Doctor Verified

खांसी में दही खा सकते हैं क्या? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जवाब

Can I eat Curd When I have Cough: खांसी और जुकाम की समस्या होने पर अक्सर लोग दही खाने से बचते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 02, 2023 16:23 IST
खांसी में दही खा सकते हैं क्या? हेल्थ एक्सपर्ट से जानें जवाब

Curd in Cold and Cough : सर्दियों का मौसम बिना पराठे के पूरा ही नहीं हो सकता है। गर्मा-गर्म पराठों के साथ अगर ठंडी सी दही मिल जाए तो स्वाद दोगुना हो जाता है। हालांकि हर व्यक्ति सर्दी के मौसम में दही का सेवन करने से बचता है। कई लोगों को लगता है कि दही का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। खासकर जिन लोगों को खांसी, जुकाम और बुखार जैसी मौसमी बीमारी होती है उन्हें दही से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग ये सवाल पूछते हैं कि क्या खांसी और जुकाम जैसी समस्या में दही का सेवन करना सही है? क्या खांसी-जुकाम में दही खा सकते हैं इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के वरिष्ठ निदेशक और एचओडी डॉ राजिंदर कुमार से बातचीत की।

क्या सर्दी-जुकाम में दही खाना सही है? - Is it Right to Eat Curd in Cold and Cough?

बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के वरिष्ठ निदेशक और एचओडी डॉ राजिंदर कुमार का कहना है कि सर्दियों के मौसम में दही का सेवन करना बिल्कुल सुरक्षित है। लेकिन जिन लोगों को खांसी-जुकाम या कोई भी मौसमी बीमारी होती है उन्हें दही का सेवन करने से बचना चाहिए। दही में हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर खांसी-जुकाम जैसी बीमारी में दही का सेवन किया जाए तो बीमारी बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ेंः जोड़ों की सूजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 Herbs

खांसी-जुकाम में दही खाने के नुकसान - Side Effects of Eating Curd in Cough and Cold

डॉक्टर के मुताबिक खांसी-जुकाम में दही का सेवन करने से बलगम ज्यादा बनता है। बलगम ज्यादा बनने से पूरे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। दही की तासीर ठंडी होती है और ये कफ ज्यादा पैदा करता है। खांसी-जुकाम में कफ ज्यादा बनने से सांस संबंधी इंफेक्शन जैसे अस्थमा की समस्या बढ़ सकती है। 

Side-effects-of-curd

खांसी-जुकाम जैसी समस्या में अगर दही का सेवन किया जाए तो ये बुखार का भी कारण बन सकता है। कई बार खांसी-जुकाम के कारण होने वाला बुखार 2 सप्ताह तक नहीं उतरता है और व्यक्ति को आंतरिक तौर पर बीमार कर सकता है। 

सर्दियों में दही खाते वक्त सावधानियां

डॉक्टर का कहना है कि जिन लोगों को दही बहुत ज्यादा पसंद है वो सर्दी के मौसम में इसे खाना चाहते हैं वो आसानी से खा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में दही का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि ये ठंडा न हो। जहां तक संभव हो दोपहर के भोजन या सुबह के नाश्ते में ही दही का सेवन करें। दही का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि ये ज्यादा खट्टा न हो।

  Pic Credits: Freepik.com 

 
 
Disclaimer