आपकी याददाश्‍त को दुरुस्‍त रखेगा सोयाबीन के आटे का सेवन

यदि आप भी अपनी कमजोर होती याददाश्‍त से परेशानी हैं तो सोयाबीन के आटे का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Oct 31, 2013
आपकी याददाश्‍त को दुरुस्‍त रखेगा सोयाबीन के आटे का सेवन

क्‍या आप भी कई बार जरूरी काम भूल जाते हैं या घर पर बाजार से कुछ सामान ले जाना भूल जाते हैं और ये आपको घर पहुंचने पर मैडम के कहने पर याद आता है। दरअसल, बिजी लाइफ के बीच ये सब आपकी याददाश्‍त पर पड़ने वाला विपरीत असर है।

memory loss
यदि आप भी दिमाग को तेज करना और याददाश्‍त को पहले से बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए वैज्ञानिकों ने कारगर उपाय खोज निकाला है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सोया मिश्रित आटा तैयार किया है, जिसके सेवन से बुढ़ापे में भी याददाश्‍त में सुधार किया जा सकता है और डिमेंशिया के खतरे को कम किया जा सकता है।


सोया आटा फायटोस्ट्रोजेन नामक हार्मोन और विटामिन बी से भरपूर होता है। इसका सेवन दिमाग के साथ ही याददाश्‍त के लिए भी फायदेमंद रहता है। लॉफबोरो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि सोया से बना आटा डिमेंशिया जैसे रोगों से बचाव में मदद करता है और दिमाग की सेहत दुरुस्त रखता है।


शोधकर्ता एफ हॉजरवस्ट ने बताया अध्ययन में पाया गया है कि लोगों में उम्रदराज होने के साथ ही याददाश्‍त संबंधी समस्‍याओं में भी इजाफा हो रहा है। इस समस्‍या से राहत पाने के लि सोयाबीन का आटा कारगर है। इस शोध को फिलहाल चूहों पर किया गया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Read More Health News In Hindi

Disclaimer