सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियों में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए उनकी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उनकी इम्युनिटी मजबूत हो सके।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 02, 2022 16:15 IST
सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेंगे बीमार

सर्दियों के मौसम में बच्चों की सेहत का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में सर्दी-जुखाम, खांसी, बुखार और सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इस मौसम में अगर बच्चों की सेहत का ध्यान ना रखा जाए, तो उन्हें कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। सर्दियों में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए उनके आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हों। सर्दी के मौसम में बच्चों को कुछ हेल्दी विंटर फूड्स खिलाकर आप उन्हें हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। इन फूड्स को खाने से बच्चों की इम्युनिटी बूस्ट होगी, जिससे बीमारियों से बचाव होगा। तो आइए, जानते हैं कि सर्दियों में बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए उनकी डाइट में कौन से फूड्स शामिल करने चाहिए (Healthy winter foods for kids to boost immunity) -

गुड़ (Jaggery)

सर्दियों के मौसम में बच्चों को गुड़ खाने के लिए देना चाहिए। गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट आती है और इंफेक्शन से लड़ने में भी मदद मिलती है। खांसी- जुकाम की समस्या में भी अदरक के साथ गुड़ खाने से काफी आराम मिलता है। आप बच्चों को खाने के बाद स्वीट डिश के तौर पर गुड़ दे सकते हैं। इसके अलावा आप दूध में भी चीनी की जगह गुड़ डालकर बच्चों को दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बच्चे के पेट में हो गए हैं कीड़े तो उन्हें खिलाएं ये फूड्स, मिलेगा छुटकारा

अंडा (Eggs)

सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचाव के लिए बच्चों को अंडा खाने के लिए दें। अंडे में प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। अंडा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आप बच्चों को उबला हुआ अंडा या ऑमलेट बना कर दे सकते हैं।

Winter-Foods-For-Kids

मौसमी फल और सब्जियां (Fruits And Vegetables)

सर्दियों में बच्चों की डाइट में मौसमी फल और सब्जियां भी जरूर शामिल करें। फल और सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं। सर्दियों में बच्चों की डाइट में पालक, ब्रोकली, मेथी जैसी हरी सब्जियां जरूर शामिल करें। इसके अलावा, आप बच्चों को अनार, सेब, संतरा जैसे फल खाने को भी जरूर दें।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

बच्चों की सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स में विटामिन, फैट और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सर्दियों में बच्चों को बादाम, काजू, अखरोट और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स खिलाएं। इससे उनके शरीर को एनर्जी मिलेगी और बीमारियों से बचाव भी होगा। आप ड्राई फ्रूट्स को दूध में मिक्स करके या फिर स्नैक्स के रूप में बच्चों को दे सकते हैं।

घी (Ghee)

सर्दियों के मौसम में घी का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। बच्चों को घी खिलाने से उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इसके अलावा, आंखों, डाइजेशन और त्वचा के लिए भी घी बहुत फायदेमंद होता है। घी खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। सर्दियों में बच्चों की डाइट में घी जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए उपाय

सर्दियों के मौसम में बच्चों में बीमारियों का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इस मौसम में बच्चों की डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उनकी इम्युनिटी मजबूत हो सके। आप सर्दियों में बच्चों को गुड़, अंडा, ड्राई फूट्स, घी और फल-सब्जियां शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer