Expert

सर्दियों में हेल्दी रहेंगे स्किन और बाल, Rujuta Diwekar से जानें खास टिप्स

Winter Skin and Hair Care Tips : सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के कारण बालों का टूटना और स्किन का ड्राई होना बहुत ही आम बात मानी जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 14, 2023 11:00 IST
सर्दियों में हेल्दी रहेंगे स्किन और बाल, Rujuta Diwekar से जानें खास टिप्स

Winter Hair and Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं, पानी कम पीने, गर्म पानी का इस्तेमाल करने की वजह से स्किन और बालों को कई तरह की समस्या होती है। गर्म पानी से बाल धोने के कारण उनका गिरना, टूटना और दोमुंहे होने आम बात हो जाती है। वहीं, गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन ड्राई होने लगती है। कई बार ड्राइनेस के कारण स्किन फटने और चेहरे पर लाल रैशेज पड़ जाते हैं। सर्दियों के मौसम में बालों को हेल्दी और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के क्रीम, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और भी कई तरह के घरेलू नुस्खों को आजमाते हैं।

सर्दियों के मौसम में स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने कुछ खास टिप्स शेयर किए हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हालही में अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि सर्दियों में बालों और स्किन को कैसे हेल्दी रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में खाएं बाजरा लड्डू, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

सर्दियों में हेल्दी स्किन और बालों के लिए टिप्स

मौसमी साग

रुजुता दिवेकर ने अपने पोस्ट में बताया कि सर्दियों के मौसम में बाल और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए मौसमी साग का सेवन करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में आने वाला पालक, बथुआ, सरसों का साग, मेथी कई सारे पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। इसमें विटामिन, आयरन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व कई बीमारियों का इलाज हैं। सर्दियों में मौसमी साग का सेवन करने से सर्दी-खांसी और कई मौसमी बीमारियों से भी बचा सकता है।

आंवला शरबत 

सर्दियों के मौसम में आंवला बाजार में आसानी से मिल जाता है। आंवला में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन, ऐन्थो साइनिन, फ्लैवोनोइड्स और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों और स्किन के लिए फायदेमंद मानें जाते हैं। सर्दियों के मौसम में आंवला शरबत का सेवन करने से इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है।

पिन्नी और लड्डू

बालों और स्किन के लिए रुजुता दिवेकर सबको पिन्नी और लड्डूओं का सेवन करने की सलाह देती हैं। उड़द, अरहर दाल में गुड़ और कई तरह की चीजों को मिलाकर बनने वाली पिन्नी आयरन से भरपूर होती है। सर्दियों के मौसम में पिन्नी का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है। इसका सेवन करने से जोड़ों और कमर के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है। पिन्नी में मौजूद आयरन बालों के लिए हेल्दी माना जाता है। वहीं, बाजरा, तिल और गुड़, सौंठ और नारियल के लड्डू जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व बाल और स्किन के लिए फायदेमंद मानें जाते हैं।

च्यवनप्राश

सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए ज्यादातर घरों में च्यवनप्राश का सेवन किया जाता है। च्यवनप्राश के पोषक तत्व स्किन और बालों को भी पोषण देते हैं।

रुजुता दिवेकर के मुताबिक आप सर्दियों के मौसम में बालों और स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको ऊपर दी गई किसी चीज से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से बचें।

Disclaimer