टाइफाइड से ठीक होने के बाद बनी हुई है पेट की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इसका इलाज

टाइफाइड से रिकवर होने के बाद भी पेट संबधी समस्याएं रह सकती हैं। यहां जानें पाचन क्रिया को सुधारने की टिप्स -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 30, 2022 11:09 IST
टाइफाइड से ठीक होने के बाद बनी हुई है पेट की समस्या? एक्सपर्ट से जानें इसका इलाज

टाइफाइड एक तरह का बैक्टीरियल संक्रमण है। टाइफाइड को मियादी बुखार के नाम से भी जाना जाता है। टाइफाइड बुखार सालमोनेला टायफी (Salmonella Typhi) बैक्टीरिया के कारण होता है, जो दूषित पानी या खाने के द्वारा हमारे शरीर में चला जाता है। टाइफाइड के दौरान तेज बुखार और शरीर में दर्द होता है। टाइफाइड को इंटेस्टाइनल फीवर के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि टाइफाइड मुख्य रूप से आंतों को प्रभावित करता है। टाइफाइड में मरीज को पेट दर्द या डायरिया की शिकायत हो सकती है। इसके साथ ही भूख भी कम लगती है। टाइफाइड होने पर पाचन बहुत कमजोर हो जाता है और लिवर भी ठीक से काम करना बंद कर देता है। इतना ही नहीं, टाइफाइड से रिकवर होने के बाद भी व्यक्ति को पेट संबधी समस्याएं रह सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। टाइफाइड के बाद पाचन कैसे बढ़ाएं? (How to improve digestion after recovering from typhoid) इस बारे में न्यूट्रीशाला की डाइटिशियन रक्षिता मेहरा से विस्तार से समझते हैं -

टाइफाइड से रिकवरी के बाद पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय - Tips To Improve Digestion After Typhoid In Hindi

भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें 

टाइफाइड बुखार में उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसे में आपको अधिक मात्रा में पानी व पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी बना रहेगा। इसके लिए आप भरपूर मात्रा में पानी के साथ ही नारियल पानी, सूप और नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें 

टाइफाइड से रिकवर होने के बाद हल्की एक्सरसाइज और वॉक जरूर करनी चाहिए। टाइफाइड होने पर व्यक्ति का पाचन तंत्र बहुत कमजोर हो जाता है। इस दौरान डॉक्टर मरीज को ज्यादा से ज्यादा आराम करने की सलाह देते हैं। लेकिन टाइफाइड से रिकवर होने के बाद आपको नियमित एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। अगर आपके शरीर में कमजोरी है, तो आप खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहल लें। वॉक और एक्सरसाइज करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा और हाजमा भी सही रहेगा।

आदतें और जीवनशैली में बदलाव

टाइफाइड से ठीक होने के बाद भी पेट संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो अपनी जीवनशैली और आदतों में बदलाव करें। देर रात भोजन करने से बचें और हल्का-सुपाच्य भोजन ही खाएं। भोजन के तुरंत बाद न लेटें, इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: टाइफाइड और फ्लू में क्या अंतर है? जानें इनके लक्षण और कारण

प्रोबायोटिक्स का सेवन करें 

टाइफाइड के बाद हाजमा दुरुस्त रखने के लिए आपको प्रोबायोटिक्स का सेवन करना चाहिए। प्रोबायोटिक हमारी आंतों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। प्रोबायोटिक गट माइक्रोबायोम को संतुलित करने में मदद करते हैं। इससे पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप अपनी डाइट में दही, पनीर, किमची और खट्टी गोभी शामिल कर सकते हैं। 

Typhoid-Digestion

ताजे फलों का सेवन करें 

टाइफाइड बुखार पाचन तंत्र को बहुत प्रभावित करता है। इस दौरान मरीज की इम्यूनिटी भी काफी कमजोर हो जाती है। टाइफाइड की स्थिति में ताजे और धुले हुए फलों का सेवन करना चाहिए। फल प्रोटीन, विटामिन और कैलोरी से भरपूर होते हैं। ताजे फलों का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कमजोरी दूर होती है। इसके लिए आप अनार, सेब, संतरा, पपीता, चीकू और केला खा सकते हैं। 

आहार में फाइबर युक्त फूड्स शामिल करें 

टाइफाइड के दौरान मरीज को जल्दी पचने वाले और लो फाइबर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, टाइफाइड से रिकवर होने के बाद आपको धीरे-धीरे अपनी डाइट में फाइबर युक्त फूड्स को शामिल करना चाहिए। फाइबर हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त के लिए बहुत फायदेमंद है। ये आंतों की सफाई करने में मदद करता है। इसके लिए आप बींस, ब्राउन राइस सेव बेरी ब्रोकली साबुत अनाज और सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: टाइफाइड के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, राहत पाने के लिए आजमाएं ये 6 घरेलू उपचार

मसालेदार भोजन या जंक फूड से परहेज करें 

टाइफाइड से रिकवर होने के बाद भी आपको अधिक मसालेदार भोजन या जंक फूड से परहेज करना चाहिए। टाइफाइड में पाचन पहले ही कमजोर होता है। ऐसे में ज्यादा तला भुना या मसालेदार भोजन करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। टाइफाइड के बाद हाजमा दुरुस्त रखने के लिए तला-भुना या मसालेदार भोजन और जंक फूड से दूर रहें।

Tips To Improve Digestion After Typhoid: अगर आप टाइफाइड से ठीक होने के बाद पेट संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो एक्सपर्ट की बताई इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Disclaimer