कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर का पता लगाएगा आपका स्‍मार्टफोन

अब कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर का पता लगाने के लिए रक्‍त की जांच नहीं करानी पड़ेगी, इसके लिए आपका स्‍मार्टफोन आपकी मदद करेगा, अधिक जानिये इस रिसर्च के बारे में।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Dec 17, 2013
कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर का पता लगाएगा आपका स्‍मार्टफोन

आपका स्‍मार्टफोन अब कोलेस्‍ट्रॉल का पता लगाने में आपकी मदद करेगा, अब इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के ब्‍लड टेस्‍ट से गुजरने की जरूरत नहीं है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किया है जो आपके स्मार्टफोन के कैमरे के जरिए आपका कोलेस्ट्रॉल पता लगाने में मदद करेगा।

Smartphone Will Detect Cholesterolकॉर्नेल विश्‍वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन कोलेस्ट्रॉल एप्लीकेशन फॉर रेपिड डायग्नोटिक्स यानी स्मार्टकार्ड बनाया है जो एक मिनट के अंदर आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बताने में सक्षम होगा।


इससे पहले कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर का पता लगाने के लिए रक्‍त की जांच की जाती थी। उसके आधार पर ही कोलेस्‍ट्रॉल का पता चलता था। लेकिन इस एप्‍लीकेशन के जरिये यह काम बहुत आसान हो जायेगा।


इस एप्‍लीकेशन के शोधकर्ता डेविड एरिकसन के अनुसार, ''स्मार्टफोन की मदद से अब आपको कोलेस्ट्रॉल का पता लगाने के ल‌िए विशिष्ट उपकरणों की जरूरत नहीं होगी। यह आपके रक्त, पसीने और लार में मौजूद बायो-मार्कर का निरीक्षण कर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बताने में सक्षम होगा।''


इस सॉफ्टवेयर के जरिए शरीर की कोशिकाओं में मौजूद रंगों के आधार पर उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का पता लगाया जा सकेगा।

 

यह शोध लैब ऑन ए चिप जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer