योगा वॉकिंग (yoga walking) क्या होता है? जानें इसे करने का आसान तरीका और फायदे

योगा वॉक‍िंग में वॉक यानी चलना और योगा, दोनों के फायदे शाम‍िल होते हैं। आप कहीं भी और कभी भी योगा वॉक‍िंग कर सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 23, 2021 13:35 IST
योगा वॉकिंग (yoga walking) क्या होता है? जानें इसे करने का आसान तरीका और फायदे

योगा वॉक‍िंग क्‍या होता है? योगा वॉकिंग में टहलने के साथ योगा को शाम‍िल क‍िया जाता है। योगा वॉकिंग में ब्रीद‍िंग, मेड‍िटेशन और वॉक‍िंग शाम‍िल होती है। योगा वॉक‍िंग शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर करने का काम करता है, इससे वजन भी कम होता है। योगा वॉक‍िंग में चलने और योगा करने दोनों के ही गुण होते हैं, जो लोग कसरत नहीं करना चाहते या ज‍िम नहीं जाना चाहते पर रोजाना वॉक करने का समय न‍िकाल लेते हैं उनके ल‍िए योगा वॉक‍िंग, वॉक करने से ज्‍यादा फायदेमंद है। आप इसे कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं यानी हेल्‍दी रहने के ल‍िए डॉक्‍टर के पास जाने की जरूरत नहीं है बस योगा वॉक‍िंग को अपनाएं और हेल्‍दी हो जाएं। योगा वॉक‍िंग के जर‍िए आप कई बीमार‍ियों से भी बच सकते हैं। इस लेख में हम योगा वॉक‍िंग को करने का तरीका और इससे म‍िलने वाले फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के रवींद्र योगा क्लीनिक के योगा एक्सपर्ट डॉ रवींद्र कुमार श्रीवास्तव से बात की।

yoga walking

(image source:womenfitness)

योगा वॉक‍िंग क्‍या है? (What is Yoga Walking)

योगा वॉकिंग का मतलब है योगा+वॉकिंग यानी वॉक करते हुए योगा को शाम‍िल करना। योगा वॉक‍िंग आपके पूरे शरीर को फ‍िट करने का काम करती है। रोजाना चलने के फायदे तो आप सब जानते ही हैं अगर इसके साथ योगा मिला दिया जाए तो आपकी बॉडी के काम करने की क्षमता, इम्‍यून‍िटी बढ़ जाएगी। आप ज्‍यादा फोकस कर पाएंगे, बॉडी में बैलेंस बनेगा। योगा वॉक‍िंग बहुत पुरानी तकनीक है ज‍िसके शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े कई फायदे हैं। योगा वॉक‍िंग में ब्रीद‍िंग, मेड‍िटेशन, वॉक शाम‍िल होता है। इसके करने से आपका मूड भी अच्‍छा होता है और मन शांत होता है।

इसे भी पढ़ें- बाल झड़ने की समस्या (हेयर फॉल) रोकने के लिए रोजाना करें इन 3 प्राणायाम का अभ्यास, मिलेगा फायदा

योगा वॉक‍िंग कैसे करते हैं? (How to do Yoga Walking)

yoga walking method

(image source:mypacer.com)

  • चलना शुरू करें, कम से कम 15 म‍िनट वॉक करने के बाद वॉक‍ के साथ स्‍ट्रेच‍िंग शाम‍िल करें।
  • वॉक करते समय हाथों की स्‍ट्रेच‍िंग भी करें।
  • शोल्‍डर को मूव करते हुए या गोल घुमाते हुए वॉक करें। 
  • अपनी स्‍पाइन को ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं घुमाएं ज‍िससे स्‍पाइन स्‍ट्रेच हो। 
  • अपने पैरों पर फोकस करें हो सके तो बगीचे में घास पर ब‍िना चप्‍पल या जूते पहने चलें। 
  • आप अपने शरीर में पैर से लेकर स‍िर तक यानी नीचे से लेकर ऊपर तक के अंगों को 1 से 20 के बीच एक नंबर दें।
  • वॉक करते समय उन ब‍िन्‍दुओं पर फोकते करते समय आप ये सोचें जैसे उन अंग की तकलीफ दूर हो रही है।
  • आपके रास्‍ते में जो भी प्राकृत‍िक दृश्‍य हों उनका आनंद उठाएं। इससे आप प्रकृत‍ि से जुड़ेंगे और अपने बारे में अच्‍छा सोच सकेंगे।
  • योगा वॉक‍िंग के दौरान चलते समय पॉज‍िट‍िव सोचना एक जरूरी स्‍टेप है।
  • आरामदायक तरीके से चलें, चलते समय आपको द‍िमाग को शांत करते चलने है और पूरे द‍िन के बारे में अच्‍छे व‍िचार सोचने हैं। 

योगा वॉक‍िंग करने से मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को म‍िलने वाले लाभ (Mental health benefits)

1. योगा वॉक‍िंग करने से तनाव कम होता है (Yoga walking helps to reduce stress)

yoga walking benefits

(image source:sunlightinstitute)

योगा वॉक‍िंग के जर‍िए आपका मूड अच्‍छा होता है और चिंता दूर होती है। योगा वॉक‍िंग के जर‍िए आपका तनाव कम होता है। ड‍िप्रेशन से न‍िकलना चाहते हैं तो आप योगा वॉक‍िंग को जरूर अपनाएं। ड‍िप्रेशन, एंग्‍जाइटी की समस्‍या दूर करने में योगा वॉक‍िंग फायदेमंद है।

2. योगा वॉकिंग के जर‍िए आप खुश रह सकते हैं (Yoga walking helps to stay happy)

अगर आप पॉज‍िट‍िव माहौल अपने आसपास चाहते हैं तो योगा वॉकिंग को जरूर अपनाएं। योगा वॉक‍िंग करने से आपका मूड अच्‍छा रहेगा, आप पॉज‍िट‍िव सोच पाएंगे ज‍िससे आपकी ड‍िसिजन मेक‍िंग पॉवर मजबूत होगी और आप बेहतर तरीके से अपनी ज‍िंदगी से जुड़े जरूरी फैसले ले सकेंगे। मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को सुधारने में योगा वॉक‍िंग फायदेमंद है।

3. योगा वॉक‍िंग के जर‍िए फोकस बढ़ता है (Yoga walking helps to increase focus)

आप अगर अपने द‍िमाग के काम करने के क्षमता या फोकस बढ़ाना चाहते हैं तो योगा वॉक‍िंग को जरूर अपनाएं। योगा वॉक‍िंग के जर‍िए आपका फोकस बढ़ता है। आप द‍िमाग को पूरी तरह से इस्‍तेमाल कर पाते हैं और आपकी क्र‍िएट‍िविटी पॉवर भी बढ़ती है। ज‍िन लोगों को नेचर से जुड़कर खुशी म‍िलती है उन्‍हें योगा वॉक‍िंग जरूर करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- वर्किंग लोग रोज सुबह 20 मिनट निकालकर घर पर करें ये 4 योगासन, माइंड-बॉडी दोनों रहेंगे दुरुस्त

योगा वॉक‍िंग करने से शारीर‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को म‍िलने वाले लाभ (Physical health benefits)

4. योगा वॉक‍िंग करने से नींद अच्‍छी आती है (Yoga walking helps to sleep better)

yoga walking steps

(image source:cdnparenting.com)

अन‍िद्रा का उपाय ढूंढ रहे हैं तो योगा वॉक‍िंग को ट्राय करें। इसको करने से आपको नींद अच्‍छी आएगी। जो लोग कसरत को बहुत ज्‍यादा समय नहीं दे पाते उनके ल‍िए योगा वॉकिंग एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। नींद नहीं आती है तो आपको रोजाना अपने रूटीन में योगा वॉक‍िंग को शाम‍िल करना चाह‍िए।  

5. योगा वॉक‍िंग करने से थकान दूर होती है (Yoga walking helps to reduce fatigue)

अगर आपको हर समय थकान महसूस होती है और शरीर में भारीपन महसूस होता है तो आपको योगा वॉक‍िंग को अपनाना चाह‍िए। योगा वॉक‍िंग के जरिए शरीर की थकान दूर होती है और आप शरीर में एनर्जी का अहसास कर पाते हैं। योगा वॉक‍िंग के जर‍िए शरीर में भारीपन की समस्‍या भी दूर होती है।

6. योगा वॉक‍िंग करने से कमर का दर्द दूर होता है (Yoga walking helps to reduce back pain)

अगर आपकी मांसपेश‍ियों में दर्द रहता है या कमर में दर्द या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आसान उपाय है योगा वॉक‍िंग करना। इसके जर‍िए आप मांसपेश‍ियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। वॉक करते-करते हल्‍की स्‍ट्रेच‍िंग रोजाना करेंगे तो शरीर लचीला बनेगा और शरीर में दर्द या सूजन जैसी समस्‍या नहीं होगी।

7. योगा वॉकिंग करने से वजन घटा सकते हैं (Yoga walking helps to loose weight)

वजन घटाने के आसान उपाय में योगा वॉक‍िंग भी शाम‍िल है। आप रोजाना 30 म‍िनट वॉक के बजाय 40 से 50 म‍िनट योगा वॉक‍िंग को दें तो आपको ब‍िना हैवी एक्‍सरसाइज क‍िए ही कैलोरीज कम होती नजर आएंगी।

8. योगा वॉक‍िंग करने से बीमारियां दूर होती हैं (Yoga walking helps to fight diseases)

योगा वॉक‍िंग करने से कई तरह की बीमारियों में आराम म‍िलता है जैसे ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, थायराइड न‍ियंत्र‍ित रहता है, अगर आपका ब्‍लड शुगर लेवल ज्‍यादा रहता है तो योगा वॉक‍िंग शुरू करें। हार्ट ड‍िसीज से बचने के ल‍िए भी योगा वॉक‍िंग फायदेमंद है। एक स्‍टडी के मुताब‍िक योगा वॉक‍िंग करने से द‍िल की बीमारी का खतरा 50 प्रत‍िशत कम होता है।

योगा वॉक‍िंग के ल‍िए आप अपने मुताब‍िक समय, जगह, कपड़े और अंतराल को तय कर सकते हैं, शुरूआत में 20 से 30 म‍िनट योगा वॉक‍िंग करना भी पर्याप्‍त है। 

(main image source:cloudinary)

Read more on Yoga in Hindi 

Disclaimer