रोज सिर्फ 3 मिनट ये एक्सरसाइज करने से कम होगी हाथ की चर्बी, फिटनेस कोच से जानें तरीका

आजकल पूरी बॉडी को टोन्ड और फिट रखने का ट्रेंड है। अगर शरीर के किसी एक हिस्से पर फैट जमता है तो यह देखने में बुरा लगता है।

सम्‍पादकीय विभाग
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
 रोज सिर्फ 3 मिनट ये एक्सरसाइज करने से कम होगी हाथ की चर्बी, फिटनेस कोच से जानें तरीका

पूरा शरीर टोन्ड और टाइट, लेकिन बाजुओं पर लटका हुआ फैट देखने में काफी बुरा लगता है। अमूमन महिलाओं को इस बात की शिकायत रहती है कि आखिरकार उनकी बाजुओं पर इतनी जल्दी फैट कैसे चढ़ जाता है। जाहिर सी बात है कि जब बाजुओं पर फैट लटकेगा तो फिगर देखने में खराब लगेगा। आज के दौर में जब महिलाएं भी ऑफिस में घंटों तक बैठ कर काम कर रही हैं तो ये समस्या काफी बढ़ गई है। शायद ही कोई महिला हो जो आर्म फैट प्रॉब्लम से न जूझ रही है। आर्म फैट को कम करने के लिए कई महिलाएं घंटों वर्कआउट, डाइट प्लान को फॉलो करती हैं। हालांकि हर बार अच्छी फिगर पाने के लिए घंटों पसीना बहाया जाए यह जरूरी नहीं है। कई बार हम अपने डेली रूटीन में छोटी-छोटी एक्सरसाइज को शामिल करके भी हेल्दी और टोन्ड बॉडी पा सकते हैं। बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने अपने इंस्टाग्राम पर एक्सरसाइज का एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया है। इस एक्सरसाइज को रोजाना सिर्फ 3 मिनट फॉलो करके आप अपने आर्म फैट से छुटकारा पा सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से जो वीडियो शेयर किया है उसमें वह 6 एक्सरसाइज करते हुए नजर आ रही हैं। यास्मीन ने इस एक्सरसाइज को शोल्डर सर्कल, रिवर्स सर्कल, प्लस फ्रंट, पल्स बैक, पल्स अप का नाम दिया है। इसे भी पढ़ेंः स्क्वाट जम्प करने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे, जानें करने का तरीका

आर्म फैट घटाने के लिए रोजाना देने होंगे सिर्फ 3 मिनट

फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला के अनुसार इस वर्कआउट की खास बात यह है कि आप इसे कहीं पर भी सिर्फ 3 मिनट करके आर्म फैट को बॉय-बॉय कह सकते हैं। यास्मीन कराचीवाला ने इस एक्सरसाइज करने वालों को सलाह दी है कि वो बिना ब्रेक के 30 सेकेंड तक इसे फॉलो करें। आइए जानते हैं इस एक्सरसाइज के बारे में और कैसे ये हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ेंः चिकन-मटन नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड करेंगे मसल्स बनाने में मदद

arms_fat

शोल्डर और रिवर्स सर्कल के लाभ (Benefits of Shoulder and Reverse Circle)

इस एक्सरसाइज के नाम से ही जाहिर है कि यह कंधों और ट्रेप मसल्स को टारगेट करती है। ये एक वार्म अप एक्सरसाइज है जो किसी भी सेशन को शुरू करने से पहले की जाती है। शोल्डर और रिवर्स सर्कल को 30 सेकेंड करने से कंधों के लचीलेपन में सुधार आता है और यह बाजुओं को टाइट करने में मददगार मानी जाती है। इतना ही नहीं ये एक्सरसाइज ट्राइसेप्स और बाइसेप्स के लिए भी फायदेमंद है।

पल्स फ्रंट, बैक, अप एंड डाउन के लाभ (Benefits of Pulse Front, Back, Up and Down)

ये एक्सरसाइज भी ट्राइसेप्स और बाइसेप्स को टोन करने के लिए अच्छी मानी जाती है। इस एक्सरसाइज को रोजाना सिर्फ 1 से 1.5 मिनट किया जाए तो यह पीठ के ऊपरी हिस्से पर दबाव बनाती है और पॉश्चर में इंप्रूवमेंट में लाने में मदद करती है। इसकी वजह से बाजू का फैट कम होता है।

 
Disclaimer