पुरुषों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद है ये 5 खाद्य पदार्थ, डाइट में आज से ही करें शामिल

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए पुरुषों को अपनाने चाहिए ये 5 खाद्य पदार्थ, जानें कैसे है ये फायदेमंद।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Oct 09, 2020 16:58 IST
पुरुषों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद है ये 5 खाद्य पदार्थ, डाइट में आज से ही करें शामिल

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो महिलाओं और पुरुष के स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। ऐसे ही पुरुषों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दिखाए गए हैं। एक पुरुष के रूप में, स्वस्थ रहने का मतलब ज्यादातर खाने से है जो अच्छा हो सकता है जैसे: फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन मीट और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद। लेकिन पुरुषों के लिए स्वस्थ आहार और महिलाओं के लिए स्वस्थ आहार के बीच कुछ सूक्ष्म अंतर हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ पुरुषों के लिए एक स्वस्थ आहार बना सकते हैं। आपको बता दें कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोस्टेट समस्याओं, दुबले रहने और मांसपेशियों में डालने के लिए पुरुषों के आहार में विशेष भूमिका निभाते हैं। इसलिए हम आपको आज उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। 

mens health

पालक 

पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, पालक में बहुत ज्यादा मात्रा में मैग्नीशियम होता है। जिसके कारण हमारे शरीर में रक्त वाहिकाओं को ये पतला करने में हमारी मदद करता है। बेहतर रक्त वाहिका फैलाव से हमारे पूरे शरीर में बेहतर रक्त प्रवाह होता है। पालक इसलिए भी पुरुषों के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व फोलेट होते हैं, जो संभवतः होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने के लिए अच्छे होते हैं। रक्त में एक हानिकारक अमीनो एसिड होता है जो धमनियों का पालन करने के लिए हमारी पट्टिका को प्रोत्साहित करता है।

फैटी फिश

फैटी फिश हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को पूर्ण पोषण देने का काम करती है, स्वस्थ भोजन के लिए मछली जैसे कि सामन, मैकेरल, या सार्डिन पुरुषों के लिए अच्छी मानी जाती है। आपको बता दें कि इन मछलियों में पाए जाने वाले वसा और ओमेगा -3 में ऐसे खास गुण होते हैं, जो आपके मस्तिष्क को हमेशा स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं। इसके साथ ही ये प्रोस्टेट कैंसर के लिए खतरों को कम करते हैं। जिसके कारण इसे पुरुषों के लिए एक स्वस्थ भोजन माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें: पुरुष अक्सर करते हैं ये 3 गलतियां, जानें क्या हैं ये और क्यों है स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह

बीज और नट्स

बीज और नट्स में भारी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और खास जरूरी वसा होते हैं। अखरोट और बादाम शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और शरीर में रक्त के थक्के जमा होने की समस्या को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा ब्राजील नट्स सेलेनियम से भरपूर होते हैं जो प्रोस्टेट और कोलन के कैंसर के खतरे को रोकने में मदद करते हैं। 

ऑयस्टर

ऑयस्टर जस्ते से भरपूर होता है और दूसरे सभी भोजनों की तुलना में ज्यादा होता है। जस्ता पुरषों के लिए इसलिए भी अच्छा होता है क्योंकि ये प्रोस्टेट कैंसर जैसे घातक स्थिति से बचाने का काम करता है। वहीं, टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में जस्ता ज्यादा मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें: पुरुषों के जीवन को तबाह कर देते हैं ये 5 'गुप्‍त रोग', जानिए रोग के कारण और बचाव

साबुत अनाज

साबुत अनाज से भरपूर एक संतुलित आहार हर किसी के लिए अच्छा होता है, ऐसे ही पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए भी ये अच्छा माना जाता है। ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। साबुत अनाज प्रोस्टेट स्वास्थ्य के साथ-साथ मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। इसके अलावा, दलिया खाने से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने और रक्त वाहिका की कठोरता को कम करने का काम करता है। 

Read more articles on Men's Health in Hindi

Disclaimer