी तेज होगी और वह बदलते मौसम में  जल्दी से बीमार नहीं पड़ेगा।

Disclaimer