मानसून में नेल एक्सटेंशन कराते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

मानसून के समय नेल एक्सटेंशन कराने से पहले और बाद में आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि नाखून कमजोर न हों। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
मानसून में नेल एक्सटेंशन कराते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

खूबसूरत और आकर्षक नाखून पाने के लिए कई महिलाएं नेल एक्सटेंशन करवाना पसंद करती हैं। आजकल ये काफी फैशन में भी है क्योंकि कई महिलाओं के लिए नाखून बढ़ाना और उनका उचित तरीके से ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में वे पार्लर जाकर नेल एक्सटेंशन करवाना ही पसंद करती हैं, ताकि हाथ सुंदर और आकर्षक दिख  सकै। लेकिन अगर आप मानसून के दौरान नेल एक्सटेंशन कराने की सोच रही हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके नेल सुरक्षित और सुंदर नजर आएं। कई बार सही तरीके से ख्याल न रखने पर नाखून डैमेज होने का भी डर रहता है। साथ ही कई तरह की इंफेक्शन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती है। इसलिए मानसून के दौरान आपको नेल एक्सटेंशन कराने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। 

मानसून में नेल एक्सटेंशन कराने के टिप्स 

1. नाखून काटना न भूलें

वैसे तो नाखूनों को हमेशा काटते रहना चाहिए, ताकि वह सही शेप से बढ़ें और उनमें गंदगी जमा न हो लेकिन अगर आप नेल एक्सटेंशन करवाने की सोच रही हैं, तो आपको नाखूनों को अच्छे से काट लेना चाहिए। दरअसल, बढ़ते हुए नाखूनों के ऊपर नेल एक्सटेंशन लगाने से नेल बेड टूटना शुरू हो जाते हैं, जिसके कारण नाखून कमजोर हो जाते हैं और बाद में जब ये बड़े होते हैं, तब उस दौरान भी ये जल्दी टूटने लगते हैं। 

nail-extensions-care

2. नाखूनों को मॉइश्चराइजर करें 

बारिश के मौसम में नाखून रफ और खुरदरे हो सकते हैं। ऐसे में आपको नेल एक्सटेंशन कराने से पहले नाखूनों को अच्छे से मॉइश्चराइजर भी करना चाहिए। नेल एक्सटेंशन नाखूनों की नमी कम करने के साथ-साथ क्यूटिकल्स को भी हार्ड बना देता है, जिससे नाखून काफी रफ और खुरदुरे होने के बाद कमजोर हो जाते हैं। इसलिए नेल एक्सटेंशन करवाने से पहले नाखूनों को मॉइश्चराइज करने के लिए आप ऑलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल या फिर ऑमंड ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. नेल पॉलिश लगाने से करें परहेज 

नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से बचें। अगर आपका मन भी हो, तो कोई नॉर्मल नेल पॉलिश लगा लें। लेकिन ध्यान रहे कि आप सोने से पहले नेल पॉलिश को रिमूव करना न भूलें, ताकि किसी तरह का कोई नुकसान न हो। 

इसे भी पढें- नेल एक्सटेंशन के बाद अपने बदरंग नाखूनों को फिर से करें ठीक, अपनाएं ये 5 टिप्स

4. नेल स्ट्रॉन्गनर लगाएं

नेल एक्सटेंशन करवाने के बाद आपके नाखून कमजोर और पतले हो सकते हैं। ऐसे में मानसून के समय नाखून अधिक टूटने का डर रहता है। इसलिए, मानसून के समय आप नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद नाखूनों पर नेल स्ट्रॉन्गनर लगा सकते हैं। इसे नेल पॉलिश लगाने से पहले इस्तेमाल करें, ताकि नाखूनों की मजबूती बनी रहे।

nail-extensions-care

5. जल्दी-जल्दी नेल एक्सटेंशन न करवाएं 

आमतौर पर जल्दी-जल्दी नेल एक्सटेंशन करवाने से नाखूनों के कमजोर और टूटने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए नेल एक्सटेंशन कराने के समय में थोड़ा गैप रखने की कोशिश करें, ताकि नेल्स की मजबूती बनी रहे और किसी तरह की परेशानी भी न हो। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer