सब्जियों और फलों पर मौजूद पेस्‍टीसाइड्स है हानिकारक, ऐसे पाएं छुटकारा

फलों में मौजूद कीटनाशकों से छुटकारा पाने के लिए इस लेख में बताये गये आसान तरीके के बारे में जानें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Aug 06, 2018
सब्जियों और फलों पर मौजूद पेस्‍टीसाइड्स है हानिकारक, ऐसे पाएं छुटकारा

ताजे फलों का सेवन नियमित रूप से करने की सलाह चिकित्सक भी देते हैं। फलों में शरीर के लिए जरूरी सभी विटामिन और मिनरल्स होते हैं जिससे शरीर की जरूरतें पूरी होती हैं साथ ही इसमें पाये जाने वाले दूसरे अवयवों से यह आपको फिट भी रखता है। लेकिन आजकल बाजार में जो भी फल मौजूद हैं उनमें पेस्टीसाइड का प्रयोग हो रहा है।

ये सामान्य पानी से धुलने पर ये पेस्टीसाइड फलों से हट नहीं पाते और जब आप फलों का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में जाकर आपको बीमार करते हैं। इस लेख में हम आपको एक बहुत ही आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं जिसके प्रयोग से आसानी से फलों में मौजूद पेस्टीसाइड से छुटकारा मिल सकता है।

washing in hindi

क्या है पेस्टीसाइड

पेस्टीसाइड यानी कीटनाशक जैविक पदार्थों का मिश्रण है जो कीड़े-मकोड़ों से फसल और फलों को बचाता है। इसके प्रयोग से कीड़े-मकौड़े मर जाते हैं और फलों, सब्जियों, फसलों को नुकसान नहीं होता है। आजकल किसान इसका प्रयोग बहुतायत में कर रहे हैं। कीटनाशक रसायनिक पदार्थ (फासफैमीडोन, लिंडेन, फ्लोरोपाइरीफोस, हेप्टाक्लोर तथा मैलेथियान आदि) अथवा वाइरस, बैक्टीरिया, कीट भगाने वाले खर-पतवार तथा कीट खाने वाले कीटों, मछली, पछी तथा स्तनधारी जैसे जीव होते हैं। बहुत से कीटनाशक जहरीले होते हैं। इनके प्रयोग से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : जानें फलों के गुण और बनायें सेहत

कैसे हटायें पेस्टीसाइड

सबसे पहले अपने पसंदीदा फलों और सब्जियों को एक जगह एकत्र कर लें। जितने फल हों उतने बड़े कंटेनर में इनको डालकर उसमें पर्याप्त मात्रा में पानी डाल दीजिए। इसमें एक बड़ा चम्मच सिरका डाल दीजिए। फिर इस कंटेनर को 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। अब कंटेनर से फलों को निकाल लीजिए। अब फलों को अच्‍छी तरह से पानी से धो लीजिए। एक शोध की मानें तो फलों में मौजूद कीटानाशक को हटाने के लिए सिरका सबसे ज्यादा भरोसेमंद है और यह लगभग 98 प्रतिशत कीटनाशक को फलों से हटा देता है।
इसे भी पढ़ें : फल व सब्जियां खाएं और अपनी उम्र बढ़ाएं
जैसा कि आपने देखा कि आपके पसंदीदा फलों से पेस्टीसाइड हटाने का यह बहुत ही आसान तरीका है। फलों और सब्जियों से पेस्टीसाइड हटाने के दूसरे तरीके भी हैं लेकिन यह तरीका बहुत ही आसान है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप 
Read More Articles on Healthy Eating in Hindi


Disclaimer