मोटापे से हर हाल में बचायेगी ये दवा

कन्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने हाल ही में ऐसी दवा का विकास किया है जिससे मोटापे के लिए जिम्‍मेदार तत्‍व शरीर में प्रवेश नहीं कर पायेंगे, अधिक जानकारी के लिए यह स्‍वास्‍थ्‍य समाचार पढ़ें।

Nachiketa Sharma
लेटेस्टWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Aug 12, 2015
मोटापे से हर हाल में बचायेगी ये दवा

मोटापा पूरी दुनिया कि लिए सबसे गंभीर समस्‍या बनता जा रहा है। इससे बचने के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं लेकिन आलस के कारण सब बेअसर होते हैं।

 

मोटापे से ग्रस्‍त लोगों के लिए यह एक खुशखबरी की तरह होगी, क्‍योंकि अब एक ऐसी दवा आने वाली है, जो मोटापा बढ़ाने वाले तत्वों को आपके शरीर में घुसने ही नहीं देगी।

Obesity in Hindi
शोधकर्ताओं के मुताबिक बीते कुछ सालों में मोटापे की समस्या ने बहुत तेजी से फैली है। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने 'एमएसपी' नाम से एक ऐसी दवा तैयार किया है जो शरीर में फैट बढ़ाने वाले पार्टिकल्स से लड़ने का काम करेगी।

कन्सास यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की तरफ से तैयार यह दवा आंतों में मौजूद ऐसे पदार्थों से लड़ेगी, जो आसानी से हजम नहीं होते। इस दवा के असर से यह तत्व मल के साथ बाहर निकल जाएंगे।



मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए फिलहाल जो दवाएं बाजार में मौजूद हैं, उनको लेकर भी कई तरह की मुश्किलें हैं। कई बार यह मोटापा तो कम नहीं कर पाती, बल्कि इनके साइड-इफेक्‍ट होते हैं।



इन दवाओं से दिल की बीमारियां और अवसाद की समस्या भी बढ़ जाती है। इसके अलावा मोटापे की समस्या से निजात के लिए हालिया दौर में सर्जरी और व्यायाम जैसे तरीके प्रचलित हैं। लेकिन यह दवा इन सबसे अधिक कारगर होगी।

 

Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Disclaimer