बच्चे होने के बाद कपल्स आपस में आई दूरियों को इन 5 तरह से करें कम

Relationship Tips: बच्चे होने के बाद कई बार कपल्स में दूरियां आ जाती हैं। इन 5 तरीकों को अपनाकर रिश्तों की दूरियों को कम किया जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
बच्चे होने के बाद कपल्स आपस में आई दूरियों को इन 5 तरह से करें कम

बच्चे होने के बाद कई बार कपल्स के रिश्ते में काफी दूरी आ जाती है। ऐसा इसलिए कि बच्चे होने के बाद पार्टनर्स की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, जिससे कई बार वे अपने लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। दिनभर बच्चे को संभालना, उसकी जरूरतों को पूरा करना और इन सबके साथ घर की जिम्मेदारियां संभालने में कपल्स दिन-रात लगे रहते हैं, जिसके कारण उनके बीच कई बार दूरियां आने लगती हैं। इस दौरान अगर रिश्ते को न संभाला जाए, तो रिश्ता खराब होने लगता है। इसलिए अगर आप भी बच्चा होने के बाद ऐसी किसी परिस्थिति से गुजर रहे हैं, तो हम आपको बता रहे हैं कुछ खास रिलेशनशिप टिप्स, जिनकी मदद से आप अपने और पार्टनर के बीच आई दूरी को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। ये टिप्स आपके रिश्ते को दोबारा गहरा करने में मदद करेंगी।

एक दूसरे के लिए समय निकालें

बेबी होने के बाद कई बार हम रिश्तों को समय देना भूल जाते हैं। ऐसे में बेबी होने के बाद भी आपको एक-दूसरे के लिए थोड़ा समय निकालने का प्रयास करना चाहिए। आप चाहें तो थोड़ी देर के लिए बच्चा घर के किसी और सदस्य को दें। या बच्चे को सोने के बाद  एक-दूसरे को समय दें। कपल्स को ये समय एक दूसरे को ध्यान में रखकर निकालने चाहिए। रिलेशनशिप में टाइम नहीं देने की वजह से रिश्ते में खटास और चिड़चिड़ापन पैदा हो जाता है।

नींद पूरी लें

कई बार कपल्स में नींद नहीं पूरी होने के कारण भी रिश्ते में खटास और दूरी आ जाती है। ऐसे में कपल्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दोनों की 7 से 8 घंटे की नींद पूरी हो। अगर बच्चा रात में जागता है या बीच-बीच में उठ जाता है, तो उसका रूटीन इस तरह सेट करें कि वो शाम को सोने के बजाय रात में सोए, ताकि दोनों अपनी नींद अच्छे से पूरी कर सकें। बच्चे संभालने के लिए घर में किसी बड़े की मदद भी ले सकते है। 

घूमने जाएं

हनीमून की तरह ही आजकल बेबीमून काफी पॉपुलर हो रहा है। ये एक ऐसा शॉर्ट ब्रेक होता है, जो कपल्स बच्चा होने के बाद लेते हैं। बेबी मून पर लोग इसलिए जाते हैं, ताकि वहां जाकर वे एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें और मूड को भी फ्रेश रख सकें। इसलिए रिश्ते में प्यार बनाए रखने के लिए कुछ दिन के लिए ही सही, लेकिन कहीं घूमने का प्लान बनाएं। दूर न सही घर के आसपास की जगह पर साथ में घूमने जाएं। 

खुद को न करें नजरअंदाज

किसी को भी प्यार करने से पहले जरूरी है कि आप खुद से प्यार करें। इसलिए अपने आपको हरगिज नजरअंदाज न करें। जब कोई इंसान खुद को प्यार करता है, तो वह खुश भी रहता है। रिश्ते में बेस्ट देने के लिए खुद को खुश रहना काफी जरूरी है। बच्चे की देखरेख और जिम्मेदारियों में इतना न गुम हो जाएं कि खुद को ही इग्नोर करने लगें। जब आप खुद से खुश नहीं रहेंगे. तो आप रिश्ते में भी प्यार नहीं दें पाएंगे। ऐसे में खुद को खुश रखने के लिए ऐसे काम करें, जो आपको खुश करें।

इसे भी पढ़ें- Relationship Tips: क्या करें जब आपका पार्टनर करे आपको इग्नोर?

बच्चे होने के बाद पति- पत्नी को नई जिम्मेदारियों से एकदम घबराना नहीं चाहिए। बच्चे का रूटीन इस तरह सेट करें कि दोनों में से किसी को दिक्कत न हो। एक दूसरे से चीजों को सीखने की कोशिश करें। रिश्ते में बातचीत को कभी बंद न करें। जिम्मेदारियों को साथ मिलकर उठाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer