व्यस्त दिनचर्या से योग के लिए समय कैसे निकालें? जानें 5 आसान टिप्स

व्‍यस्‍त द‍िनचर्या में भी आप हर द‍िन योगा कर सकते हैं, जानते हैं 5 आसान ट‍िप्‍स जो आपको रोजाना योगा करवाने में मदद करेंगे 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 31, 2021 13:02 IST
व्यस्त दिनचर्या से योग के लिए समय कैसे निकालें? जानें 5 आसान टिप्स

क्‍या आपको भी अपनी व्‍यस्‍त द‍िनचर्चा में से योगा या कसरत के लि‍ए समय न‍िकालने में मुश्‍क‍िल होती है, अगर हां तो आपको अपना शेड्यूल बनाना चाह‍िए और उससे भी पहले ये जरूरी है क‍ि आप एक ट्रेनर के अंडर योगा करें। ट्रेनर की गाइंडेंस में आप योगा के ल‍िए समय न‍िकाल सकेंगे। योगा करने से शरीर के कई रोग दूर होते हैं आपकी बॉडी फ‍िट होती है इसल‍िए आपको हर द‍िन योग को अपने रूटीन में शाम‍िल जरूर करना चाह‍िए। लेख में हम योगा को रूटीन में शाम‍िल करने के तरीके और व्‍यस्‍त द‍िनचर्चा में योगा को कैसे फ‍िट करें इस पर चर्चा करेंगे। इस लेख से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के रवींद्र योगा क्लीनिक के योगा एक्सपर्ट डॉ रवींद्र कुमार श्रीवास्तव से बात की। 

yoga poses

(image source:i0.wp.com)

1. हर द‍िन 40 म‍िनट योगा करना भी काफी है (Short time duration is enough for yoga)

अगर आप एक घंटा या उससे ज्‍यादा योगा करने का लक्ष्‍य बनाएंगे तो मुमक‍िन है क‍ि आप उस लक्ष्‍य को पूरा न कर पाएं पर अगर आप हर द‍िन 30 से 40 म‍िनट योगा करेंगे तो समय भी कम लगेगा और आप तय लक्ष्‍य पूरा कर सकेंगे, कोई योगा एक्‍सपर्ट ये नहीं कहते क‍ि ज्‍यादा देर तक योगा करने से ही आप फ‍िट होंगे। आप तय समय तक न‍ियम‍ित तौर पर सही ढंग से योगा करेंगे तो फायेदा होगा। अगर योगा का समय बढ़ाना है तो धीरे-धीरे बढ़ाएं, अचानक से समय बढ़ाने से आप तय लक्ष्‍य को पूरा नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही अपने ल‍िए आरामदायक योगा पोज़ चुनें और आपको जहां आराम महसूस हो वहीं योगा करें। योगा करने के ल‍िए आसपास शांत और आरामदायक माहौल होना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- क्या रोज योगासन करके स्वस्थ और लम्बा जीवन जिया जा सकता है? जानें लम्बे जीवन के कुछ सीक्रेट्स

2. योगा क्‍लॉस ज्‍वॉइन करें (Join yoga class)

join yoga class

(image source:https://vesselify.com)

आप सोच रहे होंगे क‍ि समय नहीं है तो योगा क्‍लॉस कैसे ज्‍वॉइन करें पर योगा एक्‍सपर्ट डॉ रवींद्र कुमार श्रीवास्तव का मानना है क‍ि लोग अपने रूटीन में तब समय नहीं न‍िकाल पाते जब उन्हें योग या कोई भी चीज अकेले करनी हो, क्‍लॉस ज्‍वॉइन करने से आपके साथ और भी लोग होंगे ज‍िनसे आपको योगा करने और फ‍िट रहने की मोटिवेशन म‍िलेगी इसल‍िए आपको योगा क्‍लॉस ज्‍वॉइन करनी चाह‍िए। हालांक‍ि अभी कोव‍िड को देखते हुए ज्‍यादातर लोग घरों में ही रहते हैं इसल‍िए आप ऑनलाइन योगा क्‍लॉस भी ज्‍वॉइन कर सकते हैं। ऑनलाइन कई ऐसी योगा कम्‍यून‍िटी हैं जो योगा सेशन करवाते हैं, आप अपने अनुसान योगा का समय चुन सकते हैं। योगा क्‍लॉस में ट्रेनर की मौजूदगी में आप व्‍यस्‍त द‍िनचर्या से योग का समय न‍िकालना भी सीख जाएंगे।  

3. लक्ष्‍य बनाकर योगा करें (Set goal to start yoga)

अगर आपके पास भी समय की कमी है तो आप अपना एक लक्ष्‍य तय कर लें और उस मुताब‍िक आप योग को अपने रूटीन में शाम‍िल कर पाएंगे। अगर आप क‍िसी बीमारी को दूर करने के ल‍िए योग कर रहे हैं तो लक्ष्‍य बना लें क‍ि आपको इतने समय में बॉडी को फ‍िट करना है या आप वजन कम करने के ल‍िए योगा करना चाहते हैं तो क‍ितने समय में आप क‍ितना वजन कम करना चाहते हैं उसका लक्ष्‍य तय कर लें। इससे आपको योगा करने की प्रेरणा म‍िलेगी और तय समय के अनुसार समय न‍िकाल सकेंगे। आप चाहें तो पूरे हफ्ते का चार्ट बनाकर उसके अनुसार चल सकते हैं। आप शुरूआत में योगा वॉक‍िंग कर सकते हैं। 

4. बच्‍चों के साथ योगा करने के फायदे (Benefits of doing yoga with kids)

yoga with kids

(image source:netdna-ssl.com)

अगर आपको योगा के लि‍ए समय नहीं म‍िलता है तो बच्‍चों के साथ योगा करें। सभी की फैम‍िली बच्‍चों को द‍िन भर में थोड़ा समय जरूर देती है, इसी दौरान आप बच्‍चों के साथ योगा कर सकते हैं, इससे उनकी बॉडी भी फ‍िट होगी। लेक‍िन आपको बच्‍चों के साथ योगा करते समय आसान पॉश्‍चर और आसान ही चुनने हैं जो उनकी उम्र के मुताब‍िक ठीक हों, केवल अपने लिए समय बढ़ा लें। बच्‍चों के ल‍िए भी योगा फायदेमंद होता है इसल‍िए आपको उन्‍हें भी इसमें शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको हर द‍िन कम से कम दो से तीन अलग-अलग पोज़ करने चाह‍िए। रोजाना योगा करना क्‍यों फायदेमंद है? रोजाना योगा करने से मानसिक बीमार‍ियां, स्‍पॉन्‍ड‍िलाइट‍िस, अर्थराइट‍िस, सांस से जुड़ी बीमार‍ियां, थायराइड, मोटापा, डायब‍िटीज आद‍ि समस्‍याओं से बचाव होता है।

इसे भी पढ़ें- योगा वॉकिंग (yoga walking) क्या होता है? जानें इसे करने का आसान तरीका और फायदे

5. समय नहीं है तो बेड पर ही योग करें (You can do yoga on bed)

yoga on bed

(image source:images.squarespace)

  • अगर आपके पास वक्‍त की कमी है तो आप बेड पर ही योगा कर सकते हैं।
  • बेड पर योग करने का सबसे अच्‍छा समय सुबह उठकर या रात को सोने से पहले होता है। 
  • बेड पर सुबह-सुबह योग करने का एक ये भी फायेदा है क‍ि आप ताजगी और एनर्जी के साथ अपने द‍िन की शुरूआत कर सकते हैं। 
  • ये तरीका उन लोगों के ल‍िए अच्‍छा है जिनके पास समय की कमी होती है और उनका द‍िन भर का शेड‍्यूल फ‍िक्‍स नहीं होता। 
  • बेड पर किए जाने वाले योग की बात करें तो आप सुखासन कर सकते हैं, इसके अलावा शवासन, स्‍ट्रेच‍िंग, मेड‍िटेशन, प्रोन आसन भी कर सकते हैं। 
  • इन योगा पोज़ में आपको ज्‍यादा समय और ज्‍यादा जगह की जरूरत भी नहीं होगी। 

व्‍यस्‍त द‍िनचर्या में योग क‍िस समय करें? (When to start yoga in busy schedule)

yoga time

(image source:static.onecms) 

  • वैसे तो आप क‍िसी भी समय योगा का अभ्‍यास कर सकते हैं पर योगा करने के लि‍ए सुबह का समय सबसे अच्‍छा होता है। 
  • आपको सुबह खाली पेट या हल्‍के पेट ही योगा का अभ्‍यास करना चाह‍िए। 
  • अगर आप द‍िन के क‍िसी अन्‍य पहर में योगा कर रहे हैं तो आप खाने के तीन घंटे बाद योगा करें। 
  • अगर आप तरल पदार्थ जैसे चाय, कॉफी या जूस भी प‍ीया है तो आपको आधे घंटे बाद ही योगा करना है।
  • योगा करने के पांच से छह द‍िन में ही आपको अपने अंदर फर्क महसूस होगा, योगा करने से तनाव कम होता है, वजन घटता है ज‍िसका अच्छा असर शरीर और मन पर पड़ता है। 
  • योगा एक्‍सपर्ट द‍िन में एक ही बार योगा करने की सलाह देते हैं, आपको एक द‍िन में बार-बार योगा सेशन की जरूरत नहीं होती। 

अगर आप क‍िसी गंभीर बीमारी के मरीज हैं तो योगा के पोज़ या आसान अपने डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही चुनें। 

(main image source:healthifyme)

Read more on Yoga in Hindi 

Disclaimer