Happy Holi 2022: होली पर कर रहे हैं घर की सफाई, तो इन 6 तरीकों से रखें अपने स्किन का ख्याल

Holi 2022: होली पर घर की सफाई करने के दौरान अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। इसके लिए डर्मेटॉलोजिस्ट ने विशेष टिप्स दिए हैं। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 18, 2021Updated at: Mar 15, 2022
Happy Holi 2022: होली पर कर रहे हैं घर की सफाई, तो इन 6 तरीकों से रखें अपने स्किन का ख्याल

त्योहार कोई भी हो घर की औरतों के लिए तो आफत ही होता है। क्योंकि घर में सभी लोग मजे से पकवान खाते हैं और औरतें घर के कामों में लगी रहती हैं। त्योहार के दिन वे स्वादिष्ट पकवान बनाने में लगी रहती हैं और त्योहार से पहले वे घर की साफ-सफाई में लगी रहती हैं। लेकिन अगर घर की सफाई न हो तो घर देखने में भी अच्छा नहीं लगता और कई बीमारियों का घर बन जाता है। होली, दिवाली जैसे बड़े त्योहारों पर अक्सर घरों में सफाई की जाती है। ऐसे वक्त में त्वचा को कई तरह के नुकसान भी होते हैं। तो घर की सफाई करते समय किन बातों का ध्यान रखें कि त्वचा को नुकसान न हो, उसके लिए डर्मेटोलोजिस्ट इशिता राका पंडिता के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

inside1_holicleaning

सफाई के दौरान होने वाले त्वचां संबंधी रोग

हाउफवाइफ एक्जिमा

होली से पहले घर में जो सफाई होती है उसमें पानी से सफाई का काम ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में हाउसवाइफ एक्जिमा ज्यादा बढ़ जाता है। 

हाउसवाइफ एक्जिमा को हैंड एक्जिमा कहा जाता है। जो महिलाएं घर का काम संभालती हैं और ज्यादा समय पानी का काम करती हैं। तो वहीं, घर की साफ-सफाई के दौरान तरह के कैमिकल का इस्तेमाल भी करती हैं, जिससे उनके हाथों में यह एक्जिमा होने की संभावना बढ़ जाती है। ये एक्जिमा स्किन की लेयर को खराब करता है।

हाउसवाइफ एक्जिमा स्किन को ऐसे नुकसान पहुंचाता है

डॉक्टर इशिता के मुताबिक होली पर हम जब सफाई करते हैं तो ज्यादातर हाथ साबुन से धोते हैं, ऐसे साबुन से भी स्किन ड्राई होने लगती है। उन्होंने बताया कि  हमारी स्किन कैरेटिन और लिपिड लेयर से बनी होती है। साबुन से बार-बार हाथ धोने की वजह से ऊपर का कैरेटिन और लिपिड लेयर धुल जाता है और अंदर की लेयर को नुकसान पहुंचता है। ऐसे लोगों में हाथ बहुत ड्राई रहते हैं। ऐसे लोगों को सोप बहुत ज्यादा स्किन फ्रैंडली इस्तेमाल करना चाहिए। साबुन में बहुत तरह के एलर्जन्स होते हैं, जिनसे यह हाउसवाइफ एक्जिमा होता है।

इसे भी पढ़ें : रात में ऐसे करें अपनी स्किन की देखभाल, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें ओवरनाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में

inside2_holicleaning

हाथों में ड्राइनेस

डॉ. इशिता ने बताया कि बार-बार पानी में हाथ देने की वजह से शरीर में ड्राइनेस हो जाती है। पानी हमारे शरीर का पानी सोक लेता है। इसलिए हाथ ड्राई हो जाते हैं।

सफाई के दौरान त्वचा को ऐसे रखें सुरक्षित

1. डॉ. इशिता का कहना है कि जब भी आप घर की सफाई करें और ऐसी जगह जहां आप रोजाना सफाई नहीं करते हैं, वहां सफाई करते समय आपके हाथ पैर ढकें हुए होने चाहिए। 

2. हाथों में ग्लवस्प पहनें, सिर पर कपड़ा बंधा हो। आपकी स्किन पर माइक्रोवेब्स आकर बैठ जाते हैं जिससे त्वचा को नुकसान होता है। 

3. डॉक्टर के मुताबिक कुछ लोग मॉश्चराइजर लगाकर या शरीर पर तेल लगाकर घर की सफाई करते हैं। ये सबसे गलत तरीका है। आपके शरीर पर बिल्कुल भी तेल नहीं होना चाहिए। क्योंकि धूल शरीर पर चिपक जाती है। शरीर और सिर सूखा होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : एक ही साबुन का इस्तेमाल घर के सब लोग करते हैं तो हो सकती हैं ये 4 समस्याएं, जानें एक्सपर्ट से

4. सफाई करने के तुरंत बाद साबुन से हाथ धोएं। पहले पानी से फिर गुनगुने पानी से हाथ धोएँ। साबुन त्वचा के पीएच से मिलता हुआ होना चाहिए। 

5 .हर बार सफई करने के बाद हाथ धोना है और फिर मॉश्चराइजर लगाना जरूरी है। 

6. अगर किसी जगह कोई कैमिकल इस्तेमाल करने की वजह से शरीर पर कुछ हो गया है तो उस जगह को तुरंत ठंडे पानी से और साबुन से धोएं। इस समय साबुन हार्ड होना चाहिए। खूब अच्छे से धोएं। और डर्मेटॉलोजिस्ट के पास जाएं।

होली रंगों का त्योहार है। इस त्योहार में सभी एक-दूसरे के घर मिलने जाते हैं, लोगों को रंग लगाते हैं। ऐसे में हर व्यक्ति की यह चाहत होती है कि उसका घर सबसे सुंदर दिखे। घर को साफ करने के दौरान डर्मेटॉलोजिस्ट की बातों का भी ध्यान रखना जरूरी है।

 

 
Disclaimer