इन 5 कारणों की वजह से आपको रात को जरूर धोना चाहिए चेहरा

चेहरा हमारे व्‍यक्तित्‍व को दर्शाता है। इसलिए इसे स्‍वच्‍छ और आकर्षक बनाना जरूरी होता है। दिनभर के काम के बाद रात में चेहरे को जरूर धोना चाहिए।

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 15, 2020Updated at: Mar 15, 2020
इन 5 कारणों की वजह से आपको रात को जरूर धोना चाहिए चेहरा

पूरे दिन काम के सिलसिले में बिजी रहने के बाद खुद की स्किन का ध्यान रखने का न ही समय मिल पाता है और न ही किसी का मन करता है। रात के वक्त मन करता है कि बस आकर खाना खाएं और बिस्तर पर सो जाएं। ऐसी स्थिति में लड़कियां खुद को ही समझाती हैं कि अगले दिन से वह सारे स्किन रुटीन को फॉलो करेंगी। जिस तरह से आप अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं उसी तरह से उस गति को भी निर्धारित करें जिस तरह से आपकी त्वचा आपके जीवन के बाद के चरणों में निकलेगी। इसलिए, किसी भी चीज़ से पहले अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और निम्न बताए गए कारणों पर एक नज़र डालें कि आपको रात में अपना चेहरा क्यों धोना चाहिए।

स्किन पोर्स को करें क्‍लीन

आपकी त्वचा कोशिकाओं को बहाती है और समय के साथ मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण की ओर ले जाती है। अगर आपकी देखभाल न की जाए तो ये आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकते हैं। इसके अलावा, मेकअप उत्पाद जो हम आपकी त्वचा के छिद्रों में इस्तेमाल करते हैं और अगर अधिक समय तक छोड़ दिया जाए तो त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। रात में चेहरे को साफ करने से आपके चेहरे से सारी गंदगी और जमी हुई मैल दूर हो जाती है और त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं। यदि आपके पास समय है, तो त्वचा को साप्ताहिक रूप से एक्सफोलिएट करना इस प्रक्रिया को और भी अधिक कुशल बना सकता है।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा फेशियल कराने से खराब हो सकती है आपके चेहरे की रौनक, त्वचा को होते हैं कई नुकसान

पिंपल्स की संभावना होती है कम

क्लोज्ड पोर्स और बैक्टीरियल इन्फेक्शन मुंहासों के दो मुख्य कारण हैं। रात में आपकी त्वचा की सफाई त्वचा के छिद्रों को खोल देती है और आपके चेहरे से सभी गंदगी और जमी हुई मैल को हटा देती है जिससे बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है। रात भर अपने मेकअप को बनाए रखने से त्वचा के अन्य मुद्दे जैसे ब्लैकहेड्स और ब्लेमिश भी हो सकते हैं।

आईलैश भी होती हैं सुरक्षित

क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि जब आप सुबह काजल निकालते हैं, तो आपकी पलकें अधिक निकलती हैं? मस्कारा के पर्याप्त कोट जो हम अपनी पलकों पर लगाते हैं, उसे सख्त बना देता है। जितनी देर आप काजल लगाती हैं, उतनी ही आपकी पलकें कठोर, भंगुर और टूटने की संभावना बन जाती है। जिस आईलाइनर का हम अपनी आंखों के इतने करीब इस्तेमाल करते हैं, उसमें कुछ ऐसे रसायन भी होते हैं, जो इतने लंबे समय तक आंखों के पास रखने के लिए आदर्श नहीं होते हैं। आंखों का मेकअप चालू रखने से आपकी आंखों में जलन हो सकती है और आंखों में संक्रमण हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे और शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए खर्चीले वैक्सिंग और थ्रेडिंग छोड़ें, घर पर बनाएं 3 नैचुरल उबटन

बढ़ता है सौंदर्य

सौंदर्य नींद कोई मज़ाक नहीं है। एक अच्छी रात की नींद आपकी त्वचा के लिए बहुत कुछ कर सकती है। आपकी त्वचा रात के दौरान कायाकल्प करती है। त्वचा मृत त्वचा कोशिकाओं को बहा देती है और रात के दौरान ही मरम्मत करती है। इसीलिए 6 या 8 घंटे की नींद के बाद आपकी त्वचा अच्छी महसूस करती है। लेकिन जब आप रात में अपना चेहरा नहीं धोते हैं, तो आप त्वचा की उपचार प्रक्रिया को रोकते हैं।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer