एकतरफा प्यार से उबरने और बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके, भावनाओं को काबू करना होगा आसान

एकतरफा प्यार लोगों को मानसिक तौर पर प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इस परिस्थिति से समय रहते निकलना जरूरी है। जानते हैं कैसे...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jul 26, 2021 11:20 IST
एकतरफा प्यार से उबरने और बाहर निकलने के लिए अपनाएं ये 8 तरीके, भावनाओं को काबू करना होगा आसान

एक तरफा प्यार (one-sided love), नाम से ही पता चल रहा है वो प्यार जो दो व्यक्तियों के बीच में नहीं बल्कि एक ही व्यक्ति उसे महसूस करता है। लेकिन यह प्यार मानसिक तौर पर लोगों को काफी परेशान कर सकता है। ऐसे में समय रहते इस परिस्थिति से निकलना जरूरी है। आमतौर पर लोगों को एकतरफा प्यार की स्थिति समझ में नहीं आती। वे एक व्यक्ति के प्रति इतना आकर्षित हो जाते हैं कि उन्हें आकर्षण प्यार लगने लगता है। ऐसे में जब सामने वाला व्यक्ति उनकी उम्मीदों पर खड़ा नहीं हो पाता तो उन्हें दुख होता है। साथ ही मानसिक आघात भी पहुंचता है। जब व्यक्ति खुद को उलझा हुआ महूसस करता है तब वे ना रोजमर्रा के कार्य ठीक प्रकार से कर पाता और ना ही खुद को खुश रख पाता। अब सवाल यह है कि इस परिस्थिति से कैसे निकला जाए? आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि एक तरफा प्यार से कैसे उबरा जाए। साथ ही निकलने के तरीके भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

1 - एकतरफा प्यार के बारे में ना सोचें

अकसर लोग खाली बैठकर अपने प्यार के बारे में सोचना शुरु कर देते हैं और फिर यह सोच कर दुखी हो जाते हैं कि वो मुझसे प्यार नहीं करता। ऐसे में अच्छा है कि अपने प्यार के बारे में ना सोचें। इससे अलग आप किसी अन्य चीज के बारे में सोचें, खासकर उन चीजों के बारे में जिससे आपको अच्छा लगता है या खुशी मिलती है। साथ में आप ये भी सोच सकते हैं कि आपके प्यार ने आपको ना अपनाकर कितनी बड़ी गलती की है। इससे भी आपको अच्छा लगेगा और आत्मविश्वास बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- अगर आपके पार्टनर में हैं ये 5 बातें, तो गलत हो सकता है शादी का फैसला

2 - खुद को व्यस्त रखें

खुद को हमेशा व्यस्त करें। ऐसा करने से भी आप अपना ध्यान एकतरफा प्यार से हटा पाएंगे। ऐसे में आप साफ सफाई, किचन का काम, ऑफिस का काम आदि में खुद को व्यस्त रखें। ऐसे में आपको एक तरफा प्यार वाली बातें छोटी लगने लगेंगी और आप खुद को खुश और ऊर्जावान महसूस करेंगे। खुद को व्यस्त रखने से व्यक्ति पर्सनली और प्रोफेशनली दोनों तरीकों से खुद को डिवेलप भी कर सकता है।

3 - अपने लिए समय निकालें

खुद के लिए समय निकालना भी जरूरी है। कुछ ऐसा काम करें, जिससे आपको खुशी मिलती हो। जैसे हर वक्त घर का काम या ऑफिस के काम से अलग दोस्तों के साथ घूमने जाएं या आप अपनी मनपसंद फिल्म भी देख सकते हैं। इससे अलग यदि आपको ड्राइंग या पेंटिंग का शौक है तो आप उस शौक को भी निखार सकते हैं। ऐसे में ना केवल आप अपने लिए समय निकाल पाएंगे बल्कि आपका ध्यान भी एकतरफा प्यार पर नहीं जाएगा।

4 - अपने पसंदीदा गानें सुनें

गानें सुनने से मूड अच्छा होता है। अगर आपका ध्यान एकतरफा प्यार को सोचने में है और आप उसे सोच सोच कर दुखी हो रहे हैं तो गाने सुनना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन गाने के विकल्प को चुनते वक्त थोड़ा ध्यान रहे कि आप ज्यादा रोने वाले गाने या ज्यादा इमोशन गाने ना सुनें। बल्कि इसके अलावा कुछ रॉक सॉन्ग या थोड़ी फनी सॉन्ग सुन सकते हैं। ऐसा करने से आपका मूड अच्छा रहेगा।

5 - किताब पढ़ना शुरू करें

किताबें आपकी अच्छी दोस्त बन सकती हैं। एक ऐसी परिस्थिति, जिसमें आप खुद को अकेला महसूस करते हैं तो ऐसी परिस्थिति में आप किताबों को अपना साथी बनाएं। ऐसा करना एक अच्छा विकल्प है। किताबें पढ़ने से में न केवल दिमाग शांत रहता है बल्कि मन भी हल्का होता है। ऐसे में आप एकतरफा प्यार के बारे में ना सोचकर किताबें पढ़ें। आप चाहे तो किसी महान शख्स के विचार और उनसे संबंधित किताबें भी पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कपल्‍स के बीच समय की कमी हो सकता है बढ़ते रिलेशनशिप डिप्रेशन का कारण, जानें इसके प्रभाव और इससे बचने के उपाय

6 - परिस्थिति को दोष देना बंद करें

कुछ लोग हर वक्त परिस्थिति को कोसते रहते हैं। बता दें ये आदत भी गलत है। व्यक्ति अपनी स्थिति का जिम्मेदार खुद होता है। अगर आप एक तरफा प्यार के बारे में सोचेंगे तो आप खुद को नकारात्मक परिस्थिति में डालेंगे। ऐसे में परिस्थिति को दोष देने के बजाय अपनी सोच को बदलें। साथ ही खुद को जितना सकारात्मक हो सके उतना सकारात्मक तरीके से मोटिवेट करें। 

7 - उन चीजों से दूर रहे हैं, जिससे उसकी याद आती है

हमारे पास कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती है जो हर वक्त हमें अपने एक तरफा प्यार की याद दिलाती हैं। उदाहरण के तौर पर उसकी तस्वीर, उसका नंबर या उस उसके द्वारा दिया गया कोई गिफ्ट। इन चीजों से दूरी बनाना जरूरी है। अगर आप इन चीजों से दूरी नहीं बना पाते तो आपको हर वक्त उसकी याद आएगी। ऐसे में एक तरफा प्यार को भुलाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन चीजों से भी दूरी बनाएं, जिससे आपको सामने वाले की याद आती है।

8 - नए दोस्त बनाएं

पुरानी चीजों को या पुरानी याद को भुलाने के लिए नई चीजों को अपनी लाइफ में जोड़ना जरूरी है। नए दोस्त पुराने जख्मों को आसानी से बर सकते हैं। अगर आप एकतरफा प्यार की परिस्थिति से निकलना चाहते हैं तो नए दोस्तों के साथ नई याद बनाएं। उनके साथ घूमने जाएं। उनके ासथ अपनी बातें, अपना दर्द शेयरे करें। ऐसा करने से ना केवल आप अपने साथ कुछ बदलाव कर पाएंगे बल्कि आप पुरानी यादों को भूलकर नई यादों को बना भी पाएंगे। ध्यान रहें नए दोस्तों का चुनाव भी सोच समझकर करें। ऐसे लोगों के साथ दर्द शेयर करें जो आपकी भावनाओं को समझ पाएं ना कि आपकी बातों से मजे लें। 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि एक तरफा प्यार मानसिक तौर पर लोगों को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इस परिस्थिति से समय रहते निकलना जरूरी है। ऐसे में ऊपर बताए गए  बिंदु आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऊपर बताएं कुछ बिंदु आपको इस परिस्थिति से डील करने में मदद करेंगे। लेकिन आपको तरीकों को अपनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका मन भले कितना भी अपने प्यार की तरफ भागे आपको अपना मन पक्का करना है और खुद को उन चीजों से दूर रखना है जिससे आपको उस वयक्ति की याद आती है।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on dating in hindi 

Disclaimer