Expert

मॉनसून में इन 4 तरीकों से खाएं भुट्टा, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

बारिश के मौसम में भुट्टा खाना फायदेमंद भी होता है और सेहतमंद भी। आप इन तरीकों से इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 05, 2022Updated at: Jul 05, 2022
मॉनसून में इन 4 तरीकों से खाएं भुट्टा, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे फायदे

मानसून में गरम-गरम भुट्टा खाने का मजा ही कुछ और है। ये खाने में स्‍वाद‍िष्‍ट तो होता ही है, साथ ही सेहत को बेहतर करने में भी अहम भूम‍िका न‍िभाता है। भुट्टे में फाइबर, व‍िटाम‍िन ए, कैरोटोनॉइड आद‍ि तत्‍व मौजूद होते हैं। आप कई तरीकों से भुट्टे का सेवन कर सकते हैं। इस लेख में हम मानसून के दौरान भुट्टे के फायदे और सेवन के तरीकों पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

corn soup

मानसून में कैसे करें भुट्टे का सेवन? (How to Include Corn in Monsoon Diet)

आप मानसून के दौरान भुट्टे को भूनकर खा सकते हैं। लोग भुट्टे पर नींबू लगाकर खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा भी कुछ हेल्‍दी तरीके हैं, ज‍िनके जर‍िए आप भुट्टे को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं-   

1. कॉर्न सूप (Corn Soup Recipe)

मानसून के दौरान आप कॉर्न सूप का सेवन कर सकते हैं। कॉर्न सूप बनाने के ल‍िए कुकर में मकई के दाने, दो कप पानी और थोड़ा नमक म‍िलाएं। 2 से 3 सीटी आने के बाद मकई के दानों को पीसकर प्‍यूरी बना लें। कढ़ाई में डालकर प्‍यूरी को भूनें। फ‍िर उसमें हरा धन‍िया और काली म‍िर्च डालकर म‍िश्रण को पकने दें। फ‍िर गरम-गरम सूप का सेवन करें।      

2. बटर कॉर्न रेस‍िपी (Buttered Corn Recipe)

भुट्टे के दानों को  कुकर में डालकर उबाल लें। फ‍िर उसमें बटर और काली म‍िर्च डालकर खाएं।               

3. कॉर्न सैंडव‍िच (Corn Sandwich Recipe)

मानसून में आप कॉर्न सैंडव‍िच भी बना सकते हैं। होल ग्रेन ब्रेड में हरे धन‍िया की चटनी लगाएं। उस पर उबले हुए भुट्टे के दाने और अन्‍य  सब्जियां डालें। सैंडव‍िच को  सेंककर खाएं।    

4. कॉर्न सलाद (Corn Salad)

मानसून में पत्‍तेदार सब्‍जी खाने के ल‍िए मना क‍िया जाता है पर सलाद में आप भुट्टे को शाम‍िल कर सकते हैं। कॉर्न का सलाद खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। इसे बनाने के ल‍िए प्‍याज, टमाटर, शि‍मला मि‍र्च, पनीर के साथ भुट्टे के दाने डालें। सेंधा नमक और हरी म‍िर्च काटकर म‍िलाएं और स्‍वाद‍िष्‍ट सलाद का मजा उठाएं। 

इसे भी पढ़ें- भुट्टा खाने से ब्‍लड शुगर और कोलेस्‍ट्रॉल रहता है नियंत्रित, खून की कमी हो जाती है दूर            

मानसून में भुट्टा खाने के फायदे (Benefits of Eating Corn During Monsoons)

corn benefits in monsoon

पाचन तंंत्र होगा मजबूत 

मानसून के दौरान भुट्टे का सेवन करने से पाचन से जुड़ी श‍िकायतें दूर होती हैं। भुट्टे में फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है। आप इसका सेवन करेंगे, तो आपको मानसून के दौरान पेट में दर्द, अपच की समस्‍या, गैस आद‍ि नहीं होगी। खांसी की समस्‍या को दूर करने में भी भुट्टा फायदेमंद माना जाता है।   

रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ेगी

मानसून के दौरान कमजोर इम्‍यून‍िटी के कारण लोग बीमार‍ियों की चपेट में आ जाते हैं। मानसून में भुट्टे का सेवन करने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है। एक्‍सपर्ट्स ऐसा मानते हैं क‍ि इम्‍यून‍ सेल्‍स को मजबूत करने के ल‍िए भुट्टे का सेवन फायदेमंद होता है।  

हेल्‍दी रहेगी त्‍वचा 

मानसून के दौरान त्‍वचा में रैशेज और रेडनेस की समस्‍या बढ़ जाती है। इस दौरान आपको भुट्टे का सेवन करना चाह‍िए। भुट्टे में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं, ज‍िससे त्‍वचा र‍िपेयर होती है। 

अब आप जान गए होंगे मानसून में भुट्टे का सेवन क‍ितना फायदेमंद है। इसे अपनी डाइट में जरूर शाम‍िल करें।  

Disclaimer