नेगिटिव एनर्जी को आपसे दूर रखती हैं किचन में मौजूद येे 5 चीजें, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

क्‍या आप नेगिटिव या पॉजिटिव एनर्जी में विश्‍वास करते हैं? यदि हां, तो यहां हम आपको नेगेटिव एनर्जी को दूर कने के कूछ उपाय बता रहे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 30, 2020Updated at: Jul 30, 2020
नेगिटिव एनर्जी को आपसे दूर रखती हैं किचन में मौजूद येे 5 चीजें, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

अच्छा और बुरा समय जीवन का एक हिस्सा है। लेकिन क्या आपने कभी खुद को एक स्थिति में फंस पाया है, जंहा आपके सारे प्रयासों के बावजूद, आप बहुत सारी बाधाओं और कठिनाइयों से गुजरते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, ये सभी चीजें अक्सर आपके आस-पास नकारात्मक ऊर्जा की उपस्थिति के कारण होती हैं और यह माना जाता है कि कुछ खाद्य पदार्थ हमारे किचन में ऐसे हैं, जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आइए यहां कुछ आसान टिप्स या उपाय हैं, जिन्‍हें सदियों से नकारात्‍मक ऊर्जा या फिर नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए अपनाया जा रहा है। यह उपाय आपके स्‍वसास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद हैं।  

नींबू और मिर्च 

एक आम कहावत है- "जब जीवन आपको नींबू देता है, तो नींबू पानी बनाइए।" आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि नींबू में नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने की पावर है। यही कारण है कि आप हर भारतीय घर में प्रवेश द्वार पर एक नींबू और मिर्च लटकाए हुए देख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पानी से भरी कांच की बोतल में नींबू रखने से आपके आसापास  की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो सकती है और सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित हो सकती है।

Lemon and Green Chill

तेज पत्ता

तेज पत्ता हवा को शुद्ध करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर में मदद करता है। हालांकि तेज पत्‍ता एक मसाला है, लेकिन यह माना जाता है कि तेज पत्‍ता का धु्ंआ नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के साथ-साथ तनाव और चिंता को दूर करने और सकारात्‍मकता लाने में मदद कर सकता है। आप हर रोज 2 पत्‍ते तेज पत्‍ता जलाकर नेगेटिव एनर्जी को दूर कर घर में शांति ला सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि तेज पत्तों में लिनालूल नाम का एक खास तत्व होता है। यह तत्‍व आपके तनाव को दूर करने में मददगार माना जाता है। आप हर रोज अपने कमरे को तेज पत्तों के धुएं से भर सकते हैं। इससे आपको और भी कई लाभ मिलेंगे।  

Tez Patta

नमक

नमक एक बेहद उपयोगी रसोई सामग्रियों में से एक है। जिस नमक के बिना खाने का स्‍वाद नहीं और वहीं नमक आपके जीवन से नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है। आप अपने घर की सफाई में नमक पानी का उपयोग कर सकते ळैं। इसके अलावा, नमक आपको घर की सफाई करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है। 

हल्दी और चावल के आटे की रंगोली 

अल्पना या रंगोली घर में अक्‍सर शुभ कार्यों या फिर पूजा स्थल को सुशोभित करने के पारंपरिक तरीकों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि अल्पना या रंगोली बनाने से सकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है। यह आपको बुरी नजर के प्रभाव से बचानें और मन को शांत बनाए रखने में मददगार है। 

Rangoli

सरसों के दाने

सरसों भी एक ऐसा परारंपरिक उपाय है, जो आपको नेगेटिव एनर्जी को दूर करने और पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। आप घर के आसपास सरसों के बीजों को डाल सकते हैं। 

Read More Article On Miscellaneous On Hindi 

Disclaimer