इन 4 आसान तरीकों से करें बेडसोर (दबाव अल्सर) का इलाज, जानें क्या है तरीका

अगर आप भी बेडसोर की समस्या से परेशान हैं तो इन 4 आसान तरीकों से पाएं जल्द छुटकारा, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका। 

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 30, 2021
इन 4 आसान तरीकों से करें बेडसोर (दबाव अल्सर) का इलाज, जानें क्या है तरीका

बेडसोर एक ऐसी समस्या है जो शरीर के अंदर एक घाव बनकर तैयार होता है, ये समस्या या स्थिति है होती है जिसके बारे में किसी को भी आसानी से इस बारे में पता नहीं चलता है। लेकिन जब ये घाव अपने पूरे लक्षण दिखाता है तो इस दौरान आपको गहरा घाव नजर आ सकता है। इस घाव को अक्सर लोग नजरअंदाज भी करते हैं जबकि ये घाव आपको कई समस्याओं का कारण बन सकता है। आपको बता दें कि बेडसोर की समस्या तब होती है जब कोई भी व्यक्ति बहुत लंबे समय तक करवट या एक ही पॉजिशन में लंबे समय तक सोता है या लेटा रहता है। इस दौरान दबाव वाले हिस्से पर और भी ज्यादा दबाव पड़ता है जिसके कारण आपकी त्वचा और हड्डी के बीच नुकसान होने लगता है। ये समस्या कई लोगों के लिए आम है, इसे अल्सर का नाम भी दिया जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग परेशान भी रहते हैं, तो हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि बेडसोर के लिए घरेलू उपाय क्या है। 

bedsore

टी ट्री ऑयल

टी ट्रीय ऑयल आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये आपको कई समस्याओं से दूर रखने का काम करता है। टी ट्री ऑयल में भारी मात्रा में ऐसे गुण होते हैं जो आपको बेडसोर जैसी समस्या को कम करने का काम करता है। आपको बता दें कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण काफी मात्रा में होते हैं जो आपकी सूजन को आसानी से कम कर सकते हैं और आपके घाव को जल्द ठीक करने में मदद करते हैं। बेडसोर के कारण हुए घाव को ठीक करने के लिए आपको जरूरी है कि आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। इसको लगाने के लिए आप अपने घाव पर जैतून के तेल और टी ट्री ऑयल के मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: बेवजह और बिना सलाह की दवाओं से नहीं, इन 5 घरेलू उपायों से बोलें एसिडिटी को बाय-बाय

एलोवेरा 

एलोवेरा आपके स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा होता है ये तो आप सभी जानते हैं, एलोवेरा का इस्तेमाल आपको कई तरह के संक्रमण और बैक्टीरियाओं से बचाने का काम करते हैं। बेडसोर की समस्या के दौरान भी एलोवेरा में काफी लाभदायक होता है जिसकी मदद से आप बेडसोर की समस्या को आसानी से खत्म कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो आपके घाव पर आए संक्रमण को आसानी से हटा सकते हैं। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा जेल को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं और फिर 20 मिनट बाद गुनगुने पानी के साथ या टिश्य की मदद से साफ कर लें। 

नारियल का तेल

नारियल का तेल बच्चे से लेकर बड़े तक के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो आपको लंबे समय तक बीमारियों और संक्रमणों से दूर रखने का काम करता है। नारियल के तेल में एंटी-इफ्लेमेटरी, एंटी-बैटीरियल और एंटी पायरेटिक गुण होते हैं जो आपके घाव को जल्द भरने में मदद करते हैं। बेडसोर की समस्या से आसानी से राहत पाने के लिए जरूरी है कि आप नारियल का तेल नियमित रूप से इस्तेमाल करें। नारियल का तेल इस्तेमाल करने के लिए आप अपने प्रभावित हिस्से पर तेल को लगाएं और फिर इसे छोड़ दें। 

bedsore

इसे भी पढ़ें: थायराइड में फायदेमंद है ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

लहसुन

लहसुन में कितने लाभदायक गुण होते हैं इससे तो आप सभी वाकिफ होंगे, लहसुन में मौजूद गुणों की वजह से आप आसानी से बेडसोर की समस्या को कम कर सकते हैं और इसके घाव से छुटकारा पा सकते हैं। लहसुन आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और ये आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का काम करता है। बेडसोर के लिए लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए आप लहसुन को एक कप पानी के साथ उबाल लें और इसे ठंडा कर अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

इस लेख में बेडसोर के लिए घरेलू उपाय बताए गए हैं जो आपके लिए पूरी तरीके से असरदार है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह के साथ इसका इस्तेमाल करें। 

 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer