Ways To Use Leftovers: बासी बचे खाने की बर्बादी के बजाय करें इन 5 तरीकों से खाने का दोबारा इस्‍तेमाल

अगर आप भी बासी बचे खाने को फेंक देते हैं, तो ऐसा अब न करें। क्‍योंकि आप बचे खाने का दोबारा इस्‍तेमाल कर, खाने की बर्बादी होने से बचा सकते हैं। 

 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 15, 2020
Ways To Use Leftovers: बासी बचे खाने की बर्बादी के बजाय करें इन 5 तरीकों से खाने का दोबारा इस्‍तेमाल

जब तक खाना खराब न हो जाए, उसे फेंकना गलत है। अक्‍सर हम सब घर में बचे बासी खाने को फेंक देते हैं या किसी जानवर को दे देते हैं। जबकि आप खाने की इस बर्बादी को कम कर सकते हैं और बचे खाने का दुबारा से सदउपयोग कर सकते हैं। जहां एक ओर लॉकडाउन के चलते कुछ लोगों को खाने के लाले पड़ रहे हैं, तो दूसरी ओर चीजों के दाम बढ़ रहे हैं। ऐसे में यदि आप खाने की बर्बादी करते हैं, तो यह अच्‍छा नहीं है। आइए यहां हम आपको बचे हुए या बसी खाने को फिर से उपयोग और रीसाइकिल करने के कुछ स्मार्ट तरीके बता रहे हैं। 

सब्‍जियों से बनाएं वेजिटेबल सूप 

Vegetable soup

आप बची सब्जियों को फेंकने के बजाय, उनका वेजिटेबल सूप बनाकर दुबारा इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सब्जियों को पूरी तरह से नरम होने तक पानी में डालें और फिर सूप के लिए प्यूरी तैयार करें। अब आप सूप में सब्जियों को डालें और फिर इसमें काली मिर्च और स्‍वाद के लिए चाट मसाला का उपयोग कर सकते हैं। यह पूरी तरह से पौष्टिक सूप बन जाएगा। 

रोटी से बनाएं क्रिस्‍पी चिप्‍स 

Roti Chips

यदि रात की बची रोटियां हैं, तो आप उनका भी इस्‍तेमाल अलग तरीके से कर सकते हैं, जिससे घर के बच्‍चे और बड़े इसे खूब पसंद करेंगे। आप बची रोटी की बनावट को बदल दें और रोटियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में त्रिकोण में काट लें। इसके बाद आप एक कढ़ाही में तेल गरम करें और इन्‍हें कुरकुरा होने तक तलें। डीप फ्राई के बाद करें। अब आप इसका एक्‍सट्रा तेल हटाकर इसमें काली मिर्च, चाट मसाला और हल्‍का नमक छिड़क दें। 

इसे भी पढ़ें: बासी रोटी खाने के ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे दंग! ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कब्ज में मिलेगा आराम

बची हुई दाल से बनाएं परांठे 

Dal Paratha

आप घर में बची हुई या बासी दाल को फेंकें नहीं, बल्कि स्‍वादिष्‍ट पराठों के लिए उपयोग करें। जी हां, दाल परांठा काफी स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी है। इसके लिए आपको बची हुई दाल को छान लें, इसके बाद आप दाल को नियमित चपाती के आटे को गूंध लें। अब आप इसमें कुछ मसाले जैसे- हल्दी, कटी हुई हरी मिर्च, धनिया और हल्‍का नमक जोड़ें। इसके बाद आप उसे परांठे की तरह बना लें और मख्‍खन, अचार या दही के साथ परोसें और आनंद लें।  

इसे भी पढ़ें: बासी चावल खाने के भी हैं सेहत के लिए कई फायदे, फेंके नहीं बनाएं चावल के कोफ्ते

चावल से बनाएं कटलेट Rice cutlet

आप बचे चावल से कई कुछ बना सकते हैं, जैसे कि खीर या फिर कोफ्ते। लेकिन यहां हम आपको बचे चावल से कटलेट बनाने की सलाह दे रहे हैं क्‍योंकि यह ब्रेकफास्‍ट से लेकर स्‍नैकिंग तक बेस्‍ट है। चावल कटलेट बनाने के लिए आप बचे चावल को मैश कर लें, अब आप इसमें मसली हुए दाल या हरे धनिया और मसाले के साथ मिलाएं। इतना करने के बाद आप इसे कटलेट के आकार का बना कर डीप फ्राई कर लें और आपके स्वादिष्ट कटलेट तैयार हैं।  

Read More Article On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer