ये 4 पिलेट्स कमर के दर्द से दिलाएंगी छुटकारा, जानें इसे करने के तरीके

अगर आप भी अपनी कमर दर्द से परेशान हैं तो जानें ये पिलेट्स करने से कैसे दूर होगा आपका कमर दर्द। 

 
Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 07, 2020 16:59 IST
ये 4 पिलेट्स कमर के दर्द से दिलाएंगी छुटकारा, जानें इसे करने के तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

अक्सर लोग दिन भर दफ्तरों में काम कर शाम को पीठ दर्द या कंधों में भारीपन या दर्द जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। इसके लिए ज्यादातर लोग अपने दफ्तर की कुर्सी या फिर कभी न खत्म हो पाने वाले काम को दोष देते हैं। हालांकि इस प्रकार के दर्द के और भी कई कारण होते हैं। लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि पिलेट्स की मदद से इन समस्याओं से निपटा जा सकता है। 

पिलेट्स एक प्रकार की बॉडी बिल्डिंग विधि है जो शरीर के शक्ति प्रशिक्षण और सांस लेने की प्रक्रिया को मजबूत बनाती है। हर कोई अपनी क्षमता और सुविधा अनुसार पिलेट्स कर सकता है। पिलेट्स सिर्फ हमारे शरीर को लचीला और मसल्स को मजबूत नहीं करता बल्कि ये हमारे कमर दर्द की समस्या को भी दूर कर सकता है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए पिलेट्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

pilates

अगर आप भी कमर दर्द जैसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो अब आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि कैसे आप पिलेट्स करके अपना कमर दर्द दूर कर सकते हैं साथ ही ये आपको फिट रखने में भी मददगार होगा। 

कमर दर्द के लिए वैसे तो कई तरह की एक्सरसाइज की जा सकती है जिससे आप कमर दर्द से अपनी दूरी बना सकते हैं। लेकिन एक्सरसाइज की तरह ही पिलेट्स है जो आसानी से करके आप अपने आपको फिट रख सकते हैं और कमर दर्द को भी भगा सकते हैं। इसके लिए आप इन पिलेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आपको रोजाना कमर में दर्द रहता है तो आप अपनी आदत में एक चीज और शामिल कर सकते हैं। आप रोजाना सुबह पिलेट्स करें जिससे की आपका कमर दर्द दूर हो सके। 

रोल अप

आप रोल अप पिलेट्स कर सकते हैं। इसके लिए आप नीच जमीन पहले लेट जाएं, ध्यान रहे कि आपके पैर बिलकुल सीधे हों। आप बिना पैर उठाए आधा उठने की कोशिश करें। इसमें आपके पैर नहीं उठने चाहिए। इससे आपका शरीर भी लचीला होता है साथ ही ये आपके कमर दर्द की परेशानी को भी दर्द करने का काम करता है। 

pilates

इसे भी पढ़ें: क्यों होता है कमर दर्द और इसे कैसे करें दूर

क्रिस-क्रॉस

क्रिस-क्रॉस आपके पैरों को भी फिट रखने के साथ आपके कमर दर्द को भी कम करता है। आप जमीन पर लेट कर दोनों हाथों को अपने सिर के पिछे से पकड़ लें और दोनों पैर को क्रॉस करके उठाएं और छाती तक लाएं। यहीं आप लगातार करते रहें जब तक आपकी क्षमता हो। ये आपको काफी हद तक आराम देने का काम करेगा। 

pilates

ब्रिज पिलेट्स 

ब्रिज पिलेट्स में आप अपने पूरे शरीर को जमीन पर रखें और घुटनों को ऊपर की तरफ मोड़कर अपनी कमर को उठाएं। इसके साथ ही ध्यान रहे की आपके हाथ भी ऊपर सीधे खड़े रहने चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: पीठ और कमर दर्द के 10 आयुर्वेदिक उपचार, जो तुरंत दिलाएंगे राहत

डबल लैग स्ट्रैच  

अगर आप आसान तरीके से पिलेट्स करना चाहते हैं तो आप सबसे आसान पिलेट्स जान लें। डबल लैग स्ट्रैच(Double Leg Stretch) पिलेट्स आपकी पूरी बॉडी को फिट रखने का काम करता है। इस पिलेट्स में आप जमीन पर लेट कर कमर को हल्का उठाकर दोनों घुटनों को माथे तक लाने की कोशिश करें फिर उसके बाद पैरों को बिलकुल सीधा कर लें। ध्यान रहे कि आप अपने घुटनों को हाथों से पकड़ भी इस पिलेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi  

Disclaimer