SelfCare Tips: मरीज की देखभाल करते-करते खुद की सेहत को न कर लें खराब, ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल

अगर आप भी मरीजों की देखभाल कर रहे हैं तो अपनी सेहत को न करें नजरअंदाज, ऐसे करें अपनी सेहत का ख्याल।

Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 13, 2020Updated at: Nov 13, 2020
SelfCare Tips: मरीज की देखभाल करते-करते खुद की सेहत को न कर लें खराब, ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल

किसी के लिए भी खुद की देखभाल करना प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन समाज में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो एक 'केयरटेकर' के रूप में काम कर रहे होते हैं। ऐसे लोग दूसरे मरीजों या लोगों की देखभाल करते रहते हैं, इस बीच वो खुद का ख्याल रखना भी कम कर देते हैं। जिस कारण उन्हें शायद कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़े। लेकिन आपको दूसरे मरीजों की देखभाल करने के दौरान अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए जिससे आप भी खुद को स्वस्थ रख सके। सीडीसी के अनुसार, देखभालकर्ताओं को कई बार तनाव और चिंता की स्थितियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए एक्सपर्ट और शोधकर्ता भी सलाह देते हैं कि जो लोग देखभाल का काम करते हैं उन्हें अपनी सेहत का ख्याल भी जरूर रखना चाहिए। अब आपको सवाल होगा कि मरीज की देखभाल करते हुए हम खुद की देखभाल कैसे कर सकते हैं। तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप किसी मरीज की देखभाल करते हुए खुद की देखभाल कैसे कर सकते हैं। 

selfcare tips

स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण चीज को पहले करें

अगर आप देखभालकर्ता है तो आपको इसमें किसी तरह से हिचकिचाहट नहीं करनी चाहिए कि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहे हैं। आप अपने स्वास्थ्य की मांग को सबसे पहले पूरा करें। खुद की देखभाल करना बहुत मुश्किल काम नहीं है, बस आप अपनी सेहत पर नजर रखें जब आपको लगे कि आपकी सेहत के लिए ये ज्यादा अहम है तो आप उसे पहले करें। 

नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

कई लोगों या देखभालकर्ताओं के साथ ऐसा हो सकता है कि उन्हें अपने लिए समय निकालना मुश्किल हो, लेकिन फिर भी आपको रोजाना करीब 30 मिनट अपनी एक्सरसाइज के लिए निकालना चाहिए। आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें, इसकी मदद से आप खुद को कई गंभीर रोगों और स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रख सकते हैं। साथ ही आप खुद को फिट रख सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: शिशु की नाभि से कैसे जुड़ा है उसका स्वास्थ्य? हर माता-पिता को जाननी चाहिए ये खास बातें

तनावमुक्त रहने की कोशिश करें

ऐसा ज्यादातर देखभाल वाले लोगों में देखा जाता है कि वो चिंता या तनाव में रहते हैं, शोध में भी ये बात सामने आई है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने आपको तनावमुक्त रखने की कोशिश करें। किसी भी चीज को ज्यादा सोचने या उस पर बात करने से दूर रहे, जिसके कारण आपको तनाव होता हो। आप रोजाना ऐसे तरीके अपना सकते हैं जिसकी मदद से आप खुद को तनावमुक्त रख सकते हैं जैसे: एक्सरसाइज या योगा। इसके साथ ही आप अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों से अपने चिंता के विषय के बारे में बात कर सकते हैं। 

समस्या के दौरान मदद मांगे 

आप ही नहीं कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने लिए भी मदद मांगने में हिचकिचाहट महसूस होती है, लेकिन जब आपको खुद के लिए किसी से मदद चाहिए हो तो आप जरूर किसी से मदद मांगे। ऐसा आपके साथ कई स्थितियों में हो सकता है जब आपको किसी न किसी के साथ की जरूरत हो सकती है, ऐसे में आप खुद को तनाव में धकेलने के बजाए किसी से मदद या सुझाव मांग सकते हैं। ये आदत आपके काम को बेहतर करने के साथ आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगी। 

इसे भी पढ़ें: रोजमर्रा में घरेलू इस्तेमाल की जाने वाले ये 5 चीजें जिन्हें रोजाना जरूर साफ करना चाहिए, सेहत को मिलेगा फायदा

नियमित रूप से जांच कराएं

आप कई तरह के मरीजों के साथ रहते हैं, ऐसे में कब आपको कौन सा संक्रमण फैलने का खतरा हो ये आप भी नहीं जानते। इसलिए आपके लिए ये जरूरी होता है कि आप समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच कराते रहें, जिससे कि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में जान सके। ये आपके स्वास्थ्य और आपके परिवार के स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी आदत हो सकती है। 


Disclaimer