थायराइड में फायदेमंद है ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

अगर आप भी थायराइड की समस्या को कम करना चाहते हैं तो इन 5 एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करें, जानें क्या है तरीका। 

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 29, 2021Updated at: Jan 29, 2021
थायराइड में फायदेमंद है ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

थायराइड एक आम समस्या है जिससे ज्यादातर लोग पीड़ित है, थायराइड ग्रंथि आपके शरीर में चयापचय प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है। थायराइड ग्रंथि आपके गर्दन के सामने होती है जो तितली के आकार की होती है। थायरॉयड समस्याओं में थायराइड हार्मोन का असामान्य उत्पादन शामिल है, जिसके कारण आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है। थायराइड से पीड़ित लोग अक्सर अपनी परेशानी के लिए तरीके अपनाते रहते हैं या फिर इसका इलाज कराते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं थायराइड से छुटकारा पाने के लिए आपके पास कुछ एसेंशियल ऑयल भी मौजूद हैं जो आपके थायराइड की समस्या को कम कर सकते हैं। जी हां, आपको शायद ये सुनकर हैरानी होगी कि थायराइड की समस्या को कम करने के लिए कौन से एसेंशियल ऑयल कामयाब है। 

thyroid

थायराइड के लिए एसेंशियल ऑयल (Essential Oil For Thyroid in Hindi)

1. लेडुम तेल (Ledum oil)

लेडुम का तेल विश्वभर में स्वास्थ्य फायदों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, ये आपकी थायराइड की समस्या को कम करने और थायराइड का इलाज करने के लिए आपकी मदद करता है। लेडुम का तेल आपकी थायराइड ग्रंथि पर काम करता है। आपको बता दें कि लेडुम के तेल में भारी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके शरीर से सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। लेडुम का तेल अंडरएक्टिव और ओवरएक्टिव थायरॉइड दोनों ही स्थिति के लिए अच्छा माना जाता है। आप इस तेल को अपने तलवों, पेट और गर्दन पर लगाकर इससे मालिश कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में थायराइड रोगियों को किस तरह रखना चाहिए अपनी सेहत का ध्यान, जानें 5 महत्वपूर्ण टिप्स

2. लौंग का तेल (Clove Oil)

लौंग का तेल भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है, ऐसे ही ये आपके थायराइड की स्थिति को कम करने में मदद करता है। लौंग के तेल को हाइपोथायराइिज्म के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं लौंग का तेल आपकी चिंता और तनाव को भी आसानी से दूर करने में मददगार होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लौंग के तेल की कुछ बूंदों को आप अपने तलवे, पेट या गर्दन पर लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें। 

thyroid

3. चंदन का तेल (Sandalwood Oil)

चंदन का तेल सुगंध के रूप में बहुत पसंद किया जाता है, चंदन में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। ऐसे ही चंदन का तेल आपकी थायराइड की समस्या के लिए फायदेमंद होता है। चंदन के तेल की मालिश करने से आपको तनाव, चिंता और अनिद्रा की समस्या से दूर किया जा सकता है। थायराइड के लिए चंदन के तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप नारियल के तेल के साथ चंदन के तेल की कुछ बूंदों को मिला लें। अब आप इस मिश्रण को अपने तलवे, पेट और गर्दन पर लगाकर मालिश कर लें। आपको बता दें कि आप आसानी से रोजाना चंदन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

4. लैवेंडर का तेल (Lavender Oil)

लैवेंडर का तेल अपने खास गुणों के कारण जाना जाता है, ये आपको कई गंभीर समस्याओं और एलर्जी से दूर रखने का काम करता है। लैवेंडर के तेल को आसानी से आप तनाव को दूर करने, चिंता को दूर रखने और बेहतर नींद के लिए इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि लैवेंडर के तेल में भारी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके शरीर से सूजन को आसानी से कम करते हैं। ऐसे ही ये हाइपरथायराइडिज्म की समस्या को कम करने के लिए लैवेंडर का तेल अच्छा होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कुछ बूंदों की मदद से इसे इनहेल करने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: थायरॉइड ग्रंथि में सूजन बन सकती है बेचैनी और चिंता का कारण

5. पुदीना का तेल (Peppermint Oil)

पुदीना के तेल में काफी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और कई विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसे ही पुदीना का तेल थायराइड के लिए असरदार माना जाता है। ये आपके शरीर से सूजन को कम करता है साथ ही आपको तनावमुक्त करने का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पुदीना के तेल को पानी में डालें और उस पानी से नहा लें। 

(इस लेख में दी गई जानकारी थायराइड के लिए बेहतर एसेंशियल ऑयल के बारे में बताया गया है, आप इस लेख में बताए गए तेल का इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से संपर्क जरूर करें)। 

 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer