रिश्ते को टूटने से ऐसे बचा सकते हैं आप, जानें टिप्स जो खराब रिश्ते में भर देंगे रंग

अगर आपके रिश्ते में दूरी बढ़ गई है और रिश्ता टूटने की कगार पर है, तो इन टिप्स से आप ब्रेकअप को रोक सकते हैं और रिश्ते में नया रंग भर सकते हैं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 29, 2022Updated at: Jun 29, 2022
रिश्ते को टूटने से ऐसे बचा सकते हैं आप, जानें टिप्स जो खराब रिश्ते में भर देंगे रंग

र‍िश्‍ते बेहद नाजुक होते हैं। एक गलती होने पर उनमें दरार आ सकती है। पार्टनर की बुरी आदत, एक-दूसरे के प्रत‍ि व‍िश्‍वास की कमी या  गलतफहमी आद‍ि कारणों  से ज्‍यादातर ब्रेकअप होते हैं। अगर आपका का र‍िश्‍ता टूटने की कगार पर है यानी ब्रेकअप होने जा रहा है, तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। आप कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं, ज‍िनकी मदद से टूटे र‍िश्‍ते को फ‍िर से जोड़ने में मदद म‍िलेगी।    

prevent breakup

1. गलतफहमी दूर करें 

अगर आप अपने पार्टनर से बेहद प्‍यार करते हैं और आप नहीं चाहते, क‍ि र‍िश्‍ता खत्‍म हो, तो कुछ बातों पर गौर करें। अगर आप दोनों के बीच गलतफहमी ने जन्‍म ले ल‍िया है, तो उसे केवल बात करके ही हल क‍िया जा सकता है। अपने पार्टनर से खुलकर बात करें। अपना पक्ष रखें और उनका पक्ष भी  समझने की कोशिश करें।  

2. पार्टनर को पर्सनल स्‍पेस दें 

पार्टनर को पर्सनल स्‍पेस दें। हर समय पार्टनर को चेक करना, उनकी न‍िजी ज‍िंदगी में दखल देना, पार्टनर की जासूसी करना आद‍ि आदतों से र‍िश्‍ते खराब होते हैं। आपको अपने पार्टनर को थोड़ा स्‍पेस देना चाह‍िए। र‍िश्‍तों में पार्टनर को बांधकर रखने की कोश‍िश न करें।            

3. अपनी आदतों में सुधार करें  

अगर आपकी क‍िसी बुरी आदत के कारण ब्रेकअप हो रहा है, तो उस पर ध्‍यान दें। क्‍या वाकई आपका पार्टनर गलत है या आपकी आदत र‍िश्‍ते पर बुरा असर डाल रही है? इन सवालों के जवाब आपके पास होने चाह‍िए। कई बार ब्रेकअप केवल क‍िसी बुरी आदत के कारण हो जाते हैं। ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में आपको अपनी प्राथम‍िकता का चयन करना होगा।   

4. एक-दूसरे की अहम‍ियत समझें

ब्रेकअप होने से रोकना चाहते हैं तो आपको अपने पार्टनर की अहम‍ियत समझनी होगी। वहीं पार्टनर को इस बात का एहसास द‍िलाएं क‍ि वो आपके ल‍िए खास है। आप पार्टनर को मैसेज के जर‍िए, बात करके या केयर करके खास फील करवा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद कभी न करें ये 5 काम वरना इससे उबरना हो जाएगा मुश्किल और बढ़ेगी आपकी परेशानी  

5. माफी मांगने में बुराई नहीं है  

र‍िश्‍तों में की गई गलत‍ियों के कारण अक्‍सर र‍िश्‍ते टूट जाते हैं। आपको महसूस हो रहा है क‍ि आप अपने पार्टनर के मुताब‍िक गलत हैं, तो कारण का पता लगाएं। अगर वाकई आपकी गलती है, तो माफी मांगने से पीछे न हटें। कई बार माफी मांग लेने से र‍िश्‍तों को टूटने से बचाया जा सकता है। इस बात का भी ध्‍यान रखें क‍ि भव‍िष्‍य में उस गलती को न दोहराएं।

इन ट‍िप्‍स को फॉलो करें 

  • खुद में बदलाव लाएं।
  • अपनी गलत‍ियों को समझें।
  • बात करके समस्‍याओं को हल करें।
  • क‍िसी तीसरे की बात पर यकीन करने से पहले पार्टनर से बात करें।  
  • गलती न होने पर पार्टनर से स्‍पष्‍ट बात करें।
  • क‍िसी भी प्रकार की ह‍िंसा को र‍िश्‍ते में बर्दाश्‍त न करें।   

आपका खास र‍िश्‍ता टूटने जा रहा है यानी  पार्टनर ब्रेकअप कर  रहे हैं, तो इसके पीछे कोई बड़ा कारण ही होगा। र‍िश्‍ते को खत्‍म करने से पहले अच्‍छी तरह व‍िचार करें। पूर्ण रूप से सहमत होने पर ही कोई फैसला लें। एक्‍सपर्ट की मदद लेने के ल‍िए र‍िलेशनश‍िप एक्‍सपर्ट की मदद लें।  

Disclaimer