चेहरे को खराब बना सकता है स्टीम, जानें इसके नुकसान

Side Effects of Taking Steam on Face: स्टीम लेने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं, जिसकी वजह से पिंपल्स और एक्ने की समस्या हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 02, 2023 20:27 IST
चेहरे को खराब बना सकता है स्टीम, जानें इसके नुकसान

Side Effects of Taking Steam on Face: चेहरे को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए लोग सही डाइट, स्किन केयर रूटीन और बहुत कुछ फॉलो करते हैं। चेहरे पर एक भी दाग-धब्बा न हो इसके लिए कुछ लोग रात को क्रीम लगाते हैं (Face Care Routine for Glow), सुबह उठते ही पहले फेस क्लीन करते हैं और उसके बाद फेस पैक, क्रीम, लोशन और भी बहुत कुछ लगाते हैं। कई बार लोग स्किन केयर रूटीन में फेस स्टीम यानी कि चेहरे पर भाप (Skin Care With Steaming) लेने की प्रक्रिया भी दोहराते हैं। चेहरे पर ग्लो बनाए रखने के लिए लोग सप्ताह में 1 से 2 बार स्टीम लेना जरूर पसंद करते हैं। 

पहले लोग स्टीम लेने के लिए पार्लर जाया करते थे, लेकिन अब लोग घर ही स्टीम लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं स्टीम चेहरे को ग्लोइंग बनाने की बजाय खराब कर सकता है। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताएंगे चेहरे पर स्टीम लेने के नुकसान के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः खांसी में दही खा सकते हैं क्या? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जवाब

चेहरे पर स्टीम लेने के नुकसान - Side Effects of Taking Steam on Face

स्किन को बनाती है ड्राई

चेहरे पर नियमित तौर पर स्टीम लेने से स्किन ड्राई हो सकती है। दरअसल, चेहरे पर भाप लेने से स्किन का नेचुरल ऑयल धीरे-धीरे खत्म हो जाता है। जब स्किन के नेचुरल ऑयल खत्म होता है तो स्किन ड्राई होने लगती है। स्किन के ज्यादा ड्राई होने की वजह से खुजली, लाल चकत्ते और जलन जैसी समस्या हो सकती है।

एक्जिमा का कारण

चेहरे पर बार-बार स्टीम लेने की वजह से एक्जिमा की समस्या हो सकती है। एक्जिमा एक स्किन डिजीज है, इसमें चेहरे पर जगह-जगह सूजन, खुजली, दरार हो जाती हैं। कई बार एक्जिमा चेहरे पर फफोले का कारण बन सकती है। 

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग, जानें इसके नुकसान

स्किन बर्न का कारण

कई बार लोगों को लगता है कि स्टीम लेने से चेहरे की गंदगी को खत्म करने में मदद करती है। जबकि बार-बार चेहरे पर स्टीम लेने से स्किन बर्न की समस्या होती है। स्किन बर्न होने से चेहरे पर झाइयां, कालापन आ सकता है। स्किन केयर एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग चेहरे से गंदगी को हटाना चाहते हैं वो सप्ताह में एक बार स्टीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टीम करते समय ध्यान दें कि ये आपके चेहरे से कम से कम 8 से 10 सेंटीमीटर दूर रहे।

पिंपल्स का कारण

स्टीम की प्रक्रिया को बार-बार दोहराया जाए तो ये पिंपल्स का कारण बन सकता है। स्टीम की वजह से पिंपल्स की समस्या तब होती है जब स्टीमर को अच्छे से साफ न किया जाए। 

Disclaimer

Tags