गर्म पानी से चेहरा धोने के हो सकते हैं कई नुकसान, छिन सकता है फेस का ग्लो

Side Effects of Washing Face with Hot Water: सर्दी में चेहरे को गर्म पानी से धोने से सुकून तो मिलता है, लेकिन ये एक्ने का कारण बन सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 28, 2022 13:47 IST
गर्म पानी से चेहरा धोने के हो सकते हैं कई नुकसान, छिन सकता है फेस का ग्लो

Side Effects of Washing Face with Hot Water: इन दिनों पूरे देश में ठंडी हवाओं ने कहर बरपा रखा है। सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं। कई बार लोग बाल और चेहरे को भी गर्म पानी से धोते हैं। लेकिन क्या जानते हैं चेहरे को गर्म पानी से धोने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन ड्राई हो जाती है। सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से चेहरा धोते वक्त आपको थोड़ी देर के लिए राहत महसूस हो सकती है, लेकिन हमेशा गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं गर्म पानी से चेहरा धोने के नुकसान के बारे में। 

गर्म पानी से चेहरा धोने के नुकसान

स्किन को बनाता है ड्राई

गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन ड्राई हो जाती है। नियमित तौर पर चेहरे को गर्म पानी से धोने से स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और स्किन ड्राई हो जाती है। चेहरे से नेचुरल ऑयल खत्म होने की वजह से पिंपल्स और एक्ने की समस्या भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः क्या चेहरे पर एप्पल साइडर विनेगर लगाना सुरक्षित है?

झुर्रियां का बन सकता है कारण

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन वक्त से पहले बूढ़ी हो सकती है। गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन का कोलेजन कम होना शुरू हो जाता है और स्किन पर झुर्रियां आ जाती हैं। 

रेडनेस और एक्ने का कारण

गर्म पानी से चेहरा धोने से ब्लड सेल्स और पोर्स ओपन हो जाते हैं। जब ओपन पोर्स पर गर्म पानी पड़ता है तो ये चेहरे पर रेडनेस और एक्ने का कारण बन सकता है। खासकर टीएनएज में गर्म पानी से चेहरा धोने से एक्ने की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा बढ़ सकती है।

कालेपन का कारण

गर्म पानी से चेहरा धोने से स्किन की मेलानोसाइट कोशिकाएं सक्रिय हो सकती है। मेलानोसाइट्स कोशिकाएं वो हैं जो हमारी त्वचा को रंग प्रदान करते हैं। जब ये कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, तो चेहरे की रंगत खो जाती है। कई बार ये स्किन के कालेपन का भी कारण बन सकता है।

गर्म पानी से चेहरा धोते वक्त सावधानियां

सर्दियों के मौसम में अगर आप गर्म पानी से चेहरा धो रहे हैं तो पहले हाथ में लेकर देखें। हाथ में अगर आपको पानी का तापमान नॉर्मल से ज्यादा लगता है तो इसका इस्तेमाल न करें। सर्दी या किसी भी मौसम में हमेशा ठंडे पानी से ही चेहरा धोने की कोशिश करें।

 

Disclaimer