सर्दि‍यों में पेट दर्द क्‍यों होता है जानें कारण और आसान उपाय

Stomach Pain in Hindi: सर्दि‍यों में पेट दर्द सामान्‍य नहीं है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जानें दर्द दूर करने के उपाय और दर्द के कारण।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 31, 2022 15:30 IST
सर्दि‍यों में पेट दर्द क्‍यों होता है जानें कारण और आसान उपाय

सर्द‍ियों के द‍िनों में खानपान की गलत आदतों के कारण पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। कुछ लोग सर्द‍ियों में भी ठंडा खाना खाते हैं ज‍िससे पेट में गैस या कब्‍ज के कारण पेट दर्द हो सकता है। वहीं ज्‍यादा तेल या म‍िर्च-मसाले वाला खाना खा लेने के कारण पेट में गैस बन सकती है और पेट दर्द होता है। सर्द‍ियों के द‍िनों में शरीर बीमार‍ियों की चपेट में जल्‍दी आ सकता है इसल‍िए डाइट और जीवनशैली से जुड़ी सही आदतों का आचरण जरूरी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे सर्द‍ियों में पेट दर्द दूर करने के उपाय और कारण।     

stomach pain in hindi

सर्द‍ियों में पेट दर्द क्‍यों होता है?

  • सर्दि‍यों में शरीर को गरम रखने के ल‍िए लोग एल्‍कोहल का सेवन करते हैं। लेक‍िन आपको बता दें एल्‍कोहल हर तरीके से शरीर के ल‍िए नुकसानदायक होती है। इसका ज्‍यादा सेवन करने से पेट दर्द की समस्‍या हो सकती है।
  • सर्दि‍यों के मौसम में हवा में नमी की परत होने के कारण बैक्‍टीर‍िया आसानी से ग्रो कर जाते हैं और शरीर में बीमार‍ियां फैलाते हैं। इस कारण से भी पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है।
  • पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के ल‍िए पानी का सेवन जरूरी होता है। लेक‍िन ठंड में पानी का सेवन कम देने के कारण पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है।   
  • सर्द‍ियों के द‍िनों में गरम तासीर वाला भोजन ज्‍यादा खा लेने से पेट दर्द हो सकता है। फाइबर युक्‍त आहार और गरम तासीर वाले खाने के बीच संतुलन रखें।

इसे भी पढ़ें- पेट दर्द की समस्या से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर दर्द से पाएं छुटकारा  

सर्द‍ियों में पेट दर्द होने पर क्‍या करें?

ठंड के द‍िनों में पेट दर्द होने पर काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली म‍िर्च को हींग, काला नमक और सूखी अदरक के साथ म‍िलाकर पाउडर बना लें और गुनगुने पानी के साथ लें, तो पेट का दर्द ठीक हो जाएगा। इसके अलावा कुछ अन्‍य आसान उपायों को आजमां सकते हैं-           

1. मेथीदाना 

गैस के कारण पेट में दर्द हो रहा है, तो म‍ेथीदाने का सेवन करनें। मेथीदाने को भ‍िगोकर रख दें। फ‍िर मेथी दानों को पानी में उबालें। उस पानी को ठंडा होने दें और उस पानी का सेवन करें।    

2. दालचीनी का सेवन करें 

दालचीनी पाचन तंत्र के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती है। गैस या कब्‍ज के कारण पेट में दर्द हो रहा है, तो दालचीनी पाउडर को शहद के साथ म‍िलाएं और गुनगुने पानी के साथ लें। पेट में गैस की समस्‍या होने पर दालचीनी के पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

3. अदरक का इस्‍तेमाल करें 

अदरक की मदद से पेट की ऐंठन, अपच आद‍ि से न‍िजात म‍िलता है और पेट का दर्द ठीक हो जाता है। अदरक के सूप का सेवन कर सकते हैं। सुबह खाली पेट अदरक के पानी का सेवन भी कर सकते हैं।    

4. हींग को नाभ‍ि पर लगाएं 

हींग का इस्‍तेमाल करने से कब्‍ज, पेट का दर्द, पेट में गैस आद‍ि समस्‍याओं से छुटकारा म‍िलता है। हींग को हल्‍का गरम कर लें और नाभि‍ पर लगा लें। इससे पेट का दर्द जल्‍दी दूर होता है।    

5. अजवाइन का प्रयोग 

पेट दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन को तवे पर हल्‍का भून लें। अजवाइन में काला नमक म‍िलाएं और गुनगुने पानी के साथ खा लें। अजवाइन में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं ज‍िससे पेट दर्द दूर होता है।

सर्दि‍यों में पेट दर्द से बचने के ल‍िए घर का बना ताजा और गरम भोजन खाएं। ऐसी क‍िसी चीज का सेवन न करें जो ठीक तरह से पका हुआ न हो।  

Disclaimer