त्वचा संबंधी हर समस्या का समाधान हैं ये ​5 टिप्स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 10, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रुखे हाथ-पैरों के लिए जरूरी है मॉयस्चराइजर।
  • हाथों और पैरों पर पर्याप्त मॉयस्चराइजर लगाएं।
  • आधा घंटे बाद हलके गुनगुने पानी से धो लें।

रुखे हाथ-पैरों के लिए जरूर है कि आप अपने हाथों और पैरों पर पर्याप्त मॉयस्चराइजर लगाएं। हाथों का कालापन हटाने के लिए बादाम बहुत उपयोगी होता है साथ ही यह टैनिंग भी हटाता है। आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप एक पेस्ट भी बना सकती हैं। जिसके लिए 10 बादाम को रात भर के लिए भिगो दें। सुबह पीसकर उसमें 10 बूंदें सैंडलवुड ऑयल की मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। आधा घंटे बाद हलके गुनगुने पानी से धो लें।

टूटते बालों के लिए

आजकल के मौसम में लोगों को बालों के झड़ने और गिरने की काफी समस्या हो रही हैं। हम आपको बता दें कि बालों के गिरने की कई वजहें हो सकती हैं। मसलन हॉर्मोनल बदलाव, स्ट्रेस या फंगल इन्फेक्शन, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट के अधिक इस्तेमाल से या आनुवांशिक कारण। इससे बचने के लिए आपको पर्याप्त नींद लेने की जरूरत है, तनावमुक्त रहने की कोशिश करें, अपनी कंघी व तौलिये को साफ रखें, साफ-सफाई का पूरा खयाल रखें और बालों की सफाई का ध्यान रखें।

ग्लोइंग स्किन के लिए

अगर आप अच्छी और स्वस्थ त्वचा चाहती हैं तो जंक और ऑयली फूड को त्याग दें। दिनभर में ढेर सारा पानी, ताजे फलों का जूस और ताजे फल खाएं। अपने आहार में अधिक से अधिक सब्जियां शामिल करें। इसके अलावा एक्ने दूर करने के लिए यह उपाय अपनाएं। 2 टेबलस्पून शहद में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर मिलाएं बारीक पेस्ट तैयार करें। इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और बीस मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से धो लें।

ब्लैकहेड्स के लिए

1 टेबलस्पून ओटमील में 1 टीस्पून संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर और 2 टीस्पून दही मिलाएं। खूब अच्छी तरह मिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसे ब्लैकहेड्स पर लगाकर गोलाई में हाथ घुमाते हुए 10 मिनट तक लगाएं। फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

आंखों के लिए

यदि आप आंखों को आकर्षक बनाने के लिए बिना एक्सपायरी डेट देखे पुराने काजल और मस्कारा का इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह आंखों के संक्रमण का सबब बन सकते हैं। हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि 80 फीसद स्त्रियां कॉस्मेटिक प्रोडक्टस की इस्तेमाल अवधि खत्म होने के बाद तक उनका उपयोग करती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार पुराने मस्कारा, काजल, आइलाइनर आदि में फंगस लग जाते हैं। ऐसे में पलकों पर लगाते ही संक्रमण हो जाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES2382 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर