अरेंज मैरिज को इन 7 तरीकों से बना सकते हैं लव मैरिज, शादी से पहले ये टिप्स आएंगी आपके काम

अब अरेंज मैरिज के साथ लव मैरिज का सपना पूरा कर सकते हैं। बस आपको कुछ तरीकों को अपनाना होगा। जानें यहां...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 13, 2021
अरेंज मैरिज को इन 7 तरीकों से बना सकते हैं लव मैरिज, शादी से पहले ये टिप्स आएंगी आपके काम

बचपन से ही कुछ लड़के लड़कियों का सपना होता है कि उनकी लव मैरिज हो। लेकिन माता-पिता के दबाव में आकर किसी कारणवश वे अरेंज मैरिज के लिए हां कर देते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अरेंज मैरिज को लव मैरिज में बदला जा सकता है। जी हां, आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप अपनी अरेंज मैरिज को लव मैरिज में कैसे बदल सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - अपने पार्टनर की इच्छा के बारे में जाने

अरेंज मैरिज में लड़का और लड़की को समय नहीं मिलता कि वह अपनी इच्छाओं के बारे में बात कर सकें। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने पार्टनर से उसकी इच्छाओं के बारे में जानें। जब वे  आपको अपनी इच्छा के बारे में बताएंगे तो आप भी उन्हें अपनी इच्छा के बारे में बताएं। ऐसा करने से आप ना केवल उनकी इच्छा को समझ पाएंगे बल्कि आपको इनके स्वभाव के बारे में भी पता चलेगा। 

2 - एक दूसरे को समय दें

अरेंज मैरिज में एक दूसरे को समय नहीं दे पाते ऐसा इसलिए क्योंकि पूरा समय शादी की तैयारियां और परिवार वालों को समझने में ही निकल जाता है। ऐसे में लड़का लड़की एक दूसरे को सही से समय नहीं दे पाते हैं। बता दें कि लव मैरिज में ऐसा नहीं होता है। लव मैरिज में लड़का लड़की एक दूसरे को भरपूर समय देते हैं। इसलिए आप भी अरेंज मैरिज में जितना हो सके उतना समय अपने पार्टनर के लिए निकालें और उसे समझने की कोशिश करें। इसे पार्टनर को भी कुछ खास होने का एहसास होगा। साथ ही शादी का रिश्ता और मजबूत होगा

इसे भी पढ़ें- लव मैरिज या अरेंज मैरिज: कौन सी शादी होती है बेहतर? जानें काउंसर और रिलेशनशिप एक्सपर्ट से

3 - बाहर घूमने जाएं

अरेंज मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे को नहीं जानते। उन्हें केवल उतना ही पता होता है, जितना उनके परिवार वाले उन्हें बताते हैं। ऐसे में वह पार्टनर के साथ बाहर घूमने जा सकते हैं  उसे अपनेपन का अहसास करवा सकते हैं। अरेंज मैरिज को लव मैरिज में बदलना चाहते हैं तो बाहर घूमना बेहद जरूरी है। आप अपने पार्टनर को परिवार वालों की इजाजत से घुमाने लेकर जाएं। इससे अलग आप चाहे तो अपने पार्टनर को डिनर पर या लंच ब्रेक पर खाने के लिए लेकर जा सकते हैं।

4 - जानें पाटनर के आइडियल जीवनसाथी के बारे में

लड़का या लड़की के दिमाग में उसके पाटनर की एक पिक्चर बनी होती है। ऐसे में आपको उस पिक्चर के बारे में जानना चाहिए और खुद को उस पिक्चर में ढ़ालने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से न केवल पार्टनर को अच्छा लगेगा बल्कि वह भी आपके ड्रीम पार्टनर बनने की कोशिश करेगाष इससे आप दोनों के रिश्ते में प्यार बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें- शादी की पहली सालगिरह को यादगार बनाने के लिए अपनाएं ये 7 तरीके, बता रही हैं रिलेशनशिप एक्सपर्ट

5 - एक दूसरे से करें शिकायतें

एक दूसरे से शिकायत करने से न केवल रिश्ता मजबूत होता है बल्कि लड़का और लड़की एक दूसरे पर हक जताना भी शुरू कर देते हैं। बता दें कि लव मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे की जरूरतों को समझ कर आगे बढ़ते हैं और अगर उन्हें कोई भी बात समझ नहीं आती तो वे शिकायतें भी करते हैं। वहीं अगर अरेंज मैरिज में ये हक मिल जाए तो रिश्ता बेहद मजबूत हो जाता है और प्यार भी दोगुना बढ़ता है।

6 - फैमिली को भी दें प्यार

अरेंज मैरिज में सबसे पहले परिवार वाले एक दूसरे को मिलते हैं एक दूसरे को समझते हैं उसके बाद लड़का लड़की को एक-दूसरे से मिलवाते हैं। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप अपने पाटनर के परिवार वालों को समझें और उनके तौर-तरीकों को जानें। ऐसा करने से न केवल आप परिवार वालों के स्वभाव को समझेंगे बल्कि वे लोग भी आपको जानने और समझने की कोशिश करेंगे।

7 - करें अपने पार्टनर की इज्जत

अरेंज मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे को अच्छे से समझ नहीं पाते। इसीलिए वह शर्म और बड़ों के डर से कई चीजों को अपने मन में दबा लेते हैं। ऐसे में कभी-कभी पार्टनर को लगता है कि आप उनकी इज्जत नहीं करते। पर ऐसा नहीं है आप उनका सम्मान करें और उनके परिस्थिति को भी समझने की कोशिश करें। ऐसा करने से न केवल आप उन्हें समझ पाएंगे। बल्कि आपका रिश्ता भी मजबूत होगा।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अरेंज मैरिज को लव मैरिज में बदला जा सकता है। बस थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ की जरूरत है। वहीं लड़का और लड़की अपने परिवार वालों को साथ लेकर चलें तो वह किसी भी मुश्किल को आसानी से पार कर सकते हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on marriage in hindi

Disclaimer