विटामिन बी की ज्‍यादा मात्रा स्‍मोक करने वालों के लिए है खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 29, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

वैज्ञानिकों का मानना है कि धूम्रपान करने वाले पुरुष अगर विटामिन बी की हाई डोज लेते हैं तो उन्हें लंग कैंसर होने की आशंका ज्यादा रहती है। एक स्टडी में पाया गया है कि धूम्रपान न करने वाले पुरुषों के मुकाबले, धूम्रपान करने वाले जो पुरुष विटामिन बी 12 का 55mg सप्लीमेंट 10 साल से ले रहे हैं उनमें इस बीमारी के चार गुना अधिक होने की आशंका है। जो लोग विटामिन B6 सप्लीमेंट को एक दिन में 20gm से ज्यादा ले रहे हैं, उनमें लंग कैंसर होने की आशंका तीन गुना अधिक पाई गई है।

रिसर्च के दौरान, 50-76 साल के पेशंट्स ने अपनी विटामिन B की 10 साल की डोज की जानकारी शोधकर्ताओं को दी। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉम्प्रिहेंस कैंसर सेंटर के लीड रिसर्चर डॉ. थिओडोर ब्रस्की का कहना है कि उनके डाटा के अनुसार, विटामिन B6 और B12 की लंबे समय तक हाई डोज लेने से लंग कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है। ये डोज विटामिन B की हाई सप्लीमेंट्स डोज है जो कि अमेरिका के डाइट्री एलाओएंस द्वारा रिकमेंड की गई है।

B कॉम्पलेक्स 6, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फैट्स और कार्बोहाईड्रेट्स मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है और विटामिन B6 और B12 एक स्वस्थ नर्व फंक्शन के लिए जरूरी है। लाखों लोग इन दोनों विटामिन्स की डोज लेते हैं जो की आमतौर से रेड मीट, पोल्ट्री और मछलिओं में पाई जाती है। ये रिसर्च क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी के जर्नल में पब्लिश की गई थी।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News In Hindi

 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES522 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर