जानें फलों के गुण और बनायें सेहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 17, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आम में काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो आंखों के लिए अच्‍छा होता है।
  • सेब हमारी पाचन क्रिया को अच्‍छा रखने में मदद करता है।
  • वजन कम करने में भी फलों की अहम भूमिका होती है।
  • फल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाये रखता है।

प्रतिदिन फल खाने से कई बीमारियों के होने की आशंका कम होती है। यह ऐसा स्नैक है जिसे कभी भी खाया जा सकता है। आज आपको बता रहे हैं किस फल में कौन-कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं।

 

आम

आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता। इसमें कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो आपको सेहतमंद बने रहने में मदद करते हैं। आम में मौजूद विटामिन सी और ई, पोटैशियम और आयरन शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह एंटीआक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। आम त्‍वचा को निखारने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

fruits

सेब

अंग्रेजी की एक कहावत है, जिसका अर्थ है कि एक सेब रोज खाने से कोई बीमारी नजदीक नहीं आती। और यह बात पूरी तरह से सही है। सेब का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है। इसमें काफी मात्रा में विटामिन होते हैं। इस खाने से कोलोन कैंसर, प्रोस्टेंट, फेफड़ों का कैंसर और कोलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा कम करता है।

 

आलूबुखारा

यह मीठा और जूस से परिपूर्ण फल होता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह कैंसर प्रतिरोधी होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से दिल की बीमारी को दूर रखा जा सकता है।

 

पपीता

इसमें एंटी आक्सीडेंट, खनिज पदार्थ और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से पपीते का सेवन करना चाहिए। यह हल्‍का और सुपाच्‍य होता है और साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। पपीता हमारी त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा माना जाता है।

 

apple

तरबूज 

गर्मियों के दौरान इसे खाने में जरूर शामिल करें। इसमें कोलेस्ट्राल नहीं होता। यह आंखों के लिए भी उपयोगी होता है। तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है, जो आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या से बचाने में मदद करता है। तरबूज आपमें फाइबर होता है जो आपका पेट भरा होने का अहसास कराता है।

 

केला

यह डिप्रेशन, एनीमिया, हाई ब्लड प्रेशर और कब्ज में लाभकारी है। इसे खाने से फौरन ताकत मिलती है। यह आपके मूड को भी अच्छा बनाए रखता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से केले का सेवन करना चाहिए।

 

Image Courtesy- Getty Images

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES213 Votes 41968 Views 5 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर