सोया मिल्क चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें कैसे बनाएं फेस पैक

सोया मिल्क के इस्तेमाल से स्किन को कई लाभ होते हैं। इससे स्किन को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने में मदद मिलती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 16, 2022Updated at: Mar 16, 2022
सोया मिल्क चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये 4 फायदे, जानें कैसे बनाएं फेस पैक

सोया मिल्क स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सोया मिल्क के इस्तेमाल से त्वचा की मृत कोशिकाएं को हटाने में मदद मिलती है। यह स्किन को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही कील-महांसों को भी साफ करता है। इससे स्किन खूबसूरत और जवां नजर आती है। दरअसल सोया मिल्क में फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। सोया मिल्क एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए स्किन के लिए सोया मिल्क के फायदे और फेसपैक बनाने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन के लिए सोया मिल्क के फायदे (Soy Milk Benefits for Skin)

1. स्किन को मॉइस्चराइज करे

स्किन को मॉइस्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। वरना आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। रूखी त्वचा में आसानी से दरारें जाती है। यह समस्या गर्मियों में अधिक होती है। वहीं सोया मिल्क में विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है,  जो स्किन को मॉइस्चराइज कर डेड स्किन सेल्स बाहर निकल देता है और आपकी निखरी और आकर्षक त्वचा सामने आती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको 2 चम्मच सोया मिल्क, आधा चम्मच शहद और गुलाब जल को अच्छे से मिलाकर एक पैक बना लेना चाहिए। फिर इसे 20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन वाले हिस्से में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

soy-milk-skin

Image Credit- Freepik

2. एंटी एजिंग

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के  चेहरे पर समय से पहले झुर्रियां और महीन रेखाएं नजर आने लगी है। इसे कम करने के लिए आप सोया मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें फाइटोएस्ट्रोजेन होता है जो शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप सोया मिल्क और अंडे के सफेद भाग को एक बाउल में लेकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। कम से कम 20 मिनट के लिए इस पैक को चेहरे पर लगाकर रखें और फिर इसे धो लें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आती है। 

इसे भी पढ़ें- मोटापे को कम करने में फायदेमंद है सोया मिल्क, जानें इसके 6 फायदे और कुछ नुकसान

3. एक्ने की समस्या से छुटकारा

एक्ने स्किन के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इसकी वजह से आपकी स्किन में कई दाग-धब्बे और मुहांसे दिखाई देने लगते है और स्किन बेदाग नजर नहीं आती है। लेकिन सोया मिल्क के इस्तेमाल से आप आसानी से चेहरे के कील-मुहांसे दूर कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा की चमक को बढ़ावा देते हैं और शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आप सोया मिल्क और गुलाब जल को मिलाकर इस मिश्रण को तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें केसर भी मिला सकते हैं। फिर इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें और पानी से धो लें। इससे स्किन निखरी और दमकती हुई नजर आती है। 

soy-milk-skin

Image Credit- Freepik

4. रैशेज करे दूर

 सोया दूध में हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो शुष्क और सुस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ और गहराई से हाइड्रेट करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। आप हर रात सोने से पहले सोया मिल्क को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे रैशेज और दाने चेहरे पर नहीं निकलते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल

आप सोया मिल्क को चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर कॉटन पैड से इसे साफ कर लें। अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो आप इसमें थोड़ा दूध मिलाकर लगा सकते हैं। 

सोया मिल्क को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके अलावा अगर आपको कोई खास स्किन संबंधित समस्या हो, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका इस्तेमाल न करें। स्किन पर इस्तेमाल करने के बाद अगर आपको एलर्जी या दाने जैसी दिक्कतें हो, तो तुरंत इसका इस्तेमाल बंद कर दें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer