Expert

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए भुट्टे का ज्यादा सेवन, होते हैं ये नुकसान

भुट्टा सेहत को ऊर्जा देने का काम करता है। हालांक‍ि कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाह‍िए। जान‍िए कारण।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Jan 02, 2023 13:57 IST
इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए भुट्टे का ज्यादा सेवन, होते हैं ये नुकसान

भुट्टे में फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और जरूरी व‍िटाम‍िन्‍स व म‍िनरल्‍स पाए जाते हैं। भुट्टे का सेवन करने से शरीर में कई पोषक तत्‍वों की कमी दूर होती है। कॉर्न के दाने का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा भी म‍िलती है। हालांक‍ि कुछ लोगों को मक्‍के के दाने खाने से बचना चाह‍िए। कुछ लोगों के शरीर को कॉर्न का सेवन नहीं जमता। भुट्टा खा लेने से वो बीमार हो जाते हैं। आज हम जानेंगे ऐसे 5 लोग ज‍िन्‍हें भुट्टा या कॉर्न का ज्‍यादा सेवन करने से बचना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

corn side effects

1. पाचन ठीक नहीं रहता तो भुट्टा न खाएं

अगर आपका हाजमा अच्‍छा नहीं रहता, तो आपको कॉर्न का सेवन करने से बचना चाह‍िए। कॉर्न में फाइबर होता है लेक‍िन फाइबर की ज्‍यादा मात्रा भी पेट के ल‍िए नुकसानदायक होती है। इसका ज्‍यादा सेवन कर लेने के कारण अपच और पेट खराब होने की समस्‍या हो सकती है। अगर आपका डाइजेशन अच्‍छा नहीं है, तो कॉर्न का सेवन करने से पेट में गैस की समस्‍या भी हो सकती है।      

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में इन 4 तरीकों से खाएं भुट्टा, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

2. ग्‍लूटन से एलर्जी होने पर न खाएं भुट्टा 

अगर आपको ग्‍लूटन एलर्जी है, तो कॉर्न का सेवन न करें क्‍योंक‍ि भुट्टे में ग्‍लूटन पाया जाता है। आपको बता दें क‍ि बहुत से लोग भुट्टा खाने के बाद पानी का सेवन कर लेते हैं। ये आदत गलत है। भुट्टा खाने से गैस्‍ट्र‍िक समस्‍या हो सकती है क्‍योंक‍ि भुट्टे के दाने गलने में समय लगता है। वहीं अगर आप भुट्टे के सेवन के तुरंत बाद पानी पी लेंगे, तो पेट में दर्द हो सकता है या मेटाबॉल‍िज्‍म धीमा हो जाएगा।       

3. वजन घटाना है तो भुट्टे का सेवन ज्‍यादा न करें

कॉर्न में कॉर्ब्स और चीनी की मात्रा पाई जाती है। अगर इसका सेवन ज्‍यादा मात्रा में करेंगे, तो वजन बढ़ने की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में जो लोग डाइट‍िंग कर रहे हैं, उन्‍हें इसका सेवन करने से बचना चाह‍िए। हालांक‍ि द‍िनभर में 20 ग्राम कॉर्न का सेवन उतना नुकसानदायक नहीं होता। लेक‍िन रोजाना कॉर्न को डाइट में शाम‍िल करने से बचें।      

4. डायब‍िटीज रोगी न करें भुट्टे का ज्‍यादा सेवन 

डायबि‍टीज के रोग‍ियों को डाइट में हर चीज की सीम‍ित मात्रा का सेवन करने की ही सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप रोजाना कॉर्न का सेवन करते हैं, तो इस आदत से बचें। हर द‍िन कॉर्न का सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इसमें शुगर कंटेंट ज्‍यादा होता है। इससे शरीर में सूजन और पेट फूलने की समस्‍या हो सकती है।

5. त्‍वचा रोग होने पर न करें भुट्टे का सेवन

अगर आपको अक्‍सर त्‍वचा रोग रहता है, तो आपको कॉर्न का सेवन करने से बचना चाह‍िए। शरीर में एलर्जी या त्‍वचा में चकत्ते हैं, तो कॉर्न का सीमि‍त सेवन ही ठीक रहेगा। कॉर्न में पाए जाने वाला प्रोटीन, त्‍वचा रोग का कारण बन सकता है।

कॉर्न का सेवन करना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है। लेक‍िन इसका ज्‍यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है इसल‍िए कॉर्न का सेवन सीम‍ित मात्रा में ही करें।  

Disclaimer