Expert

मच्छरों से बचाने वाला कॉइल सेहत के लिए है हानिकारक, डॉक्टर से जानें इसके नुकसान

Mosquito Coils Side Effects: मच्छरों को भगाने के लिए कॉइल का इस्तेमाल करना बहुत ही आम बात है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
मच्छरों से बचाने वाला कॉइल सेहत के लिए है हानिकारक, डॉक्टर से जानें इसके नुकसान

Side effects of mosquito coils: बारिश का मौसम लोगों को गर्मी से राहत तो दिलाता है, लेकिन इस मौसम में मच्छर घर पर बिन बुलाए मेहमान की तरह हो जाते हैं। जगह-जगह पानी जमा होने की वजह से मच्छर होना लाजिमी है। मच्छर यानी की बीमारी का दूसरा घर। मच्छरों की वजह (Health Disease Due to Mosquitoes) से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। मच्छर से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग घर में धूप, गूगल, चंदन की लकड़ी का धुआं करते हैं, ताकी मच्छर दूर रहें।

हालांकि आधुनिक दौर में मच्छरों को भगाने के लिए ज्यादातर लोग कॉइल का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इन्हें जलाने में किसी तरह की परेशानी (Health Problem form mosquito coils) नहीं होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं मच्छरों को भगाने वाली कॉइल आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। 

जी हां, कॉइल से होने वाला धुआं कई बीमारियों की वजह बन सकता है। मच्छर भगाने वाली कॉइल सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है और इससे कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं इसके लिए हमने रायबरेली के जिला अस्पताल के डॉक्टर हिमांशु श्रीवास्तव से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

 

mosquito repellent coil side effects

मच्छर से बचाने वाले कॉइल के नुकसान - mosquito repellent coil side effects

  • डॉक्टर का कहना है कि मच्छर भगाने वाली कॉइल को बनाने के लिए कई तरह के केमिकलों का इस्तेमाल किया जाता है। ये केमिकल जब जलता है, तो स्किन और सेहत के लिए भी हानिकारक होता है।
  • लंबे समय तक मच्छरों के लिए कॉइल का इस्तेमाल करने की वजह से फेफड़ों पर असर होता है। जिसकी वजह से सांस में लेने में तकलीफ और अस्थमा जैसी बीमारी हो सकती है।
mosquito-repellent-coil-side-effects
  • डॉक्टर का कहना है कि कॉइल से निकलने वाले धुएं का असर आंखों पर भी पड़ता है। अगर मच्छर भगाने वाली कॉइल का धुआं आंखों में ज्यादा जाता है, तो जलन, दर्द जैसी समस्या हो सकती है। 
  • मच्छरों को कॉइल से निकलने वाले धुएं की वजह से स्किन समस्याएं भी हो सकती हैं। डॉक्टर का कहना है कि जिन लोगों की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है उन्हें कॉइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कॉइल के धुएं की वजह से स्किन एलर्जी जैसे खुजली, दाग और छोटे-छोटे दाने जैसी समस्या हो सकती है।

नो स्मोक कॉइल भी नुकसानदायक

आजकल बाजार में मच्छरों को भगाने के लिए नो स्मोक कॉइल भी मौजूद हैं। नो स्मोक कॉइल की खास बात ये होती है कि इसको इस्तेमाल करने के दौरान धुआं बिल्कुल नहीं होता है, लेकिन मच्छर भाग जाते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि नो स्मोक कॉइल से सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता है। लेकिन ये धारणा बिल्कुल गलत है। डॉक्टर का कहना है कि नो स्मोक कॉइल में धुआं बेशक कम होता हो, लेकिन कार्बन मोनोऑक्साइड काफी मात्रा में निकलता है। कार्बन मोनोऑक्साइड लंगस को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। कई लोग नो स्मोक कॉइल जलाने के बाद कमरा बंद कर लेते हैं, जिसके कारण केमिकल इंसान खुद इनहेल कर लेता है। जो लंबे समय में दिल, लंगस और दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है। डॉक्टर का कहना है कि छोटे बच्चों के कमरे में कभी भी नो स्मोक कॉइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

Disclaimer